स्वास्थ्य

जुकाम से राहत दिलाने से लेकर याददाश्त तक बढ़ाते हैं ये पौधे, इन्हें जरूर लगाएं घर में

पेड़-पौधे घर की सजावट के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन कई तरह के पेड़-पौधों को घर में रखने से घर की वायु भी शुद्ध हो जाती है। इतना ही नहीं कई सारे पौधे तो सेहत के लिए भी उत्तम माने जाते हैं और इन पौधे के आसपास होने से सेहत सही बनीं रहती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो कि जुकाम में राहत दिलाने से लेकर याददाश्त बढ़ाने में सहायक होते है।

अफ्रीकन वॉयलेट्स

अफ्रीकन वॉयलेट्स  बैंगनी रंग का पौधा होता है। ये पौधे देखने में बेहद ही सुंदर होता है। इस पौधे से आने वाली सुंगध बेहद ही मनमोहक होती है और ये पौधा तनाव खत्म करने में सहायक माना जाता है। घर में इस पौधे को लगाने से पूरे घर में एक महक सी रहती है और ये महक दिमाग को शांत रखती है। अफ्रीकन वॉयलेट्स पौधे की देखभाल आसानी से की जा सकती है और ये पौधा ज्यादा जगह भी नहीं घेरता है। आप बस इस पौधे को घर में इस तरह से रखें की इस पौधे पर  सूरज की सीधी रोशनी न पड़े।

पीस लिली

पीस लिली पौधा वायु को शुद्ध करने का काम करता है। इस पौधे के आसपास होने से आपको केवल शुद्ध वायु ही मिलती है। ये पौधा अमोनिया, बेंजीन, फार्मलडिहाइड, ट्राईक्लोरोथीलिन जैसी खतरनाक गैसों को सोख लेते हैं। हालांकि इस पौधे को आप अपने आगन या छत पर ही रखें। क्योंकि इस पौधे से हल्की सी गंध आती है।

इंग्लिश आईवी

इस पौधे के घर में होने से एलर्जी पैदा करने वाली फफूंद से राहत मिल जाती है। ये पौधा घर की हवा को फफूंद मुक्त बना देता है। जिसकी वजह से एलर्जी की शिकायत नहीं होती है। इस पौधे को आप अपने बेडरूम में रख सकते हैं।

रोजमेरी

रोजमेरी के पौधे को जड़ी ब्यूटी की तरह इस्तेमाल किया जाता है और इस पौधे की चाय पीने से या इसके तेल की सुंगध लेने से एकाग्रता और याददाश्त पर अच्छा असर पड़ता है। ये पौधा घर में होने से घर की वायु में एक महक सी रहती है।

एलोवेरा

एलोवेरा का पौधा बेशक ही देखने में सुंदर ना हो। लेकिन इस पौधे के साथ सेहत के लाभ जुड़े हुए हैं। एलोवेरा के पौधे की मदद से त्वचा को निखारा जा सकता है और इस पौधे का जूस पीने से शरीर अंदर से हल्दी रहता है। इस पौधे से जेल निकलता है और इस जेल को त्वचा पर लगाने से दानों, खुजली और इत्यादि तरह की तकलीफों से राहत मिल जाती है। जबकि इस पौधे का जूस पीने से पेट साफ रहता है। इतना ही नहीं इस पौधे के जेल को बालों पर लगाने से बाल भी बढ़ जाते हैं।

तुलसी का पौधा

तुलसी के पत्ते कई तरह के संक्रमण को दूर करने में सहायक होते हैं। खांसी, गला खराब और जुकाम होने पर आप बस तुलसी के पत्तों को खा लें या इनकी चाय बनाकर पी लें। आपको खांसी, जुकाम और गले की खराश से फौरन आराम मिल जाएगा।

Back to top button