अध्यात्म

शास्त्रों के अनुसार जन्मदिन पर करना चाहिए ये 6 काम, मिलती है लंबी उम्र और अच्छी किस्मत

जन्मदिन यानी बर्थडे मनाना हर किसी को पसंद होता हैं. हर साल व्यक्ति अपने जन्मदिन के आने का बेसब्री से इंतज़ार करता हैं. इसके बाद वे अपना बर्थडे परिवार और दोस्तों के साथ खूब धूमधाम से मनाते हैं. अपने हर जन्मदिन पर व्यक्ति यही सोचता हैं कि उसका आने वाला साल और भी अच्छा एवं सुखमय जाए. उसके जीवन के दुःख दर्द कम हो जाए और भाग्य हमेशा उसका साथ दे. हमारे शास्त्रों में भी जन्मदिन को शुभ और लाभकारी बनाने के कुछ तरीके बताए गए हैं. यदि आप शास्त्रों के नियमों के आधार पर जन्मदिन मनाते हैं तो आने वाला साल अच्छा भाग्य और बेहतर सेहत लेकर आता हैं. इससे आपका पूरा साल बड़ा अच्छा बितता हैं. तो चलिए जानते हैं कि आपको अपना जन्मदिन किस तरीके से मनाना चाहिए.

मोमबत्ती ना बुझाए

सनातन मान्यताओं के अनुसार जन्मदिन के दिन मोमबत्ती या दीपक बुझाना बड़ा अपशगुन लाता हैं. ऐसा करने पर व्यक्ति को नरक का द्वार देखना पड़ता हैं. इसलिए बेहतर यही हैं कि आप जितने साल के हो गए हैं उतनी मोमबत्तियां बुझाने की बजाए उतने ही संख्या में दीपक मंदिर में प्रज्वलित कर दे. इससे आपका आने वाला साल पॉजिटिव रहेगा.

इन चीजों को ना खाए

जन्मदिन के दिन भूलकर भी मांस मच्छी ना खाए. इस दिन आप अपने एक साल और जिंदा रहने का जश्न मनाते हैं ऐसे में किसी दुसरे जीव को मारकर खाना गलत होता हैं. ऐसा करने पर पाप लगता हैं. शास्त्रों के अनुसार तो आपको जन्मदिन पर मदिरा यानी शराब का सेवन भी नहीं करना चाहिए. ऐसी मान्यता हैं कि अपने बर्थडे पर शराब पिने या मांस खाने वाले आने वाले साल विवादों और रोगों से घिरे रहते हैं.

ऐसे नहाए

शास्त्रों की माने तो जन्मदिन वाले दिन आपको भूलकर भी गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए. यह क्रिया आपके ग्रहों पर विपरीत प्रभाव डाल सकती हैं. इसलिए बर्थडे पर सुबह सुबह गंगाजल मिलकर सामान्य पानी से स्नान करना चाहिए. इससे आप पूर्ण रूप से शुद्ध और पवित्र हो जाते हैं.

इनका आशीर्वाद जरूर ले

अपने जन्मदिन पर देवी देवताओं, गुरुओं और माता पिता का आशीर्वाद लेना ना भूले. बर्थडे पर इनके चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेने से आने वाला साल सुखों से भरपूर होता हैं. इससे आपका भाग्य भी आपका साथ देता हैं.

दान करे

अपने बर्थडे वाले दिन दान धर्म करने का अपना विशेष महत्व होता हैं. इस दिन आप किसी मंदिर में दान करे. इसके अलावा किसी गरीब या जरूरतमंद की मदद भी कर सकते हैं. ऐसा करने से देवी देवता प्रसन्न होते हैं और आपको मनचाहा फल देते हैं.

इनका अपमान ना करे

जन्मदिन पर भूलकर भी किसी का अपमान नहीं करना चाहिए. फिर वो चाहे आपके दोस्त, रिश्तेदार, बच्चे इत्यादि हो या आपका शत्रु ही क्यों ना हो. सभी के साथ इस दिन अच्छा व्यवहार करे. खासकर गरीब या असहाय व्यक्ति को अपने जन्मदिन पर कष्टदेने से शनिदेव नाराज़ हो जाते हैं. इसकी वजह ये हैं कि शनिदेव इनका प्रतिनिधित्व करते हैं.

हमें आशा हैं कि आपको जन्मदिन मनाने का ये तरिका पसंद आया होगा. आप इसे दूसरों के साथ भी अवश्य शेयर करे.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close