समाचार

कोरोना: आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे मोदी, कर सकते हैं नेशनल इमरजेंसी या लॉकडाउन का ऐलान

कोरोना वायरस को देखते हुए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रात 8 बजें राष्ट्र को संबोधित करेंगे। ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि मोदी अपने संबोधिन में कोरोना वायरस के बारे में बात कर सकते हैं और लोगों को इस वायरस से कैसे बचा जाए इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं। साथ में ये उम्मीद भी की जा रही है कि मोदी कुछ बड़ा ऐलान कर सकते हैं और लोगों से घरों में ही रहने की अपील कर सकते हैं।

बुधवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर एक बैठक की थी। इस बैठक में वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए थे। इस बैठक के दौरान मोदी ने देश में अस्पतालों की व्यवस्था, सैंपल चेकिंग सेंटर, सभी यात्रियों के बारे में चर्चा की थी। वहीं आज मोदी रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे।

नेशनल इमरजेंसी या लॉकडाउन का कर सकते हैं ऐलान

जिस तरह से कोरोना वायरस अन्य देशों में फैल रहा है उसको देखते हुए ये उम्मीद की जा रही है कि देश में मोदी नेशनल इमरजेंसी लगा सकते हैं या लोगों को लॉकडाउन कर सकते हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी लगी हुई है और इटली में लोगों को लॉकडाउन कर दिया गया है। ताकि ये वायरस फैल ना सकें। इसी तरह से भारत सरकार भी इस वायरस को रोकने के लिए कुछ ऐसा ही कर सकती है। अगर मोदी लोगों से लॉकडाउन की अपील करते हैं तो ऐसी स्थिति में लोगों को अपने घरों में ही रहने होगा। हालांकि अभी तक भारत के कुछ ही राज्यों से कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं तो ऐसे में हो सकता है कि मोदी केवल उन्हीं राज्य के लोगों को लॉकडाउन रहने की अपील करें जहां पर इस वायरस के मामले देखे गए हैं।

अमेरिका में लगी है नेशनल इमरजेंसी

अमेरिका में कोरोना वायरस के 8000 से अधिक पॉजिटिव केस सामने आए हैं। जबकि 100 से अधिक की मौत हो गई है। जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस की स्थिति को नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दिया था और लोगों को घरों में ही रहने की अपील की थी। साथ में ही अमेरिका ने अपने बॉर्डरों को भी सील कर दिया था।

वहीं हमारे देश में कोरोना वायरस के अबतक 170 मामले सामने आ चुके हैं। जबकि तीन लोगों की मौत हो चुकी है। जिसके मद्देनजर भारत सरकार ने 15 अप्रैल तक भारत केे वीजे पर रोक लगा दी है और केवल उन्हें देशों के नागिरकों को भारत आने दिया जा रहा है जहां पर ये वायरस नहीं है।

कोरोना वायरस को देखते हुए उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश समेत कई राज्यों ने स्कूल-कॉलेज, मॉल, सिनेमा हॉल, सार्वजनिक स्थलों को बंद कर दिया है। लेकिन फिर भी रोज इस वायरस से जुड़ा कोई ना कोई नया मामला सामने आ रहा है। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि अब मोदी सरकार कोई और सख्त कदम उठा सकती है। भारत की स्थित को देखते हुए यहीं कयास लगाई जा रही है कि मोदी आज लोगों को घरों से ना निकले की अपील कर सकते हैं।

Back to top button