रिलेशनशिप्स

पार्टनर के साथ लड़ाई होने पर रखें इन बातों का ध्यान, मिनटों में सुलझ जाएगी लड़ाई

पति-पत्नी का रिश्ता खास होता है लेकिन कई बार छोटी सी बात के कारण रिश्ते में दरार आ जाती है और रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। अगर आपकी भी हर समय अपने पार्टनर से लड़ाई रहती है और आपके रिश्ते में कड़वाहट आ गई है। तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं। जिनकी मदद से रिश्ते में आई दरार को दूर किया जा सकता है और आपका रिश्ता पहले की तरह मधुर हो जाएगा। जब भी आपकी लड़ाई आपके पार्टनर से हो तो आप इन बातों को ध्यान में रखें। इन बातों को ध्यान में रखने से लड़ाई खत्म हो जाएगी।

बातचीत न छोड़ें

जब भी आपकी लड़ाई पार्टनर के साथ हो तो आप उससे बातचीत करना ना छोड़ें। अक्सर लोग लड़ाई होने पर एक दूसरे के साथ बातचीत करना बंद कर देते हैं। जो कि गलत होता है। बातचीत को बंद करने से रिश्तें में आई दरार और बढ़ जाती है और रिश्ता सुधरने की जगह बिगड़ जाता है। इसलिए लड़ाई होने पर अपने पार्टनर के साथ बात चीत करना बंद ना करें।

गलतफहमियों को करें दूर

किसी भी लड़ाई का कारण गलतफहमी होती है। इसलिए आप अपने पार्टनर से गलतफहमियों को दूर जरूर करें। लड़ाई करने के बाद शांत दिमाग से अपने पार्टनर के साथ बात करें और जो भी गलतफहमी आपको हुई हैं, उसे दूर जरूर करें। क्योंकि गलतफहमियों के कारण रिश्ते कई बार टूटने की कगार पर भी आ जाता है।

गलती को मान लें

अगर आपसे कोई गलती हुई है तो आप उस गलती को मान लें। कई लोग अपनी गलती को मानने की जगह अपने पार्टनर से लड़ाई करने लग जाते हैं। जिससे की उनके रिश्ते पर ही बुरा असर पड़ता है। इसलिए किसी भी तरह की गलती होने पर आप लड़ाई करने की जगह अपनी गलती को स्वीकार कर लें।

सोच समझ कर शब्द चुने

लड़ाई करते समय अक्सर मुंह से ऐसे शब्द निकल जाते हैं जिससे की लड़ाई खत्म होने की जगह और बढ़ जाती है। इसलिए अपने शब्दों पर खासा ध्यान दें और शब्दों का चयन ध्यान से करें। क्योंकि कई बार मुंह से निकलती गलत बात भारी पड़ जाती है और रिश्ते में कड़वाहट आ जाती है।

गुस्से पर काबू रखें

गुस्सा एक ऐसी चीज है जिसकी वजह से एक मिनट में ही कोई भी रिश्ता टूट जाता है। अगर आपको भी काफी गुस्सा आता है तो आप अपने गुस्से को काबू में ही रखें और लड़ाई करते समय जितना हो सके उतना शांत रहें। गुस्से पर काबू पा लेने से आपकी लड़ाई कभी भी आपके पार्टनर के साथ नहीं होगी।

पुरानी बातें ना लाएं बीच में

 

जब भी प्रेमियों के बीच लड़ाई होती है तो वो पुरानी बातों को बीच में जरूर लाते हैं। पुरानी बातों को बीच में लाने से लड़ाई खत्म होने की जगह बढ़ जाती है और रिश्ते में दरार आ जाती है। इसलिए समझदारी से काम ले और कभी भी पुरानी बातें बीच में ना लाएं।

Back to top button