दिलचस्प

कोरोना: वैष्णो देवी सहित इन मंदिरों में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मिल रहा है प्रवेश, देखें PIC

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए स्कूल, कॉलेजों, सिनेमा घरों, क्लब और इत्यादि जगहों को बंद कर दिया है। ताकि ये वायरस लोगों में फैल ना सके। सरकार की तरह ही कई मंदिर प्रशासनों ने भी मंदिरों में थर्मल स्क्रीनिंग लगा दी है और मंदिर में आने वाले भक्त को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ रहा है।

सिद्धिविनायक

भगवान गणेश के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर में पुजारियों ने मास्क पहनना शुरू कर दिया है। ताकि इस संक्रमण से उनकी रक्षा हो सके। इस मंदिर में आने वाले कई भक्त भी मास्क पहनकर ही गणेश जी के दर्शन कर रहे हैं।

करणी माता मंदिर

करणी माता मंदिर में थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए भक्तों की जांच की जा रही है और भक्तों को थर्मल स्क्रीनिंग के गुजरने के बाद ही मंदिर में प्रवेश करने दिया जा रहा है। राजस्थान के बीकानेर के करणी माता मंदिर में भी शुक्रवार को एक नया विवाहित जोड़ा जब मां का आर्शीवाद लेने पहुंचा। तो उसे सबसे पहले अपनी थर्मल स्क्रीनिंग करवानी पड़ी। थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही इस जोड़े को मंदिर में जाने दिया गया।

वैष्णो देवी मंदिर

वैष्णो देवी मंदिर में हर रोज हजारों की तादाद में लोग आते हैं और मां के दर्शन करते हैं। ऐसे में कोई भी कोरोना वायरस से ग्रस्त भक्त मंदिर में ना जा सके इसके लिए वैष्णो देवी मंदिर में भी थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए जांच की जा रही है। साथ में ही इस मंदिर के पुजारी भी मास्क में नजर आ रहे हैं।

प्रह्लादेश्‍वर मंदिर

प्रह्लादेश्‍वर मंदिर में पुजारियों ने शिवलिंग को ही मास्क पहना दिया है और भक्तों को शिवलिंग ना छूने की सलाह दी जा रही है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि ये  संक्रमण ना फैल सके। इस मंदिर में आने वाले भक्त भी मास्क पहनकर ही आ रहे हैं और दूर से ही शिवलिंग के दर्शन कर रहे हैं।

किया गया हवन

कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए हर कोई भगवान से प्रार्थना कर रहा है। वहीं हाल ही में  अहमदाबाद में लोगों ने कोरोना वायरस के कारण मास्क लगाकर हवन किया। इस हवन को करते समय उन लोगों के लिए प्रार्थना की गई, जो कि इस वायरस से ग्रस्त हैं और जिनका इलाज अस्पताल में किया जा रहा है। साथ में ही भगवान से ये वायरस जल्द से जल्द खत्म करने की पूजा भी की गई।

गौरतलब है कि इस वायरस के कारण भारत में दो लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में 69 साल की महिला ने इस वायरस की चपेट में आकर अपना दम तोड़ा है। इस महिला का बेटा इटली से लौटा था और इसके बेटे में ये संक्रमण पाया गया था। इस महिला को अपने बेटे से ही ये संक्रमण लगा था और इन दोनों मां-बेटे का इलाज अस्पताल में किया जा रहा था। वहीं इलाज के दौरान इस महिला की मौत हो गई। जबकि बेटा अभी भी अस्पताल में भर्ती है। भारत में अभी तक कोरोना वायरस के 97 से अधिक मामले सामने आ चुके हैँ। जिनमें से 10 लोगों एकदम सही हो गए हैं।

Back to top button