बॉलीवुड

अब ऐसी जिंदगी जी रहे हैं रामायण सीरियल के ‘रावण’, राम नाम जपने में ही बिताते हैं अपना सारा समय

कुछ दिनों पहले सोनी टीवी के मशहूर कॉमेडी शो “द कपिल शर्मा शो” में ऐतिहासिक धारावाहिक रामायण के कलाकार अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया और सुनील हिस्सा लेने आए थे. कपिल शर्मा शो में इन कलाकारों ने रामायण धारावाहिक बनने के दौरान होने वाले अपने अनुभवों के बारे में बात की और साथ ही सभी लोगों को यह भी बताया कि उन्हें यह रोल कैसे मिले थे. शो के दौरान रामायण धारावाहिक में रावण की भूमिका निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी के बारे में भी बात की गई. रावण की भूमिका में अरविंद त्रिवेदी की दमदार आवाज और चेहरे के एक्सप्रेशन को लोगों ने बहुत पसंद किया, था पर क्या आपको पता है रावण की भूमिका निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी आजकल कहां है और क्या कर रहे हैं.

रामायण धारावाहिक में रावण की भूमिका निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी मध्यप्रदेश के इंदौर शहर के रहने वाले हैं. अरविंद त्रिवेदी के बड़े भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजरात में थिएटर के जाने-माने कलाकार रह चुके हैं. अरविंद को अभिनय करने की प्रेरणा अपने भाई के द्वारा ही मिली थी. अरविंद त्रिवेदी का कहना है जिस वक्त रामायण धारावाहिक के लिए ऑडिशन लिए जा रहे थे तब वह भी केवट की भूमिका के लिए ऑडिशन लेने गए थे. उनके शरीर की बनावट को देखकर रामानंद सागर बहुत प्रभावित हुए और उन्हें रावण के किरदार के लिए चुन लिया.

इसके बाद जब उन्होंने रावण की भूमिका निभाई तो रामानंद सागर की पसंद बिल्कुल सही साबित हुई. रामानंद सागर की रामायण में रावण की भूमिका निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी का किरदार इतना अधिक दमदार था कि जब टेलीविजन पर उनकी आवाज गूंजती थी तो ऐसा महसूस होता था कि सच में रावण छोटे पर्दे पर आ गए हैं.

रावण की तरह दिखने वाला उनका चौड़ा माथा और चेहरे पर गुस्से की लकीरें ऐसी होती थी कि आज भी जब रावण के बारे में बात की जाती है तो सबसे पहले लोगों के दिमाग में अरविंद त्रिवेदी का चेहरा ही उभर आता है. रामायण में रावण की भूमिका से उन्हें बहुत प्रसिद्धि मिली. इस भूमिका को निभाने के बाद अरविंद त्रिवेदी ने कुछ फिल्मों में विलेन का रोल भी निभाया. अरविन्द ने रामायण के साथ-साथ विक्रम बेताल और कई अन्य धारावाहिकों में भी अभिनय किया है. अरविंद त्रिवेदी ने हिंदी और गुजराती फिल्मो में भी काम किया है. इन्होंने “पराया धन” “जंगल में मंगल” “आज की ताजा खबर” और “त्रिमूर्ति” जैसी यादगार फिल्मों में काम किया है. रामायण में रावण की भूमिका निभाने के बाद अरविंद त्रिवेदी ने पॉलिटिक्स में भी कदम रखा. साल 1991 में अरविंद त्रिवेदी गुजरात की साबरकांठा लोकसभा सीट से सांसद चुने गए. साल 2002 में अरविंद त्रिवेदी को भारतीय फिल्म में प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में चुना गया.

वैसे आज के समय में अरविंद त्रिवेदी का अधिकतर समय भगवान राम की पूजा में ही बीतता है और वह तीर्थ यात्रियों की सेवा करने का काम करते हैं. हम आपको बता दें कि 80 के दशक में टेलीविजन पर प्रसारित हुए रामानंद सागर के चर्चित धार्मिक धारावाहिक रामायण की यादें आज भी लोगों के दिलों में जिंदा है. इस धारावाहिक में लोग इस हद तक डूब गए थे कि इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि धारावाहिक शुरू होने से काफी समय पहले से ही सड़कों पर सन्नाटा छा जाता था. रामायण के किरदारों ने भी लोगों के दिल में अपनी खास जगह बनाई थी. उस वक्त ये लोग इतने ज्यादा मशहूर हो गए थे कि मार्केट में मिलने वाले कैलेंडर पर भी इन्हीं लोगों की तस्वीरें रहती थी.

Back to top button