समाचार

कोरोना वायरस के कहर के बीच दिल्ली के स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, राष्ट्रपति भवन 31 मार्च तक बंद

दिल्ली सरकार ने राजधानी के सभी सिनेमाघरों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला लिया है। कोरोना वायरस के कारण ये कदम उठाया गया है। कल कोरोना वायरस को विश्‍व स्वास्थ्‍य संगठन की और से महामारी घोषित कर दिया है। जिसके बाद दिल्ली सरकार ने ये अहम कदम उठाया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज इस बात का एलान किया और कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली के सिनेमाघरों को बंद किया जा रहा है, 31 मार्च तक दिल्ली के सभी सिनेमा घर बंद रहेंगे। सिनेमा घरों को बंद करने के साथ राजधानी में जिन स्कूलों और कॉलेजों के एग्जाम खत्म हो गए हैं। उनको भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। इतना ही नहीं राष्ट्रपति भवन भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

73 लोग हो चुके हैं ग्रस्त

भारत में रोज कोरोना वायरस का कोई ना कोई नया मामला सामने आ रहा है और भारत में इस वायरस से ग्रस्त लोगों की संख्या 73 पहुंच गई है, जो कि कल तक 60 के करीब थी। जो नए मामले कोरोना वायरस से सामने आए हैं वो उत्तर प्रदेश, लद्दाख, महाराष्ट्र से हैं।

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों को सतर्क रहने को कहा है। मोदी ने ट्वीट करते हुए देशवासियों से कहा कि कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं हैं। सरकार इसको लेकर सतर्क है।

 

लिए जा रहें सख्त कदम

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार द्वारा कई तरह के सख्त कदम लिए जा रहे हैं। हाल ही में भारत सरकार ने उन विदेशियों का वीजा रद्द कर दिया है, जो कि उन देशों के वासी हैं जहां पर ये वायरस बुरी तरह से फैल चुका है। चीन, इटली, इरान से कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं ये वायरस कुल 126 देशों में पहुंच चुका है। इस वायरस से 4 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 1 लाख लोगों का इलाज किया जा रहा है।

अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है बुरा असर

कोरोना वायरस के कारण कई देशों की अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ रहा है। इस वायरस के कारण भारतीय शेयर बाजार बुरी तरह से गिर गया है और कई लोगों के पैसे डूब गए हैँ। जबकि इराक देश में कच्चे तेल की कीमत में भी गिरावट आई है। इटली, चीन और इराम में दफ्तरों पर ताला लगा दिया गया है और कमर्चारियों को वायरस के चलते छुट्टियों पर भेज दिया गया है। यहां तक की जेल के कैदियों को रिहा किया जा रहा है। ताकि वो इस वायरस की चेपट में ना आ सके।

इस तरह से करें बचाव

  • कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ सफाई का खासा ध्यान रखें और समय-समय़ पर अपने हाथों को साफ करते रहें।
  • बाहर जाते समय मास्क जरूर पहनें।
  • लोगों से हाथ मिलाने से बचें।
  • भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें।
  • छींक, तेज बुखार जैसे लक्षण दिखने पर अपना टेस्ट जरूर करवाएं।
  • अगर किस व्यक्ति में ये लक्षण दिखें तो उससे दूरी बना कर।

Back to top button