स्वास्थ्य

भारत में 59 पहुंची कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या, इस राज्य में तेजी से फैल रहा है ये वायरस

भारत में कोरोना वायरस के केस रोज बढ़ते जा रहे हैं और भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या अब 59 हो गई है। भारत में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले केरल से सामने आए हैं। वहीं बढ़ते कोरोना वायरस के मामले देखते हुए भारत सरकार और सख्ती के साथ काम ले रही है।  भारत सरकार ने लोगों को कोरोना वायरस से सावधान रहने को कहा है और मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। वहीं केरल सरकार ने भी अपने राज्य में कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बढ़ा दी है।

केरल से आए 10 नए मामले सामने

मंगलवार को केरल राज्य से कोरोना वायरस के कुल 10 नए मामले सामने आए हैं। जिसके साथ ही भारत में कोरोना वायरस के केस की संख्या 59 हो गई है। इस वक्त महाराष्ट्र से कोरोना वायरस के 5 मामले, केरल राज्य से 14, कर्नाटक से 4, तमिलनाडु से 1, राजस्थान से 3, तेलंगाना से 1, पंजाब से 1, जम्मू से 1, लद्दाख से 2, दिल्ली-एनसीआर से 6, गुरुग्राम से 14 और उत्तर प्रदेश से 7 केस सामने आए हैं।

स्क्रीनिंग के बाद ही मिल रही है एंट्री

भारत के सभी एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें भारत में प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार अभी तक 6 लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। साथ में इटली, ईराक और उन देशों के लोगों का वीजा रद्द कर दिया गया है, जहां पर कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। वहीं दिल्ली सरकार ने भी कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सख्त कदम उठाए हैं और दिल्ली में मेट्रो और बसों की रोज सफाई की जा रही है। ताकि ये वायरस ना फैल पाए।

49 लैब बनाई गई

कोरोना वायरस से निपटने के लिए कुल 49 लैब बनाई गई हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में बनीं इन लैब में लोगों के सैंपल की जांच की जा रही है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस काफी घातक वायरस है और इस वायरस की चपेट में आकर अभी तक दुनिया भर में 4 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस की शुरूआत चीन देश से हुई थी और सबसे अधिक मौतें भी इसी देश में हुईं है। चीन के बाद इटली में इस वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक है।

इस तरह से करें अपना बचाव

कोरोना वायरस एक संक्रमण है जो कि छूने, खांसने और इस संक्रमण से ग्रस्त मरीजों को छूने से फैलता है। इस वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को हर 20 मिनट बाद अच्छे से साबुन से साफ करें। किसी भी भीड़ वाली जगह पर जाने से पहले मास्क जरूर लगाएं। जिन लोगों को जुकाम और तेज बुखार हो। उनसे बचकर रहें। वहीं जुकाम और तेज बुखार के लक्ष्य होने पर अपनी जांच जरूर करवाएं।

अभी तक नहीं बनीं दवाई

इस वायरस की दवाई अभी निजात नहीं की गई है और आम वायरस के दौरान देने वाली दवा से ही इसका इलाज किया जा रहा है। इस वायरस से दुनिया भर में एक लाख से अधिक लोग ग्रस्त हैं और इनका इलाज चल रहा है। वहीं भारत सरकार ने भी कई अस्पताल में कोरोना वायरस के इलाज की सुविधा शुरू कर दी है।

Back to top button