दिलचस्प

कोरोना वायरस के खौफ के बीच शिवलिंग को पहनाया गया मास्क, भक्तों को मूर्ति ना छूने को भी कहा

कोरोना वायरस के आंतक से पूरी दुनिया परेशान है और इस बीमारी के कहर से बचने के लिए लोग काफी सावधानी बरत रहे हैं। हालांकि सावधानी बरतने के बाद भी इस वायरस को फैलने से रोकना नामुमकिन हो रहा है और अब ये वायरस भारत में भी आ गया है। भारत में कोरोना वायरस के 47 मामले सामने आए हैं।

कोरोनोवायरस ने भारत में दी दस्तक, इस शहर में वायरस के संक्रमण का पहला मामला आया सामने

भारत सरकार इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है और भारत सरकार की तरह ही एक पुजारी ने भी इस वायरस को रोकने के लिए एक पहल शुरू की है। इस पुजारी ने भगवान की रक्षा इस वायरस से करने का जिम्मा उठाया है और शिवलिंग को मास्क पहना दिया है। ताकि शिवलिंग को ये वायरस ना लग सके। ये पुजारी वाराणसी के एक मंदिर का है और इस पुजारी के अनुसार इसने एक मकसद को पूरा करने के लिए ऐसा किया है।

पहलादेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी कृष्णा आनंद पांडे ने कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ के बीच इस मंदिर में स्थापित किए गए शिवलिंग को मास्क पहनाया है। साथ में ही इस मंदिर में आने वाले भक्तों को शिवलिंग ना छूने को कहा है। दरअसल पुजारी कृष्ण आनंद पांडे के अनुसार वो शिवलिंग को एक मकसद के तहत मास्क पहना रहे हैं। कृष्णा आनंद पांडे के मुताबिक पूरे देश में कोरोना वायरस धीरे-धीरे फैल रहा है और लोगों के बीच में अभी इतनी जागरुकता नहीं है। इसलिए वो शिवलिंग को मास्क पहना रहे हैं। ताकि लोग कोरोना वायरस के प्रति जागरूक हो सकें और शिवलिंग को मास्क पहना देख लोग भी इसे पहनना शुरू कर दें।

पुजारी कृष्णा आनंद पांडे ने बताया कि जैसे गर्मी में हम मंदिर में एसी लगाते हैं और सर्दी में भगवान को कपड़े पहना देते हैं। उसी तरह से कोरोना वायरस के चलते शिवलिंग को मास्क पहनाया गया है।

लोगों से की प्रतिमा ना छूने की अपील

पहलादेश्वर महादेव मंदिर में जो लोग दर्शन करने के लिए आ रहे हैं। उन लोगों से शिवलिंग को ना छूने की अपील की गई है। पुजारी कृष्णा आनंद पांडे  के मुताबिक ये अपील इसलिए की जा रही है ताकि ये वारयरस ना फैले। अगर कई भक्त इस प्रतिमा को छुएंगे तो वायरस फैलने की संभावना बढ़ जाएगी। इसलिए ऐसा किया गया है। वहीं इस पहल के चलते इस मंदिर में पूजा करने आ रहे कई भक्तों ने मास्क पहनना शुरू कर दिया है और मास्क पहनकर ही वो भगवान की पूजा कर रहे हैं।

देश में धीरे- धीरे फैल रहा है ये वायरस

देश में सोमवार तक कोरोना वायरस के कुल 47 मामले सामने आए हैं। हाल ही में दुबई से लौटे दो लोगों में ये संक्रमण पाया गया है। ये दोनों लोग पुणे आए थे और इन दोनों में संक्रमण पाए जाने के बाद इनको पुणे के नायडू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के मुताबिक देश के अलग-अलग जगहों पर वायरस की जांच के लिए लैब बनाई गई हैं। 6 मार्च तक 4,058 सैंपल की जांच की जा चुकी है और इन सैंपल में चीन के वुहान शहर से लाए गए 654 लोगों के 1,308 सैंपल भी शामिल हैं।

Back to top button