राजनीति

उत्तराखंड में कांग्रेस के दिन पूरे, अब बीजेपी संभालेगी राज्य की कमान!

यूपी समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव सफलता पूर्वक संपन्न हो चुके हैं। हर चुनाव के बाद लोग कयास लगाने लगते हैं कि इस बार चुनाव में अमुक पार्टी ही जीतेगी। लेकिन नतीजे आने तक इन कयासों का कोई मतलब नहीं रहता है। चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के तुरंत बाद मीडिया चैनल अपना एग्जिट पोल निकालते हैं। यह एग्जिट पोल चुनाव के समय जनता से बात करके कुछ आंकड़े जुटाकर निकाले जाते हैं।

इस बार बनेगी बीजेपी की सरकार:

इसके आधार पर इसबार उत्तराखंड में बीजेपी की सरकार बनने वाली है। बीजेपी तात्कालिक सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस को बुरी तरह से हराने वाली है। लोगों ने इस बार कांग्रेस को सिरे से ख़ारिज कर दिया है और राज्य के बेहतर भविष्य के लिए बीजेपी का चुनाव किया है। हालांकि चुनाव के नतीजे 11 मार्च को आने वाले हैं, लेकिन एग्जिट पोल के नतीजे क्या कहते हैं डालते हैं एक नज़र।

 

*- न्यूज़ 24 और टुडेज चाणक्या:

इनके एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलता दिखाया गया है। इस बार उत्तराखंड में बीजेपी के हिस्से में 52 सीटें आयेंगी, जबकि कांग्रेस महज 15 सीटों पर निपट जायेगी। बाकी की 2 सीटें अन्य पार्टियों को मिलने की उम्मीद है।

*- C वोटर (इंडिया टीवी):

इसके अनुसार दोनों पार्टियों में इस बार कड़ाके की टक्कर है। कुछ भी कहना मुश्किल लग रहा है। हालांकि इनके एग्जिट पोल में बीजेपी- कांग्रेस को 29-35 सीटें मिली हैं।

*- NDTV एग्जिट पोल:

इसके अनुसार भी उत्तराखंड में इसबार बीजेपी काबिज़ होने वाली है। इन्होने बीजेपी को 42 और कांग्रेस को 24 तथा अन्य को 4 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।

*- ABP एग्जिट पोल:

इसके अनुसार भी इसबार उत्तराखंड में सीएम की गद्दी पर बीजेपी का ही कार्यकर्ता बैठेगा। इनके अनुसार बीजेपी को इस बार 34-42 सीटें मिलने की सम्भावना है, जबकि सत्ताधारी कांग्रेस को 23-29 सीटें मिलने की सम्भावना है। अन्य पार्टियों के हिस्से में 3-9 सीटें जा सकती हैं।

*- आजतक-एक्सिस:

इसके अनुसार भी इस बार उत्तराखंड में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने की उम्मीद है। इस बार बीजेपी को 46 से 53 सीटें मिलने की आशंका है। जबकि दूसरी तरफ सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस को 12-21 सीटें मिल सकती हैं। बसपा को भी 1-2 सीट मिल सकती है, जबकि अन्य को 1-4 सीटें मिलने की सम्भावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close