बॉलीवुड

प्रॉपर्टी बेचकर कर्ज भरने को मजबूर हो गए थे शशि कपूर, कभी अमिताभ से भी बड़ा था बॉलीवुड में रुतबा

बॉलीवुड सितारों के कई ऐसे किस्से हैं जिनके बारे में आम लोगों को पता नहीं होता है। मगर हमेशा चकाचौंध में दिखने वाले सितारों पर भी कर्ज की मार पड़ ही जाती है और कुछ ऐसा ही एक्टर शशि कपूर के साथ भी हो चुका है। शशि कपूर बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रहे हैं और उन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं। वे इंडस्ट्री के रईस अभिनेताओं में गिने जाते थे लेकिन कभी शशि कपूर अपनी कुछ गलतियों के कारण पूरी तरह से कंगाल हो चुके थे। चलिए बताते हैं क्या रहा वो पूरा मामला?

इस तरह कंगाल हो गए थे शशि कपूर

18 मार्च, 1938 को मुंबई में जन्में शशि कपूर के पिता बॉलीवुड के दिग्गज फिल्म मेकर पृथ्वीराज कपूर के दूसरे बेटे थे। शशि कपूर के दो भाई राज कपूर और शम्मी कपूर थे जो बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार रहे हैं। शशि कपूर ने कई सुपरहिट फिल्में दी लेकिन उन्होंने कुछ गलतियां की थी जिसकी वजह से वे कंगाल हो गए थे। उन्हें अपना कर्ज चुकाने के लिए अपनी प्रॉपर्टी भी बेचनी पड़ी थी और उन्हें 3.50 करोड़ रुपये का घाटा हो गया था। शशि कपूर ने फिल्मों में काम करने के दौरान ही प्रोड्यूसर के तौर पर काम करना शुरु कर दिया था और इन्हीं में एक फिल्म अजूबा (1991) थी और इस फिल्म में शशि कपूर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर दोनों ही थे।

उस समय वो फिल्म 8 करोड़ रुपये में बनी थी, इसमें अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, डिंपल कपाड़िया और सोनम लीड रोल में थे। फिल्म सुपरफ्लॉप थी और इसमें शशि कपूर को 3.50 रुपये का घाटा हो गया था। और इसके नुकसान की भरपाई करने के लिए शशि कपूर को अपनी प्रॉपर्टी का कुछ हिस्सा बेचना पड़ा था। साल 1984 में शशि कपूर ने फिल्म उत्सव बनाई थी और ये फिल्म भी फ्लॉप रही और इसमें भी इन्हें डेढ़ करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा। आपको बता दें कि इस फिल्म में पहले उन्होंने अमिताभ बच्चन को कास्ट किया था लेकिन साल 1984 में वे जिस दुर्घटना का शिकार हो गे थे तो फिर इस फिल्म में शशि कपूर ने खुद एक्टिंग की थी।

60 के दशक में शशि कपूर की कई फिल्में हिट हुई थीं लेकिन इसी दौर में अचानक उन्हें काम मिलना भी बंद हो गया था। इसी कारण उनकी हालत काफी खराब हो गई थी। इस दौर का जिक्र करते हुए उनके बेटे कुणाल कपूर ने मीडिया को बताया था। कुणाल ने बताया, ’60 के दशके में पापा को काम मिलना बंद हुआ और उन्होंने अपनी फेवरेट स्पोर्ट्स कार बेच दी। हमारे पास बिल्कुल भी पैसे नहीं थे इसलिए मां को अपना कुछ खास सामान बेचना पड़ा था।’

कभी शशि कपूर बॉलीवुड में अमिताभ से भी बड़ा सितारा माने जाते थे। दोनों ने एक साथ कई फिल्मों में काम भी किया है। लेकिन 60 के दशक में शशि कपूर का गिरता स्टारडम देखते हुए कोई भी उनके साथ काम नहीं करना चाहता था। इसी दौर में एक्ट्रेस नंदा ने शशि कपूर का साथ दिया और दोनों ने फिल्म जब जब फूल खिले की। ये फिल्म सुपरहिट हुई और इसके बाद दोनों ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया। शशि कपूर ने अपने फिल्मी करियर के दौरान दीवार, आ गले लग जा, सत्यम शिवम सुंदरम, कभी-कभी, फकीरा, सुहाग, जब जब फूल खिले, चोर मचाए शोर, त्रिशूल, काला पत्थर, शान, नमक हलाल, जुनून, शर्मिली, वक्त, धर्मपुत्र, कलयुग, प्यार का मौसम जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है।

Back to top button