स्वास्थ्य

क्‍या कोरोना वायरस को दूर रखने में मददगार होती है तुलसी ? जानें सच

तुलसी का पौधा हर घर में होता है और इस पौधे का इस्तेमाल कर कई तरह से संक्रमणों को अपने से दूर रखा जा सकता है। रोज तुलसी के पत्ते खाने से वायरस होने का खतरा भी कम हो जाता है। दरअसल जो लोग तुलसी के पत्ते खाया करते हैं, उन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहती है और प्रतिरक्षा प्रणाली के मजूबत होने पर संक्रमण लगने का खतरा कम हो जाता है।

कोरोना वायरस से करें रक्षा?

आयुर्वेद में तुलसी के पौधे का जिक्र किया गया है और तुलसी के पौधे को बेहद ही गुणकारी कहा गया है। तुलसी के पौधे में मौजूद तत्व शरीर के लिए सुरक्षा कवज की तरह काम करते हैं और तुलसी के पत्ते खाने से शरीर की रक्षा कोरोना वायरस से भी की जा सकती है। कोरोना वायरस एक प्रकार का संक्रमण होती है और जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है वो आसानी से इस वायरस की चपेट में आ जाता है। हालांकि जो लोग तुलसी का सेवन करते हैं उन लोगों को ये वायरस होने का खतरा कम होता है। क्य़ोंकि तुलसी के पत्ते खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली इतनी मजबूत हो जाती है कि इस वायरस की चपेट में शरीर आसानी से नहीं आता है।

इस तरह से करें तुलसी के पत्तों का सेवन

तुलसी के पत्तों का सेवन आप रोज करें। ताकि आपका शरीर इस वायरस की चपेट में ना आ सके। आप रोज तुलसी की चाय पीया करें। तुलसी की चाय बनाने के लिए आप 10 से 12 तुलसी के पत्तों की जरूरत पड़ेगी। आप तुलसी के पत्ते लेकर उन्हें साफ कर लें और पीस कर एक गिलास पानी में डाल दें। इस पानी को उबाल लें और जब ये पानी उबल कर आधा रहे जाए तो गैस को बंद कर दें। अब पानी को छान लें। आप चाहें तो इसमें चीनी भी डाल सकते हैं। इस पानी को सुबह खाली पेट पीएं।

कोरोना वायरस से तुलसी की चाय रक्षा करती है कि नहीं ये बात अभी तक किसी अध्ययन में साबित नहीं हुई है। हालांकि तुलसी के पत्ते खाने से संक्रमण से शरीर की रक्षा होती है और कोराना वायरस भी एक तरह का संक्रमण ही है। कोरोना वायरस होने पर जुकाम, खांसी और बुखार जैसे लक्षण सामने आते हैं और धीरे-धीरे मरीज को सांस लेने में परेशानी हो ने लग जाती है। कोरोना वायरस के लक्षण साधारण फ्लू की तरह ही होते हैं। इसलिए वक्त रहते इस वायरस के बारे में पता नहीं चल पाता है।

आम तौर पर सर्दी के मौसम में लोग तुलसी की चाय अधिक पीया करते हैं। क्योंकि ये चाय पीने से फ्लू से रक्षा होती है। इसलिए कहीं ना कहीं तुलसी की चाय कोरोना वायरस से भी रक्षा कर सकती है और आपको इस घातक वायरस की चपेट में नहीं आने देती है। याद रखें की जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली  कमजोर होती है वो आसानी से इस वायरस की चपेट में आ जाता है। इसलिए बच्चे और बुजुर्ग लोगों को इस वायरस से अधिक खतरा है।

Back to top button