अध्यात्म

संकट मोचन हनुमानजी बनाएंगे बिगड़े काम, शनिवार को अर्पित करें यह एक चीज, सभी कार्य होंगे सिद्ध

शास्त्रों में ऐसी बहुत सी चीजों का जिक्र किया गया है जिनका इस्तेमाल पूजा पाठ करने के साथ-साथ जीवन की समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए भी किया जाता है, ऐसा बताया जाता है कि यदि इन चीजों से उपाय किये जाए तो इससे व्यक्ति के बहुत से कष्ट दूर हो सकते हैं, इन्हीं में से एक पान का पत्ता है, जैसा कि आप लोग जानते हैं पूजा-पाठ या किसी शुभ कार्य में पान के पत्तों का इस्तेमाल होता है, हिंदू मान्यता के अनुसार पान के पत्ते का इस्तेमाल शुभ कार्यों के अलावा भी कई उपायों में किया जा सकता है।

वैसे देखा जाए तो इसके बहुत से फायदे बताए गए हैं, आप इसका इस्तेमाल करके अपने जीवन की कई परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं, जी हां, अगर आप कुछ चमत्कारिक उपाय पान के पत्ते के करते हैं तो इससे आपके बिगड़े काम बनेंगे और आपको अपने कामकाज में लगातार कामयाबी मिलेगी, आज हम आपको पान के पत्तों के कुछ चमत्कारिक उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, यह उपाय आप आसानी से कर पाएंगे और इसका प्रभाव आपको जल्द ही देखने को मिलेगा।

आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में

1. शास्त्रों के अनुसार महाबली हनुमान जी को संकट मोचन कहा जाता है, ऐसा बताया जाता है कि यदि यह किसी व्यक्ति से प्रसन्न हो जाए तो उस व्यक्ति के जीवन की तमाम परेशानियां दूर होती है, यदि आपके कामकाज में किसी प्रकार की रुकावट उत्पन्न हो रही है या फिर आपका कार्य बनते-बनते अधूरा रह जा रहा है, तो ऐसे में आप मंगलवार या शनिवार के दिन महाबली हनुमान जी के किसी भी मंदिर में जाकर आप हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाएं, इस उपाय को करने से लंबे समय से रुका हुआ कार्य भी शीघ्र पूरा हो जाता है, लेकिन हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करते समय आपको इस बात का विशेष ख्याल रखना होगा कि आप पान के बीड़े में सौंफ, गुलकंद, कत्था और खोपरा ही डालिए, आप चुना, सुपारी का इस्तेमाल ना करें।

2. अगर आप अपने व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं, अगर व्यापार की तरक्की चाहते हैं तो आप बुधवार के दिन पान के पत्तों का दान करें, इससे व्यापार में आ रही सारी दिक्कत दूर होगी और आपको लाभ मिलेगा।

3. घर के नकारात्मकता को दूर करने के लिए आप अपने घर के मुख्य दरवाजे पर पान के पत्ते टांग सकते हैं और इस पत्ते को सूख जाने के बाद समय-समय पर बदलते रहे।

4. अगर आप अपने जीवन के कष्टों से काफी परेशान चल रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आप पान पर कंसार कोरे रखकर गणेश जी को अर्पित करें, इस उपाय को करने से शीघ्र ही जीवन की तमाम परेशानियां दूर होती है।

5. नजर दोष को दूर करने के लिए आप एक पान का पत्ता लीजिए और उस पर गुलाब की सात पंखुड़ियां रखकर नजर दोष से पीड़ित व्यक्ति को खिला दीजिए, इस उपाय को करने से पीड़ित व्यक्ति को नजर दोष से छुटकारा मिल जाएगा।

6. अगर किसी जरूरी कार्य से घर से निकलते वक्त आप अपनी जेब में पान का पत्ता रखते हैं तो इससे आपके कार्य सफल होंगें।

Back to top button