दिलचस्प

अगर आपको भी तैरना नहीं आता तो तैरें इस समुद्र में नहीं डूबेंगे आप… देखें वीडियो!

किसी को पानी में अठखेलियां लेते हुए देखकर मन करता है कि काश हमें भी तैरना आता तो हम भी समुद्र या नदी में तैरते। लेकिन यह जरुरी नहीं है कि सभी लोगों को तैरना आता ही हों। इसी वजह से कई लोग पानी से बहुत दूर रहते हैं। उन्हें पानी से इसलिए डर लगता है, क्योंकि उन्हें तैरना नहीं आता है। सबकी चाहत होती है कि वे समुद्र में तैरें और आनंद लें, लेकिन बिना जानकारी के यह संभव नहीं है।

इस समुद्र में नहीं डूबता कोई व्यक्ति:

अगर आप भी तैरना चाहते हैं लेकिन आपको तैरना नहीं आता है और आप डूबने से डरते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। आज हम आपको एक ऐसे समुद्र के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां कोई भी व्यक्ति डूबता नहीं है। अगर आपको तैरना नहीं आता है तो भी आसानी से आप इस समुद्र में तैर सकते हैं, क्योंकि इस समुद्र में आज तक कोई नहीं डूबा। आप यह सोचकर हैरत में पड़ गए होंगे कि आखिर कौन सा ऐसा समुद्र होगा, जहां कोई नहीं डूबता होगा।

डेड सी के नाम से जाना जाता है समुद्र को:

आप तो जानते ही हैं कि इस पृथ्वी पर कई ऐसी जगहें हैं जो आपको काफी हैरान कर देती हैं। हम जिस समुद्र की बात कर रहे हैं, उसे डेड सी के नाम से जाना जाता है। आप इसका नाम सुनकर डरे नहीं, इसना नाम डेड सी इसलिए नहीं पड़ा है कि इसमें लोगों की डूबकर मौत हो जाती है। बल्कि इसलिए है कि इस समुद्र का घनत्व बहुत ज्यादा है, और इस वजह से इसमें कोई भी बिना लाइफ जैकेट पहने ही तैर सकता है।

इस समुद्र में तैरना है सेहत के लिए फायदेमंद:

आपको बता दें यह समुद्र जॉर्डन और इजराइल के बीच में स्थित है। इस समुद्र में नमक की इतनी अधिकता है कि इसमें कोई पौधा या जीव नहीं है। इस समुद्र में मानव स्वास्थ्य के हिसाब से कई ऐसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो इंसान की सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। स्थानीय लोगों का मानना है कि इस समुद्र में नहाने से कई बीमारियां अपने आप ठीक हो जाती हैं। इसी वजह से इस समुद्र में हर समय लोग तैरते हुए दिखाई देते हैं।

वीडियो देखें-

Back to top button