समाचार

ग्रेटर नोएडा: चीनी नागरिक ने खुद को किया फ्लैट में बंद, कोरोना वायरस होने की आशंका

कोरोना वायरस का खौफ भारत में भी बढ़ता जा रहा है और अब तक इस वायरस से जुड़े 29 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस के ये मामले सामने आने के बाद सरकार ने भारतीय नागरिकों को सर्तक रहने को कहा है और उन देशों में जाने से मना किया है। जहां ये वायरस बुरी तरह से फैला हुआ है। चीन में इस वायरस से करीब 2700 लोगों की मौत हो गई है।

दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा की एक सोसाइटी में रहने वाले एक चीनी नागरिक में इस वायरस के लक्षण पाए गए हैं। वहीं वायरस होने की आशंका के बाद इस चीनी नागरिक ने खुद को अपने फ्लैट में बंद कर लिया है और जब इस बात की जानकारी सोसाइटी के लोगों को लगी। तो उन्होंने तुरंत स्वास्थ विभाग को फोन किया। जिसके बाद स्वास्थ विभाग की एक टीम मौक पर पहुंची और किसी तरह से इस चीनी नागरिक को उसके फ्लैट से निकाला गया और इसे जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया।

क्या है पूरा मामला

खबरों के मुताबकि ये चीनी नागरिक ग्रेटर नोएडा की एक सोसाइटी में रहता है। इसके अलावा और भी चीन देश के नागरिक इसी सोसाइटी में रहते हैं। सोसाइटी के लोगों के अनुसार ये व्यक्ति ओप्पो कंपनी का अधिकारी है। वहीं कोरोना वायरस की चपेट में आने की आशंका के बाद इसने खुद को अपने फ्लैट में बंद कर लिया। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग को इस बात की जानकारी दी गई और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौेके पर पहुंचकर इस व्यक्ति को अपने साथ अस्पताल ले गई। जहां पर इसका टेस्ट किया गया है। ये मामला ग्रेटर नोएडा के बीटा-2 थाना इलाके का है।

कोरोना वायरस एक जानलेवा वायरस है इस वायरस से दुनिया भर में अभी तक 3 हजार मौत हो चुकी हैं। जबकि 90 हजार से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में है। चीन देश से इस वायरस की शुरुआत हुई थी और अब अन्य देशों में भी ये वायरस फैल गया है। चीन के बाहर कोरोना वायरस के 12,600 मामले अब तक सामने आए हैं। भारत की केंद्र सरकार ने इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सख्त कदम उठाना शुरू कर दिए हैं।

इस वायरस की टेस्टिंग के लिए 15 लैब बनाई जा चुकी है। जबकि 19 और लैब बनाने की तैयारी हो रही है। साथ में ही हर राज्य के अस्पतालों में आइसोलेशन वॉर्ड का इंतजाम भी किया जा रहा है। अलग-अलग एयरपोर्ट पर लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है और सभी अंतरराष्ट्रीय विमानों के यात्रियों को स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ रहा है।

देश के स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के कुल 29 मामले सामने आए हैं। जिनमें से 3 मरीजों का इलाज पूरा हो चुका है। इन 29 मरीजों में से 16 इटली के नागरिक हैं, जो कि बतौर टूरिस्ट भारत आए थे। जबकि एक मरीज इटली के इन सैलानियों का ड्राइवर है। एक मरीज दिल्ली का है और इस मरीज के संपर्क में आने से इसके  6 रिश्तेदारों को भी कोरोना वायरस हो गया है और एक मामला तेलंगाना का है।

Back to top button