रिलेशनशिप्स

लव मैरिज से भी ज्यादा सफल हो सकती हैं अरेंज मैरिज, बस अपनानी पड़ती हैं ये 15 आदतें

आज के जमाने में लोगो के मन में यही धारणा होती हैं कि अरेंज मैरिज कभी सफल नहीं होती हैं. यदि शादी कर भी ले तो उसमे बोरियत और रुखापन होता हैं. हालाँकि ये सत्य नहीं हैं. आप अपनी अरेंज मैरिज को भी लव मैरिज से ज्यादा सफल बना सकते हैं. इसके लिए आपको बस कुछ ख़ास बातों का ख्याल रखना होगा.

1. शादी को सफल और सुखद बनाना हैं तो कपल के बीच प्यार होना बेहद जरूरी हैं. अरेंज मेरिज में इसकी शुरुआत देरी से होती हैं लेकिन प्यार हो जरूर जाता हैं. आपकी ड्यूटी बस यही होती हैं कि आप अपने इस प्यार को सालों साल वैसा ही रखे जैसा शादी के शुरूआती दिनों में था. इसके लिए आप अपने पार्टनर की शक्ल सूरत से नहीं बल्कि उसकी खूबियों से मोहब्बत करनी होगी.

2. एक सफल शादी में आपसी समझ और एडजस्टमेंट बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. यदि आप छोटी छोटी बातों पर पार्टनर के साथ एडजस्ट नहीं करते तो लड़ाई होना तय हैं. आपको सामने वालो के विचारों का आदर भी जरूर करना चाहिए. यदि सामने वाले को थोड़ा सेप्स चाहिए तो वो भी जरूर दे.

3. अरेंज मेरिज में दोनों ही एक दुसरे के लिए अजनबी होते हैं. इसलिए एक दुसरे को पहले समझे, जाने और स्वीकार करे. इस प्रोसेस के बाद ही आपकी शादी में प्यार का रस घुलेगा.

4. अरेंज मेरिज में पार्टनर के ऊपर जिम्मेदारी निभाने का दबाव कुछ ज्यादा ही होता हैं. खासकर घर की बहुओं से बहुत अपेक्षाएं रखी जाती हैं. ऐसे में पति को ये दबाव कम करने की कोशिश करनी चाहिए. यदि सामने वाले से गलती हो भी जाए तो माफ़ करना सीखना चाहिए.

5. आप दोनों की हर पसंद और नापसंद एक सामान हो ये संभव नहीं हैं. इसलिए इस बात का बड़ा मुद्दा ना बनाए. एक दुसरे की पसंद और नापसंद का सम्मान करे.

6. अरेंज मेरिज में दोनों का पारिवारिक बेकग्राउंड और रहन सहन भी अलग हो सकता हैं. ऐसे में दोनों ही अपनी लाइफस्टाइल और सोच विचारों को लेकर एडजस्ट करना सीखे.

7. एक दुसरे की कोई बात बुरी लग जाए तो इसे दिल में ना रखे. बातचीत कर अपने मतभेद सुलझा ले. अपना दिल बड़ा रखे और सामने वाले को माफ़ कर दे.

8. परिवार में यदि कोई दिक्कत हो तो अपने पार्टनर को हर बार बीच में लाकर उनसे शिकायत ना करे. कभी कभी थोड़ा सहन कर लेना भी चलता हैं. पहले कोशिश यही करे कि आप खुद अपनी समस्यां सुलझाए.

9. यदि जॉइंट फैमिली में रहते हैं तो परिवार को तोड़ने की कोशिश ना करे. सभी को साथ लेकर चले. एक बड़ा परिवार आपके हर सुख दुःख का साथी बनता हैं. इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी पर ओई मानसिक तनाव नहीं आता हैं.

10. शादी में भरोसा सबसे बड़ी चीज होती हैं. अपने पार्टनर पर यकीन रखना सीखे. हर बात पर शक करने की आदत छोड़ दे.

11. शादी में कमिटमेंट भी जरूरी होता हैं. आप भूलकर भी अपने पार्टनर के साथ कोई बेवफाई नहीं कर सकते हैं.

12. पैसो का लालच शादी के बीच ना आने दे. यदि आप के नए परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं हैं तो खुद मेहनत करे और स्थिति सुधारे. शिकायतें करने से कुछ नहीं होता हैं. रिश्ते बस बिगड़ जाते हैं.

13. पार्टनर के साथ हमेशा ईमानदार रहे. कभी झूठ ना बोले. सच भले कड़वा हो लेकिन रिश्तों को मजबूत रखने में वही अहम भूमिका निभाता हैं.

14. एक दुसरे के मान सम्मान का पूरा ख्याल रखे. दुसरे को नीचा ना दिखाए.

15. अपने पार्टनर की हमेशा केयर करे. ये चीज रिश्ता जिंदगीभर चलाती हैं.

Back to top button