बॉलीवुड

किसी भी केस को चुटकियों में सुलझा लेती थी राजा-रैंचो की जोड़ी, जानिये अब क्या करता है ये एक्टर

90 के दशक में ऐसे बहुत सारे धारावाहिक आते थे जिन्हें देखने के लिए दर्शक बेचैनी से उस दिन का इंतज़ार करते थे जिस दिन ये धारावाहिक प्रसारित होता था. यह दशक टेलीविजन इंडस्ट्री के इतिहास का गोल्डन टाइम था. जिसकी चर्चा करने से आज भी लोगों के मन में सुनहरी यादें ताजा हो जाते हैं. 90 के दशक में टेलीविजन पर “बुनियाद” “देख भाई देख” “शक्तिमान” “अलिफ लैला” और “चंद्रकांता” जैसे अनगिनत और यादगार धारावाहिक आते थे. उसी समय इन धारावाहिकों के साथ एक और धारावाहिक आता था जिसका नाम था “राजा और रैंचो” ….इस धारावाहिक देखने के लिए दर्शक बड़ी ही बेचैनी से शाम होने का इंतजार करते थे और शाम को अपने सारे काम निपटा कर टेलीविजन के सामने राजा और रैंचो देखने बैठ जाते थे.

राजा और रेंचो धारावाहिक 90 के दशक का हिट धारावाहिक था. इस धारावाहिक की कहानी एक डिटेक्टिव के ऊपर आधारित थी. इस डिटेक्टिव का नाम था राजा…. राजा अपने बंदर के साथ मिलकर किसी भी मर्डर मिस्ट्री को सुलझा देता था. इस धारावाहिक में बंदर की एक्टिंग को देखकर सभी लोग हैरान हो जाते थे. उस दौरान इस धारावाहिक में राजा और रैंचो की ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. सीरियल में डिटेक्टिव राजा की भूमिका अभिनेता वेद थापर ने निभाई थी. जिस अंदाज और अदब के साथ वेद थापर बोलते हुए अपने बंदर रैंचो के साथ मर्डर मिस्ट्री को सुलझाते थे वह लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं, पर क्या आपको पता है कि डिटेक्टिव राजा की भूमिका निभाने वाले वेद थापर और उनका बंदर रैंचो आज के समय में कहां है.

वेद थापर आज भी अभिनय की दुनिया में ही सक्रिय हैं. वेद पिछले साल प्रसारित हुए धारावाहिक “दिल तो हैप्पी है जी” में भी दिखाई दिए थे. इसके अलावा वेद ने रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म “गली ब्वॉय” में एक शराबी की भूमिका निभाई थी. वेद थापर मेरठ में भूमिया पुल के रहने वाले हैं. आज के समय में वेद मुंबई में बहुत ही आलीशान घर में रहते हैं, पर आज भी वह अपनी जड़ों के साथ जुड़े हुए हैं. वेद अभिनय के साथ-साथ एक चैरिटेबल ट्रस्ट भी चलाते हैं. इस चैरिटेबल ट्रस्ट का नाम है “हम आवाज”… इस चैरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा वेद प्राकृतिक आपदाओं के दौरान लोगों की मदद करने का काम करते हैं.

वेद थापर ने अपने अभिनय करियर में 1200 से भी अधिक हिंदी, इंग्लिश और उर्दू भाषा के शोज में काम किया है. पर आज भी लोग उनके राजा के किरदार को याद करते हैं. एक इंटरव्यू के दौरान वेद ने कहा था कि “अभी भी रोजाना सोशल मीडिया पर मुझे ढाई हजार से भी ज्यादा मैसेजेस मिलते हैं. जिसमें लोग उन्हें बताते रहते हैं कि उन्होंने आज धारावाहिक राजा और रैंचो का आज कौन सा पार्ट देखा. “राजा और रेंचो” धारावाहिक में रैंचो की भूमिका निभाने वाले बंदर को भी बहुत पसंद किया गया था. रैंचो पहले से ही सुपरस्टार था. रैंचो ने “कातिलों का कातिल” “जहरीले” “मेरा शिकार” और “अहंकार” जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. रेंचो ने अपने अभिनय करियर में धर्मेंद्र से लेकर ऋषि कपूर, जीनत अमान, टीना मुनीम, जितेंद्र, संजय दत्त, चंकी पांडे और मिथुन चक्रवर्ती जैसे सुपरस्टार्स के साथ काम किया है.

Back to top button