स्वास्थ्य

तुलसी के पत्ते चबाकर खाना होता है खतरनाक, इन्हें चबाने से सेहत को पहुंचता है नुकसान

तुलसी को औषधीय माना जाता है और इसमें मौजूदा गुण इसे खास पौधा बनाते हैं। आयुर्वेद में तुलसी का प्रयोग कई प्रकार की दवाओं को बनाने में किया जाता है और तुलसी की मदद से कई बीमारियों से निजात पाई जा सकती है। जिसकी वजह से तुलसी खाने की सलाह हर कोई देता है। कई लोग तुलसी की चाय पीना पसंद करते हैं। जबकि कुछ लोग तुलसी के पत्ते चबाया करते हैं। हालांकि आयुर्वेद में तुलसी के पत्ते चबाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। आयुर्वेद के अलावा तुलसी के पत्ते ना चबाने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी छुपा हुआ है। तुलसी के पत्तों पर किए गए कई शोधों में ये बात साबित हो रखी है कि तुलसी के पत्ते चबाकर नहीं खाने चाहिए।

इस वजह से तुलसी के पत्ते चबाना होता है खतरनाक

कई लोग तुलसी के पत्ते रोज चबाते हैं। अगर आपको भी तुलसी के पत्ते चबाने की आदत है तो आप सावधान हो जाएं। क्योंकि तुलसी के पत्ते चबाने से दांतों पर बुरा असर प़ता है और दांत खराब हो जाते हैं। तुलसी की पत्तियों में काफी मात्रा में लौह तत्व और पारा पाया जाता है, जो कि दांतों के लिए नुकसानदेही साबित होता है। इसके अलावा तुलसी के पत्तों में अम्लीय यानि एसिडिक भी पाया जाता है। जिससे की दांतों में दर्द की शिकायत हो जाती है। इसलिए आप तुलसी के पत्ते ना चबाया करें। क्योंकि इन्हें चबाते समय ये दांतों में फंस जाते हैं और दांतों को हानि पहुंचा देते हैं। तुलसी के पत्ते चबाने की जगह आप इसकी चाय बनाकर पिया करें।

गुणों से भरपूर होते हैं तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों में एंटी बॉयोटिक तत्व पाए जाते हैं और इसे खाने से  शुगर, पेट दर्द, गठिया, जुकाम और कई तरह के रोगों से रक्षा होती है। इसके अलावा त्वचा के लिए भी तुलसी को फायदेमंद माना जाता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे।

इम्यून सिस्टम के लिए बेहतर

तुलसी इम्यून सिस्टम के लिए उत्तम साबित होती है और इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है। तुलसी पर कई गए शोधों में ये बात साबित हो रखी है कि तुलसी में पाए जाने वाले एंटी-स्ट्रेस गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखते हैं और इसे खाने से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर भी संतुलित रहता है। कोर्टिसोल  का स्तर सही होने पर तनाव नहीं होता है। दरअसल कोर्टिसोल एक प्रकार का हार्मोन होता है, जो कि मानसिक तनाव से जुड़ा होता है।

संक्रमण रखे दूर

तुलसी के पत्ते कई प्रकार के संक्रमण से आपकी रक्षा करते हैं। दिन में मात्र 3 से 5 तुलसी के पत्ते खाने से जुकाम, खांसी नहीं होती है। इतना ही नहीं तुलसी खाने से श्वसन संबंधी बीमारियों, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों आदि का संक्रमण भी दूर रहता है।

त्वचा को निखारे

तुलसी के पत्ते खाने से खून शुद्ध होता है और खून में मौजूद अशुद्धियां साफ हो जाती हैं। ऐसा होने पर चेहरे पर मुंहासे और दाने की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा तुलसी का लेप लगाने से चेहरे पर मौजूद कील भी खत्म हो जाती है। दरअसल तुलसी चेहरे पर मौजूद बैक्टिरिया को खत्म कर देती है। जिससे त्वचा पर कील मुंहासे नहीं होते हैं।

Back to top button