स्वास्थ्य

भूलकर भी न करें क्रॉस लेग करके बैठने की भूल, वर्ना इन गंभीर बीमारियों के शिकार बन सकते हैं आप

अक्सर आपने देखा होगा की कई लोग क्रॉस लेग करके बैठते हैं. क्रॉस लेग करके बैठने को बहुत ही स्टाइलिश और एलिगेंट माना जाता है, ज़्यादातर लोग ऐसे बैठने के तरीके को कॉन्फिडेंट होने का सिंबल मानते हैं. पर क्या आपको पता है की इस तरह बैठने की आदत से आपके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान हो सकता है. आपको जानकार आश्चर्य होगा पर यह बिकुल सच है. दरअसल, क्रॉस लेग करके बैठने से पैरों को नुकसान पहुंचने के साथ आपको हाई ब्लड प्रेशर और वैरिकाज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से क्रॉस-लेग करके बैठने से होने वाले नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे हैं

ब्लड प्रेशर-

पैर के ऊपर पैर रखकर बैठने से लोगों की नर्व्स पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने की आशंका रहती है. इसी वजह से डॉक्टर्स हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इस तरह न बैठने की सलाह देते हैं. अगर आपको भी ब्लड प्रेशर की समस्या है तो भूलकर भी क्रॉस लेग करके ना बैठे.

ब्लड सर्कुलेशन होता है डिस्टर्ब-

क्रॉस लेग करके बैठने से न केवल ब्लड प्रेशर बढ़ता है बल्कि इस तरह से बैठने से शरीर में रक्त के बहाव में भी दिक्कत आ सकती है. पैर के ऊपर पैर रखकर बैठने से दोनों पैरों में रक्त का बहाव सही तरीके से नहीं हो पाता है. इस तरह से बैठने से आपके पैरों में झंझनाहट होने लगती है.

पेल्विक मसल्स इंबैलंस-

पैर के ऊपर पैर रखकर बैठने से आपका पेल्विक मसल्स इंबैलंस हो सकता हैं. अगर आप नियमित रूप से दिन में कई घंटो तक इसी स्थिति में बैठे रहते है तो इससे आपको थाइज में खिंचाव, सूजन, सुन्न और दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड सकता है.

जॉइंट पेन-

अक्सर लोग ऑफिस की कुर्सी पर नियमित रूप से 8 से 9 घंटो तक लगातार पैर के ऊपर पैर रखकर बैठते हैं जिसकी वजह से उन्हें जोड़ो के दर्द की समस्या हो सकती है.

नर्व पैरालिसिस –

जो लोग काफी लम्बे समय तक क्रॉस लेग करके बैठते हैं उन्हें पॉल्सी या पेरोनियल नर्व पैरालिसिस की समस्या हो सकती है. नियमित रूप से लगातार कई घंटो तक इसी स्थिति में बैठने से आपके नर्व्स तक डैमेज हो सकती हैं.

बचने के उपाय-

इन सभी समस्याओं से बचने के लिए लम्बे समय तक क्रॉस लेग करके ना बैठे. अपनी सिटिंग पॉजिशन को थोड़े थोड़े समय पर चेंज करते रहें.

एक ही पॉजिशन में बैठने की जगह थोडे़-थोड़े समय बाद अपनी जगह से खड़े होकर थोड़ा वाक करे. ऐसा करने से आपका बॉडी मूवमेंट होने के साथ साथ आपको थकान भी महसूस नहीं होगी.

अगर आप थोड़े थोड़े समय के अंतराल पर अपनी जगह से उठकर थोड़ा वाक करते हैं तो उससे आपके शरीर में रक्त का बहाव तेज होता है और साथ ही शरीर में ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ जाता है. जिसकी वजह से आपको फ्रेश महसूस होता है.

Back to top button