दिलचस्प

चोरी के डर से 51 लाख रुपए में बेची वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम करने वाली ‘सरस्वती’

हाल ही में एक व्यक्ति ने अपनी भैंस चोरी होने के डर से उसे 51 लाख रुपए में बेच दिया। जी हां, आप ने सही पढ़ा। इस व्यक्ति ने अपनी भैंस को 51 लाख रुपए में बेचा है। आपको शायद ये बात हजम ना हो लेकिन ये सच है। इस व्यक्ति के पास जो भैंस थी वो बेहद ही खास भैंस थी। जिसकी वजह से इस व्यक्ति को डर था कि कोई उसकी भैंस को चुरा ना लें। भैंस की चोरी के डर से ये व्यक्ति परेशान रहने लगा और इस परेशानी का हल निकालते हुए इस व्यक्ति ने भैंस को बेचने में ही समझदारी दिखाई।

आखिर क्यों थी इतनी खास ये भैंस

आप सोच रहें होंगे की इस भैंस में ऐसी क्या खासियत थी कि ये इतनी महंगी बिकी है। दरअसल इस भैंक के नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है और इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की वजह से ही ये भैंस इतनी महंगी बिकी। इस भैंस द्वारा 33.131 किलोग्राम दूध देने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है। इस भैंस से पहले ये वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान की एक भैंस के नाम था और पाकिस्तान की भैंस ने 32.050 किलोग्राम दूध दिया था।

मिला था इनाम

मलिक सुखबीर की इस भैंस का नाम सरस्वती है और सरस्वती द्वारा कायम किए गए इस रिकॉर्ड के लिए मलिक सुखबीर को दो लाख का इनाम दिया गया था। लेकिन अब सुखबीर को अपनी ये भैंस बेचनी पड़ी। सुखबीर के अनुसार उसे डर था कि उसकी भैंस को कोई चोरी ना कर लें और चोरी होने के डर से उसने भैंस को बेचने का फैसला किया। सुखबीर एक किसान है और उन्होंने सरस्वती को 51 लाख में बेचा है।

चार साल पहले खरीदा था सरस्वती को

सुखबीर ने सरस्वती को लगभग चार साल पहले खरीदा था। सुखबर के अनुसार उसने सरस्वती को बरवाला के खोखा गांव के रहने वाले किसान से खरीदा था और उसके बाद सरस्वती ने कई बच्चों को जन्म दिया था।

एक लाख रुपए से अधिक कमाते थे

सुखबीर के अनुसार सरस्वती भैंस का दूध बेचकर वो एक लाख से ज्यादा रुपए कमा लेता था। वहीं सरस्वती को बेचने के लिए सुखबीर ने बाकायदा समारोह का आयोजन किया था और इस आयोजन में कई गांवों से लोग आए थे। इस आयोजन में शामिल हुए किसानों को न्योता भेजा गया था और ये न्योता राजस्थान, यूपी, पंजाब जैसे राज्य के किसानों को दिया गया था। इस समारोह में करीब 700 किसान शामिल हुए थे। लुधियाना के पवित्र सिंह ने सबसे अधिक बोली लगाई थी और इस बोली के बाद ये भैंस उनकी हो गई थी। लुधियाना के पवित्र सिंह ने सरस्वती को सुखबीर सिंह से 51 लाख रुपये में खरीदा था।

नाम है कई रिकॉर्ड

किसान सुखबीर ने मीडिया को बताया कि मेरी भैंस सरस्वती ने 29.31 किलो दूध देकर हिसार में पहला प्राइज जीता था। हिसार में होने वाले सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ बफेलो रिसर्च के कार्यक्रम में सरस्वती ने 28.7 किलो दूध दिया था और पहले स्थान में आई थी। इसके अलावा हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड की प्रतियोगिता में सरस्वती ने 28.8 किलो दूध देकर रिकॉर्ड बनाया था।

Back to top button