समाचार

खुलासाः ये खास उंगलियां दिलायेंगी यूपी का ताज, चुनाव में मिलेगा पूर्ण बहुमत!

नई दिल्ली – सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां सच कम और झुठ ज्यादा चलता है। सब अपने-अपने फायदे के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, इस बार जो ख़बर सामने आई है वो चौंकाने वाली है। दरअसल, बीतें कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ‘नकली उंगलियों’ की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि इन नकली उंगलियों का सहारा लेकर फर्जी मतदान कराया जा रहा है। एक स्टिंग में इस बात का खुलासा हुआ है कि इन नकली उंगलियों के सहारे विधानसभा चुनावों में बड़ा फेरबदल करने की तैयारी चल रही है। Fake fingers used in assembly election.

 

कई दलों ने खरीदी है ऐसी उंगलियां –

 

न्यूज चैनल आजतक ने कृत्रिम अंग बनाने वाली कंपनियों में काम करने वाले लोगों पर एक स्टिंग किया जिसमें कुछ लोगों ने दावा किया कि चुनाव शुरु होते ही राजनीतिक दलों की ओर से इन नकली उंगलियों की भारी मांग कि जा रही है। आजतक के अनुसार दिल्ली की बॉर्न लाइफ कंपनी में कंसल्टेंट शंभू कुमार यादव ने बताया कि कई राजनीतिक दलों ने ऐसी उंगलियां खरीदी है। शंभु के मुताबिक इन उंगलियों का सबसे बड़ा ऑर्डर उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी ने दिया है।

फर्जी वोट डलवाने के लिए नेता खरीद रहे नकली उंगलियां –

Fake fingers used in assembly election

उत्तर प्रदेश और बिहार ऐसे दो राज्य हैं जहां जुगाड़ सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते हैं। चुनाव आयोग ने चुनाव में पारदर्शिता के लिए अपने मत का प्रयोग कर चुके व्यक्ति कि उंगलियों पर स्याही का निशाना लगाना तय किया था। जिसका तोड़ निकाला जा चुका है। इंडिया टुडे टीवी द्वारा किये गये स्टिंग आपरेशन में यह बात पता चली है कि पोलिंग बूथों पर नकली उंगलियां सप्लाई की जा रही हैं जिसके इस्तेमाल से एक व्यक्ति एक से ज्यादा बार वोट डाल सकता है।

फर्जी वोटिंग के लिए ‘नकली उंगलियों’ के सप्लायर बेनकाब –

नई दिल्ली में बॉर्न लाइफ कंपनी के कंसल्टेंट शंभू कुमार यादव ने खुफिया कैमरे के सामने उन राजनीतिक दलों के नाम भी बताए जिन्होंने उसकी कंपनी को बड़ा आर्डर देकर नकली उंगलियां खरीदीं हैं। ‘आज तक’ के स्टिंग से फर्जी मतदान के लिए नकली उंगलियों के इस्तेमाल का सच सामने आ चुका है। वोटिंग में नकली उंगली के जरिये एक ही व्यक्ति कई कई बार वोटिंग कर सकता है, जिससे वोटिंग कि पार्दर्शिता पर सवाल उठने लगे हैं। आपको बता दें कि आज यूपी में 40 सीटों के लिए 8 वें चरण का मतदान जारी है।

Back to top button