बॉलीवुड

कभी कभी: आखिर क्यों अधूरी दिखाई गई राखी-अमिताभ की मुहब्बत? अभी भी दर्शक उठाते हैं कहानी पर सवाल

फिल्मी शूटिंग के दौरान कई हीरो-हीरोइन की प्रेम कहानियां बनी हैं और इनमें कई बड़े सितारों के नाम अक्सर सामने आ ही जाते हैं। अब तक आपने अमिताभ बच्चन और रेखा की प्रेम कहानी के बारे में सुना है। लेकिन इस बार हम आपको अमिताभ और राखी की प्रेम कहानी के बारे में बताएंगे, जो एक फिल्म की कहानी है। हम बात कर रहे हैं 1976 में बनी ‘कभी कभी’ फिल्म की कहानी की। इस फिल्म को रिलीज हुए 44 साल हो चुके हैं। लेकिन, इस फिल्म की कहानी ऐसी है जो काफी चर्चा में रही। आज हम आपको इसी फिल्म से जुड़े कुछ ऐसे किस्से बताने जा रहे हैं जिससे आप अभी तक अंजान होंगे।

प्रेम कहानी पर आधारित थी ये फिल्म

ये बात तो सभी को मालूम है कि अमिताभ बच्चन ने इंड्स्ट्री में एक से बढ़कर एक फिल्में दीं हैं। और उनमें से एक थी फिल्म कभी-कभी जो साल 1976 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में कई सितारे थे जिनमें अमिताभ बच्चन, राखी, शशि कपूर, नीतू सिंह और ऋषि कपूर शामिल हैं। 44 साल पहले रिलीज हुई इस फिल्म से जुड़े कई ऐसे किस्से हैं जिनसे आज भी लोग अनजान हैं। आपको बता दें कि यह फिल्म 27 जनवरी, 1976 को रिलीज हुई थी। फिल्म कभी-कभी में अमिताभ बच्चन के पिता और मशहूर हिंदी साहित्य कवि हरिवंश राय बच्चन और उनकी पत्नी तेजी बच्चन भी नजर आए थे।

फिल्म में शादी के एक सीन में इन्हें दिखाया गया था और इन दोनों ने राखी के माता-पिता का किरदार कुछ देर के लिए निभाया था। फिल्म के निर्माता गुलशन रॉय को उम्मीद नहीं थी कि ये फिल्म चलेगी क्योंकि ये एक लव स्टोरी थी और उन दिनों अमिताभ बच्चन एक्शन हीरो थे लेकिन इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित इस फिल्म में उनका कॉन्सेप्ट था जो अपने दोस्त और गीतकार साहिर लुधियानवी की कविता पर आधारित था।

यश चोपड़ा इस फिल्म के गाने मशहूर संगीतकार लक्ष्मीकांत प्यारेलाल से कंपोज करवाना चाहते थे लेकिन इसे साहिर लुधियानवी ने उन्हें सुझाव दिया कि वे इसे मशहूर संगीतकार ख्ययाम से करवाएं और इसके गाने काफी लोकप्रिय हुए थे। फिल्म में अमिताभ की किताब जो कभी-कभी नाम से पब्लिश होती है वो दरअसल साहिर लुधियानवी की कविता है। यश चोपड़ा ने इस फिल्म की शूटिंग कश्मीर में की थी और फिल्म के स्टारकास्ट का पूरा परिवार इस दौरान कश्मीर में था। ये यश चोपड़ा की सबसे बेहतरीन अनुभव वाली फिल्म थी।

इस फिल्म से पहले अमिताभ की इमेज एक एंग्री यंग मैन की थी लेकिन इसके बाद वे रोमांटिक एक्टर के तौर पर भी सामने आए। हम जिस लव स्टोरी की बात कर रहे थे वो दरअसल इस फिल्म की कहानी थी। अमिताभ बच्चन की जिंदगी में दो ही महिलाएं (जया और रेखा) आईं जिनका नाम सभी जानते हैं। मगर फिल्म की कहानी में राखी और अमिताभ एक-दूसरे से प्यार करते थे लेकिन इनकी शादी अलग-अलग लोगों से हो जाती है। इस फिल्म में दोनों की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था और फिल्म काफी चली भी थी। इस फिल्म में राखी और अमिताभ एक दूसरे से प्यार करते थे लेकिन राखी की शादी शशि कपूर और अमिताभ की वहीदा रहमान से हो गई थी। आपको बता दें कि इसी फिल्म के दौरान ऋषि कपूर और नीतू सिंह का अफेयर शुरू हुआ था।

Back to top button