बॉलीवुड

90 के दशक में कई हिट फ़िल्में देते थे ये 10 सितारें, अब फ्लॉप फिल्म भी मुश्किल से मिलती हैं

बॉलीवुड की दुनियां में कोई किसी का सगा नहीं होता हैं. आप एक बड़े फ़िल्मी खानदान की पैदाइश हो या स्ट्रगल कर के सितारें बने हो, जब तक दर्शकों के दिल में जगह नहीं बना लेते तब तक आपका करियर एक जैसा नहीं चलेगा. ये बात हम 90 के दशक के कुछ सितारों को देख समझ सकते हैं. 90 और 2000 के शुरुआती दशक में कई सितारें पॉपुलर हुआ करते थे, लेकिन अब इनमें से गिने चुने को छोड़ हर कोई बड़े पर्दे से गायब हैं. ऐसे में आज हम फिल्मों से गायब हुए 90 के दशक के कुछ दिग्गज सितारों पर बात करेंगे.

नाना पाटेकर

नाना एक जमाने में बहुत बड़े सितारें हुआ करते थे. हालाँकि वर्तमान में वे फिल्मों में ना के बराबर आते हैं. नाना की ख़ास बात ये थी कि उनके पास हीरो वाला फेसकट नहीं था लेकिन फिर भी वे बॉलीवुड में सफल हीरो बन गए थे.

जैकी श्रॉफ

जैकी 90 के दशक के कूल और बिंदास एक्टर हुआ करते थे. हालाँकि इंडस्ट्री में नए अभिनेताओं के आ जाने के बाद उनका फ़िल्मी करियर डगमगा गया. अब वे कुछ गिनी चुनी फिल्मों में गेस्ट अपीरियंस कर लेते हैं.

रवीना टंडन

90 के दौर में रवीना के फैंस की तादाद लाखों में हुआ करती थी. उन्होंने अपने करियर में कई हिट फ़िल्में दी हैं. रवीना ने पिछले साल ही ‘मात्र’ फिल्म से कमबेक करने की कोशिश की थी लेकिन यह फिल्म भी फ्लॉप हो गई थी.

सुनील शेट्टी

एक जमाने में जनता के बीच सुनील शेट्टी की दीवांगी बहुत बड़ी थी. हालाँकि समय बिताता गया और सुनील बूढ़े होने लगे. ऐसे में अब वे ना के बराबर ही फिल्मों का हिस्सा बनते हैं.

करिश्मा कपूर

करिश्मा 90 के दशक की सबसे बड़ी सुपरस्टार हुआ करती थी. उन्होंने 2000 के शुरूआती दशक में भी कई हिट फ़िल्में दी थी. हालाँकि फिर वो इंडस्ट्री से ऐसे गायब हुई कि आज तक वापस नहीं आ पाई.

गोविंदा

कभी बॉलीवुड में नंबर 1 की पोजीशन पर रहे गोविंदा आज टॉप 10 में भी शामिल नहीं हैं. उनके साथ कलाकार शाहरुख़, आमिर और सलमान आज भी लीड रोल कर रहे हैं लेकिन गोविंदा कोशिश करने के बावजूद सफल कम बेक नहीं कर पा रहे हैं.

जूही चावला

जूही 90 के दशक में बहुत पॉपुलर हुआ करती थी. उन्होंने कई बड़े सितारों के साथ काम कर हिट फ़िल्में दी थी. हालाँकि शादी के बाद से उनका फ़िल्मी करियर डगमगा गया.

शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी 90 के दशक में फिल्मों पर राज किया करती थी. वर्तमान में वो रियलिटी शो में और सोशल मीडिया पर जरूर छाई रहती हैं लेकिन फ़िल्में उन्हें अभी भी नहीं मिल रही हैं.

मनीषा कोइराला

90 का दौर मनीषा के लिए बहुत लक्की था. तब वे लीड एक्ट्रेस के रूप में बहुत डिमांड में रहती थी. हालाँकि अब उन्हें लीड रोल नहीं मिलते हैं. आखिर बार वे संजू फिल्म में दिखाई दी थी. लेकिन फ्यूचर में उनके पास ज्यादा प्रोजेक्ट्स नहीं हैं.

सनी देओल

सनी देओल को लेकर लोग आज भी दीवाने हैं. बस फर्क इतना हैं कि 90 के दशक में उनकी फ़िल्में ज्यादा आती थी और अभी वे फ़िल्में प्रोड्यूस या डायरेक्ट करते हैं.

Back to top button