विशेष

घर में इकठ्ठा हो गए हैं चूहे या चींटियां तो न करें नजरंदाज़, इस बात की तरफ करता है इशारा

अपना खुद का घर बनाने की चाहत भला किस की नहीं होती है? लेकिन जब कोई भी इंसान जमीन खरीदने के लिए जाता है तो उसके दिमाग में यही सवाल घूमता रहता है कि यहां जमीन खरीद कर घर बनाना शुभ रहेगा या नहीं? इसका उसे अपने जीवन में उचित फल मिल पाएगा या नहीं? ऐसे में यहां हम आपको घर बनाने से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियां दे रहे हैं, जिनसे आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि जब आप घर बनवाने जा रहे हैं या जमीन खरीदने वाले हैं तो इस दौरान जो कुछ घटनाएं घटती हैं, उनसे पहले ही इस बात के संकेत मिल जाते हैं कि यह शुभ होगा या अशुभ। ज्योतिष और वास्तु शास्त्र दोनों ही बताते हैं कि इन सभी का अलग-अलग महत्व है। ऐसे में यदि आप जमीन लेने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों को इससे पहले जरूर जान लेना चाहिए।

चूहों, चींटियों व मधुमक्खियों से रहें सावधान


यदि आपके घर में दीमक लगा है या मधुमक्खी का छत्ता लग गया है तो वास्तु शास्त्र बताता है कि इसकी वजह से घर के मालिक को काफी कष्ट या दर्द झेलना पड़ सकता है। वहीं, घर में यदि चूहे एक साथ जमा हो रहे हैं तो यह भी किसी बड़ी परेशानी का संकेत दे रहा है। संभव है कि घर में यदि बहुत से चूहे जमा हो गए हैं तो कोई बड़ी मुसीबत का आगमन घर में होने जा रहा है। यही नहीं, लाल चीटियां भी यदि घर में ढेर सारी देखने को मिलती हैं तो यह भी इस बात की ओर इशारा करता है कि कोई बड़ा आर्थिक नुकसान होने वाला है।

ऐसे जमीन से तो दूर ही रहें


जमीन लेते वक्त आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह जमीन पथरीली ना हो। ऐसा बताया जाता है कि यदि जमीन पथरीली होती है तो इसकी वजह से घर वालों को बहुत से दुखों का सामना करना पड़ सकता है। इस जमीन पर आप घर जरूर बना लेते हैं, लेकिन यहां जो लोग रहते हैं उन्हें हमेशा कष्ट झेलना पड़ता है। यही नहीं, हर तरह के काम में अड़चन भी आती रहती है। घर बनाते समय वास्तु शास्त्र के मुताबिक आपको केवल वर्गाकार या आयताकार मकान ही बनाने चाहिए। इन्हें दरअसल शुभ माना जाता है। यदि आपकी जमीन त्रिकोण आकर में है या फिर समतल है तो ऐसा माना जाता है कि इसकी वजह से परिवार के लोगों को बड़े कष्ट उठाने पड़ते हैं।

खुदाई करते वक्त यदि सांप या हड्डी निकले


घर बनवाने के लिए जब आप जमीन की खुदाई करवा रहे हैं और यहां से हड्डी निकल आती है तो आपको यहां शांति पाठ जरूर करवाना चाहिए। बिना शांति पाठ कराए आपको मकान का काम आगे नहीं बढ़ाना चाहिए। ऐसा नहीं करने से आपको भविष्य में मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। यही नहीं, यदि सांप भी खुदाई के दौरान निकल आते हैं तो यह भी शुभ नहीं माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि यदि खुदाई के दौरान सांप निकल आया है तो यह किसी दुर्घटना की ओर इशारा कर रहा है। ऐसे में आपको वहां पर सर्प शांति यज्ञ जरुर करवा लेना चाहिए ।ऐसा नहीं करने से आपको मुसीबतों का सामना आगे करना पड़ सकता है।

ज्यादा ऊंचा न रखें घर का दरवाजा


घर के दरवाजे को आप अधिक ऊंचा ना बनाएं। वास्तुशास्त्र में ऐसा बताया गया है कि घर के दरवाजे को ऊंचा बनाना शुभ नहीं होता है। ऐसा वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि जिन घरों में दरवाजे अधिक ऊंचे होते हैं, उनमें कई तरह की प्रशासनिक बाधाएं हमेशा आती रहती हैं। इसलिए घर के दरवाजे की ऊंचाई को सामान्य रखने का ही प्रयास करना चाहिए। घर के दरवाजे की ऊंचाई यदि ज्यादा हो जाती है तो इसकी वजह से वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के लोगों को भारी परेशानियां भविष्य में झेलनी पड़ सकती हैं।

Back to top button