विशेष

जानें सौर ऊर्जा क्या हैं और सौर ऊर्जा के लाभ तथा हानियां क्या हैं

ये सारा संसार सूरज की ऊर्जा पर ही चल रहा है। सूरज की ऊर्जा यानी किरणें हमारे और धरती के लिए बेहद ही जरूरी होती हैं। धरती पर जीवन होने के जो मुख्य कारण हैं उनमें से एक सूर्य हैं। सूर्य से प्राप्त होने वाली किरणें ऊर्जा से भरपूर होती हैं। सूर्य की किरणों का प्रयोग सौर उर्जा (solar energy) के रूप में भी किया जाता है। हालांकि सौर ऊर्जा क्या हैं और सौर ऊर्जा के लाभ तथा हानि के बारे में बेहद ही कम लोग जानते हैं। जिसकी वजह से कई लोग सौर ऊर्जा का प्रयोग नहीं कर पाते हैं। तो आइए जानते हैं कि सौर ऊर्जा क्या हैं और सौर ऊर्जा के लाभ तथा हानि।

सौर ऊर्जा क्या हैं (Solar Energy Kya Hoti Hai)

सूर्य से प्राप्त किरणों से सौर ऊर्जा हासिल की जाती है। सौर हीटिंग, फोटोवोल्टिक, सौर तापीय ऊर्जा, कृत्रिम प्रकाश संश्लेषण (artificial photosynthesis) और इत्यादि चीजें सौर ऊर्जा से ही चलती हैं। सरल शब्दों में समझा जाए तो सूर्य से जो ऊर्जा प्राप्त होती है उसे विद्युत ऊर्जा में बदला जाता है और इसे सौर ऊर्जा कहा जाता है। सौर ऊर्जा का प्रयोग कई तरह से किया जाता है।

सौर ऊर्जा क्या हैं

ये एक नवीकरणीय ऊर्जा (renewable energy) है और इसकी खोज साल 1839 में Alexandre Edmond Becquerel ने की थी। Alexandre Edmond Becquerel ने फोटोवोल्टिक इफ़ेक्ट के द्वारा ये बताया था कि किस तरह से सूर्य की किरणों से बिजली को पैदा की जा सकता है। इनकी इस खोज के कारण ही आज लोग सोलर पैनल या सौर पैनल का इस्तेमाल कर पा रहे हैं और सोलर पैनल की मदद से बिजली पैदा कर पा रहे हैं। भारत के कई शहरों और गांव में लोगों ने अपने घर में सोलर पैनल लगा रखें है और इनकी मदद से उन्हें फ्री में बिजली मिल जाती है। इसी तरह के सौर ऊर्जा से कृत्रिम प्रकाश संश्लेषण भी बनाया जाता हैं जिनका काम पौधों को सूर्य की रोशनी देना होता है। सौर ऊर्जा का प्रयोग करने से कई तरह के लाभ तथा हानि जुड़ी हैं। जो कि इस प्रकार हैं।

सौर ऊर्जा के लाभ तथा हानियां (Solar Energy Ke Labh aur haaniya)

जैसा की हम सभी जानते हैं कि जो भी हम उपकरण इस्तेमाल करते हैं उसके हमारे जीवन मैं बहुत से लाभ तथा हानियां होती हैं. वैसे ही सौर ऊर्जा के लाभ तथा हानियां होती हैं. सौर ऊर्जा के लाभ तथा हनिया निम्नलिख्ति हैं.

होती है बिजली की बचत

सौर ऊर्जा के लाभ तथा हनिया
सौर ऊर्जा की मदद से बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। सोलर पैनल सूर्य की किरणों को ऊर्जा में बदल देते हैं और इससे बिजली पैदा होती हैं। कई लोग सरकार से बिजली लेने की जगह अपने घर की छत पर ही सोलर पैनल लगा लेते हैं और बिजली का उत्पादन करते हैं। ऐसा करने से उन्हें पैसे देकर बिजली खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है। वहीं जरूरत से ज्यादा बिजली उत्पन्न होने पर वो बिजली बेचा भी करते हैं। सरकार द्वारा कई योजनाएं भी शुरू की गई हैं। जिनकी मदद से लोगों को घर पर सोलर पैनल लगाने के लिए प्ररेति किया जा रहा है। ताकि लोग सूर्य की किरण से बिजली का उत्पन्न कर सकें और बिजली की बचत हो सके।

गैस की होती है बचत

सौर ऊर्जा क्या हैं

सौर ऊर्जा से गैस की बचत भी की जा सकती है और सोलर कुकर की मदद से खाना बनाया जा सकता है। सोलर कुकर में चावल , दाल और इत्यादि तरह की चीचें आसानी से बना जाती हैं। सौर चूल्हे या सोलर कुकर को चलाने के लिए ना किसी ईंधन या गैस की आवश्यकता होती है। इसे सूर्य की किरणों से चलाया जाता है। कई लोग तो सोलर कुकर के अंदर पानी भी गर्म किया करते हैं।

बिना ईंधन के चले कार

सौर ऊर्जा के लाभ तथा हनिया

ईंधन काफी महंगा होता है और कारें केवल ईंधन से ही चलती है। लेकिन ईंधन को नवीकरणीय (renewable ) नहीं किया जा सकता है और धरती पर काफी सीमित जगहों पर ही ईंधन पाया जाता है। ईंधन एक प्राकृतिक चीज है और धीरे-धीरे कम होती जा रही है। जिसकी वजह से अब बिना ईंधन से चलने वाली कारें लाई जा रही हैं और वैज्ञानिकों ने सोलर कार का आविष्कार भी कर लिया है। सोलर कार चलाने के लिए ईंधर की जरूरत नहीं पड़ती है और ये कार सौर ऊर्जा से चलती है। इस कार पर सोलर पैनल लगे होते हैं जो कि सौर ऊर्जा पैदा करते हैं और ये कार सौर ऊर्जा की मदद से चलती है। आने वाले समय में सोलर कार का भविष्य काफी उज्जवल है।

मुफ्त में कर सकते हैं इस्तेमाल

सौर ऊर्जा के लाभ अनगिनत हैं। सौर ऊर्जा को कोई भी व्यक्ति मुफ्त में इस्तेमाल कर सकता है। सौर ऊर्जा को इस्तेमाल करने के लिए बस इससे जुड़े उपकरणों को एक बार खरीदना पड़ता है। उसके बाद सौर ऊर्जा का प्रयोग आसानी से बिना किसी और खर्चे के किया जा सकता है।

नवीकरणीय ऊर्जा (renewable energy)

सौर ऊर्जा एक नवीकरणीय ऊर्जा है यानी ये कभी खत्म नहीं होती है और इसे बार-बार इस्तेमाल की जा सकती है। सौर ऊर्जा की ये विशेषता इसे बेहद ही खास और लाभजनक बनाती है।

सौर ऊर्जा के लाभ तथा हनिया

सौर ऊर्जा की हनिया (Disadvantages Of Solar Energy In Hindi)

सौर ऊर्जा के लाभ पढ़ने के बाद सौर ऊर्जा की हानि पर भी एक नजर डाल लें।

सर्दी के मौसम में होती है दिक्कत

सर्दी के मौसम में सूर्य की किरणें ज्यादा तेज नहीं होती है और ऐसा होने पर धूप सौर पैनल तक नहीं पहुंच पाती है। धूप के सौर पैनल तक नहीं पहुंचने के कारण सौर पैनल नहीं चल पाते हैं। इसलिए सर्दी के मौसम में सौर ऊर्जा से चलने वाले उपकरण काम नहीं कर पाते हैं।

सौर पैनल होते हैं महंगे

सौर पैनल काफी महंगे होते हैं और इन्हें लगाने में अधिक लागत आती है। इसलिए ये थोड़ा महंगा सौदा हो सकता है। इसी तरह से सौर कार भी अधिक महंगी होती है । साथ में ही खराब मौसम होने पर ये चल भी नहीं पाती है।

देखरेख करना मुश्किल

सौर पैनल की देखरेख करना मुश्किल होता है और इसे समय-समय पर साफ करना पड़ता  है।

इस लेख के माध्यम से हमनें आपको सौर ऊर्जा क्या हैं, सौर ऊर्जा के लाभ तथा हानि के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है। हम उम्मीद करते हैं आपको ये लेख पसंद आया हो।

यह भी पढ़ें : अंडमान निकोबार द्वीप समूह

Back to top button