स्वास्थ्य

बालों को स्क्रब करने से निखर जाता है चेहरा, जानें बालों को स्क्रब करने के ढेरों फायदे

चेहरे पर जमा डेड स्किन को हटाने के लिए स्क्रब किया जाता है। स्क्रब करने से चेहरे की रंगत पर भी असर पड़ता है और चेहरा एकदम खिल जाता है। स्क्रब की मदद से चेहरे पर जमा धूल और गंदगी अच्छे से साफ हो जाती है और यही कारण है कि लोग हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर स्क्रब जरूर किया करते हैं।

चेहरे की तरह ही बालों पर भी स्क्रब करना उत्तम माना जाता है। स्कैल्प पर स्क्रब करने से स्कैल्प पर जमा धूल, मिट्टी और गंदगी साफ हो जाती है। हालांकि बालों और स्कैल्प पर कैसे स्क्रब किया जाता है और कौन सा स्क्रब करना सही होता है? इसके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती है। जिसकी वजह से लोग अपने बालों और स्कैल्प पर स्क्रब नहीं किया करते हैं।

बालों पर स्क्रब करने के लाभ –

  • बालों पर स्क्रब करने से स्‍कैल्‍प स्‍वस्‍थ बनीं रहती है।
  • स्कैल्प पर मौजूद धूल और मिट्टी अच्छे से साफ हो जाती है।
  • बालों का विकास अच्छे से होता है।

हेयर स्क्रब करने के लाभ जानने के बाद आप हेयर स्क्रब जरूर किया करें।

घर पर ही तैयार करें बालों के लिए नैचुरल होममेड स्क्रब

सी सॉल्‍ट और नींबू का हेयर स्‍क्रब

समुद्री नमक और नींबू का हेयर स्‍क्रब तैयार करने के लिए 3 बड़े चम्मच समुद्री नमक के अंदर 2 चम्‍मच ताजा नींबू का रस और 1 चम्‍मच जैतून का तेल मिला दें। इन चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद अपने बालों को गिला कर लें। अब उंगलियों की मदद से इस हेयर स्क्रब से स्कैल्प की मसाज करें। कुछ मिनटों तक स्कैल्प पर हल्का हाथों से स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी और शैम्पू की मदद से बालों को धो लें।

बेकिंग सोडा और दालचीनी पाउडर

बेकिंग सोडा और दालचीनी पाउडर का हेयर स्‍क्रब भी बालों के लिए उत्तम माना जाता है और ये स्क्रब लगाने से स्कैल्प अच्छे से साफ हो जाता है। 2 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच दालचीनी का पाउडर और 1 चम्मच जैतून का तेल मिला दें। फिर इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर हेयर स्क्रब तैयार कर दें। इसके बाद ये स्क्रब स्कैलप और बालों पर लगा लें और हल्के हाथों से इसे रगड़ें। 2- 3 मिनट तक इस स्क्रब को बालों पर रगड़ने के बाद बालों को धो लें। ये स्क्रब आप महीने में दो बार अपने बालों पर लगाएं।

शहद और चीनी का हेयर स्‍क्रब

ये हेयर स्क्रब बालों पर लगाने से स्कैल्प अच्छे से साफ हो जाएगी और बालों में चमक भी आ जाएगी। चार चम्मच चीनी के अंदर शहद और 1 चम्मच जैतून का तेल मिला दें। इन चीजों को अच्छे से मिक्स करके हेयर स्क्रब तैयार करे लें। अब अपने बालों को अच्छे से गिला कर लें और उंगलियों की मदद से इस हेयर स्‍क्रब से मसाज करें। 2-3 मिनट तक ये हेयर स्क्रब स्कैलप पर रगड़े। स्कैलप अच्छे से एक्सफोलिएट हो जाएगी और स्‍कैल्‍प से डेड स्किन और जमी हुई गंदगी साफ हो जाएगी। अच्छे से स्क्रब करने के बाद पानी की मदद से बालों को साफ कर लें। ये स्क्रब हफ्ते में एक बार जरूर करें।

Back to top button