समाचार

ट्रंप का Airforce-1 को माना जाता है दुनिया का सबसे शक्तिशाली विमान, जानिये इस की खासियतें

अमेरिका को दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है और इस देश का दबदबा पूरी दुनिया पर है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जल्द ही भारत के दौरे पर आने वाले हैं और डोनाल्ड ट्रंप के आने से पहले भारत में आज अमेरिकी सेना का विशेष विमान Airforce-1 पहुंच गया है। अमेरिकी सेना का विशेष विमान Airforce-1 आज अहमदाबाद पहुंचा है और इस विमान को दुनिया का सबसे शक्तिशाली विमान माना जाता है।

बेहद ही विशाल विमान है जो कि 4,500 वर्गफुट का है। इस विमान के जरिए आज ट्रंप की सुरक्षा में शामिल होने वाली गाड़ियां, स्नाइपर, स्पाई कैमरे और फायर सेफ्टी सिस्टम भारत लाए गए हैं। इस विमान में सीक्रेट सर्विस के अफसर भी आए हैं जो कि ट्रंप के आने से पहले अहमदाबाद में उनके सुरक्षा के इंतजामों को देखेंगे। इस विमान में कई सारे हाईटेक सुरक्षा उपकरण भी लगे हुए हैं। आधुनिक हथियारों से लैस ये विमान बेहद ही बड़ा है और इस विमान के अंदर ऑफिस और कॉन्फ्रेंस रूम भी है। इस विमान में सफर करते हुए डोनाल्ड ट्रंप अपना कामकाज भी आसानी से संभाल सकते हैं।

Airforce-1 की विशेषताएं-

  • Airforce-1 विमान दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा विमान है और इस विमान में 70 लोग सफर कर सकते हैं।
  • इस विमान की लंबाई 231 फुट 10 इंच है।
  • Airforce-1 में चार इंजन लगे हुए हैं और इसकी स्पीड 630 एमपीएच है।
  • Airforce-1 विमान में 26 क्रू मेंबर सफर कर सकते हैं।
  • हवा में उड़ान भरते हुए भी इस विमान में ईंधन भरा जा सकता है।
  • ये दुनिया का सबसे कीमत विमान और इस विमान में एंटी एयर मिसाइल सिस्टम भी लगा हुआ है।
  • Airforce-1 की रेंज 12, 550 किलोमीटर की है।
  • इस विमान में किचन, थिएटर, प्रेस कॉन्फ्रेंस, डाइनिंग और चिकित्सा रूम में मौजूद है।

गौरतलब है कि  24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत के दौरे पर आ रहे हैं। ये पहला मौका है जब ट्रंप बतौर अमेरिका के राष्ट्रपति के रुप में भारत के दौरे पर आ रहे हैं। अपने इस दौरे के दौरान डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद आएंगे और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। ट्रंप की सुरक्षा के लिए लगभग 25000 सुरक्षाकर्मी को तैनात किया जाएगा। जिसमें 25 आईपीएस ऑफिसर, 65 एडिशनल सुपरिंटेंडेंट, 200 इंस्पेक्टर, 800 सब इंस्पेक्टर और 12 हजार सिटी पुलिस के जवान शामिल हैं। साथ में ही एनएसजी, सेंट्रल फोर्स, एसपीजी, एलआरडी, एसआरपीएफ और सीआरपीएफ के जवान भी ट्रंप की सुरक्षा के लिए लगाए जाएंगे। ये सभी जवान  19 फरवरी से अहमदाबाद शहर की सुरक्षा पर नजर रखना शुरू कर देंगे।

ट्रंप Airforce-1 विमान के जरिए ही 24 फरवरी को अहमदाबाद आएंगे और उनका स्वागत मोदी जी द्वारा किया जाएगा। तय कार्यक्रम के तहत ट्रंप का विमान सुबह 11:30 बजे सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा। जहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी अगुवाई करेंगे। इसके बाद ट्रंप और मोदी साबरमती आश्रम जाएंगे। साबरमती आश्रम में समय बीताने के बाद ये दोनों नेता ‘इंडिया रोड शो’ करें और दोपहर 1:15 बजे मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे। इस जगह पर मोदी और ट्रंप द्वारा ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम किया जाएगा। उम्मीद है कि इस कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा लोग शामिल होंगे। ये कार्यक्रम करने के बाद ये दोनों नेता दोपहर 3:30 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे और दिल्ली आकर कई समझौते करेंगे।

गौरतलब है कि पिछले साल ही मोदी जी अमेरिका के दौरे पर गए थे और अमेरिका में ट्रंप और मोदी ने एक साथ मिलाकर लोगों संबोधित किया था। अपने इस दौरे के दौरान मोदी जी ने ट्रंप को भारत आने का न्यौता दिया था। और अब ट्रंप 24 फरवरी को भारत के दौरे पर आ रहे हैं और दो दिन भारत में रहेंगे। ट्रंप का ये दौरा काफी महत्वपूर्ण दौरा माना जा रहा है।

Back to top button