बॉलीवुड

इन कलाकारों के ठुकराया फ़िल्म और हिट हो गए ये सितारे, लिस्ट में बड़े बड़े दिग्गज हैं शामिल

फ़िल्म इंडस्ट्री के गलियारों से आज हम आपके लिए उन कलाकारों का नाम लेकर आएं हैं, जिन्होंने बड़े ऑफर को ठुकरा दिया और फिर जब उस रोल को किसी और ने किया तो वो रोल यादों में बस गया। कुल मिलाकर, हम उन कलाकारों की बात कर रहे हैं, जो किसी दूसरे कलाकार की वजह से बेंचमार्क पर बैठ गए और उन्हें वो रोल ठुकराने का पछतावा हमेशा रहेगा।

नयनतारा (2015, 2017)


अनुष्का शेट्टी को कास्ट करने से पहले, फिल्म निर्माता एस एस राजामौली ने “बाहुबली” में देवसेना की भूमिका के लिए नयनतारा को ध्यान में रखा था। हालांकि, कथित तौर पर, मलयालम अभिनेत्री इस फिल्म के लिए लंबे समय तक समय नहीं दे सकी क्योंकि वह कई परियोजनाओं में व्यस्त थी। फिर भूमिका अनुष्का को ऑफर की गई

श्रीदेवी (2015, 2017)


अभिनेत्री राम्या कृष्णन एसएस राजामौली के महाकाव्य युद्ध नाटक “बाहुबली” में मजबूत मातृ प्रधान शिवगामी देवी के रूप में अविस्मरणीय हैं। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि वह इस भूमिका के लिए निर्देशक की पहली पसंद नहीं थीं? राजामौली चाहते थे कि दिवंगत श्रीदेवी इस भूमिका को निभाएं, जो अंततः कथित तौर पर नहीं हुआ, निर्माता उन्हें उस पारिश्रमिक की पेशकश नहीं कर सके, जो उन्होंने माँगा था। इसके बाद, राम्या तस्वीर में आई

ऋतिक रोशन (2015, 2017)


राजामौली ने शुरू में हिंदी में रिकॉर्ड-ब्रेकिंग “बाहुबली” बनाने की योजना बनाई और इसे विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में डब किया। और इस चरण में, उन्होंने बाहुबली की शीर्षक भूमिका निभाने के लिए ऋतिक रोशन से संपर्क किया, लेकिन अभिनेता ने रुचि की कमी व्यक्त की और फिल्म तेलुगु में प्रभास के साथ मुख्य भूमिका निभाते हुए देखा गया।

दिलीप कुमार: लॉरेंस ऑफ़ अरबिया (1962)


बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग को 1962 की ऐतिहासिक ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म में प्रदर्शित होने का मौका मिला। “लॉरेंस ऑफ़ अरबिया” को उस साल ऑस्कर में 10 श्रेणियों में नामांकित किया गया था और आखिरकार उनमें से सात में जीत हासिल की। हालांकि, अज्ञात कारणों के लिए, दिलीप कुमार ने शेरिफ अली की भूमिका के लिए नहीं कहा; वह ऐसा करने वाले दसवें अभिनेता थे। यह भूमिका मध्य पूर्वी सुपरस्टार उमर शरीफ की गोद में गिर गई।

कैटरीना कैफ: ‘गोलियां की रासलीला राम-लीला’ (2013), ‘ये जवानी है दीवानी’ (2013) और चेन्नई एक्सप्रेस (2013)


दीपिका पादुकोण 2013 की हिट कलाकारों में से एक थीं, और उन्हें इसके लिए कैटरीना कैफ को धन्यवाद देना चाहिए। कैटरीना ने एक या दो नहीं, बल्कि एक ही साल में दीपिका के लिए गए तीन ब्लॉकबस्टर को ठुकरा दिया।

शाहरुख खान: ‘मुन्ना भाई M.B.B.S.’ (2003), ‘3 इडियट्स’ (2009) और ‘लगान’ (2001)


बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख द्वारा ठुकराई गई तीनों फिल्में भारतीय सिनेमा की सबसे प्रमुख और विख्यात फिल्मों में से एक बन गईं, जबकि “मुन्ना भाई M.B.B.S.” संजय दत्त के करियर को पुनर्जीवित करते हुए, “3 इडियट्स” बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी हिट बन गई और “लगान” उस साल ऑस्कर में भारत की प्रविष्टि थी। ऐसे में ये फिल्में शाहरुख को हमेशा खलेगी।

ऐश्वर्या राय: ‘राजा हिंदुस्तानी’ (1996)


फिल्म निर्माता धर्मेश दर्शन ने पहले “राजा हिंदुस्तानी” में मुख्य भूमिका के लिए ऐश्वर्या राय पर विचार किया। हालांकि, अभिनेत्री ने इसे ठुकरा दिया क्योंकि वह पटकथा के बारे में निश्चित नहीं थी, लेकिन फ़िल्म की भूमिका ने करिश्मा कपूर को सुपरस्टारडम में कैद कर लिया।

ऋतिक रोशन: ‘दिल चाहता है’ (2001), ‘स्वदेस’ (2004)


“दिल चाहता है” में आकाश की भूमिका के लिए ऋतिक रोशन पहली पसंद थे। हालांकि, ऋतिक ने फिल्म को अस्वीकार कर दिया क्योंकि वह अपनी पहली फिल्म “कहो ना … प्यार है” में व्यस्त थे, ऐसे में ऋतिक के लिए ये झटका था। इतना ही नहीं,उन्होंने “स्वदेस” में नासा के वैज्ञानिक की भूमिका को भी ठुकरा दिया था, जिसे बाद में शाहरुख खान ने निभाया था।

आमिर खान: ‘डर’ (1993)


मानो या न मानो, सुपरहिट फिल्म पहले आमिर खान को ऑफर की गई थी, जिन्होंने एक जुनूनी प्रेमी के चरित्र को नहीं कहा। दूसरी ओर, शाहरुख खान ने भूमिका को पकड़ लिया, जिसे आज तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक माना जाता है।

सलमान खान: ‘चक दे! इंडिया ‘(2007) और’ बाजीगर ‘(1993)


शाहरुख खान की हिट फिल्मों के लिए सलमान खान पहली पसंद थे – “चक दे इंडिया” और “बाजीगर”, लेकिन उन्होंने मना लर दिया था।

शत्रुघ्न सिन्हा: ‘शोले’ (1975)


क्या आप संभवतः “शोले” में अमिताभ बच्चन की जय के अलावा किसी और की कल्पना कर सकते हैं? फिल्म निर्माता रमेश सिप्पी इस भूमिका के लिए शत्रुघ्न सिन्हा को चुनने के लिए उत्सुक थे, लेकिन धर्मेंद्र ने अमिताभको फ़िल्म में चाहा

डैनी डेन्जोंगपा: ‘शोले’ (1975)


डैनी डेन्जोंगपा को “शोले” में खलनायक गब्बर सिंह का हिस्सा पेश किया गया था। हालांकि, उन्होंने भूमिका को ठुकरा दिया क्योंकि वह फिरोज खान की “धर्मात्मा” की शूटिंग कर रहे थे।

लियोनार्डो डिकैप्रियो: अमेरिकन साइको (2000)


“अमेरिकन साइको” के निर्माताओं ने लियोनार्डो डिकैप्रियो को फिल्म के प्रमुख व्यक्ति के रूप में साइन किया, क्योंकि उन्होंने प्री-प्रोडक्शन फिल्मांकन के दौरान क्रिश्चियन बेल को निकाल दिया था। हालांकि, ‘टाइटैनिक’ स्टार ने बाद में वापसी कर ली क्योंकि उन्हें लगा कि उनका प्रशंसक उन्हें ठंडे खून वाले हत्यारे के रूप में नहीं देखना चाहेगा।

मैट डेमन: अवतार (2009)


जेम्स कैमरन ने पहले “अवतार” में मुख्य भूमिका के लिए मैट डेमन पर विचार किया। हालांकि अभिनेता ने थ्रिलर “द बॉर्न अल्टीमेटम” के साथ शेड्यूलिंग संघर्ष के कारण इसे ठुकरा दिया। भूमिका अंततः सैम वर्थिंगटन द्वारा निभाई गई थी

मेल गिब्सन: ग्लेडिएटर (2000)


मेल गिब्सन मुख्य भूमिका के लिए मूल पसंद थे। उन्होंने इसे करने से मना कर दिया क्योंकि उन्हें लगा कि वह मैक्सिमस की भूमिका निभाने के लिए बहुत पुराना है, जिसे तब रसेल क्रो ने निभाया था।

करीना कपूर खान: हम दिल दे चुके सनम (1999) और बहुत कुछ


करीना कपूर खान ने “हम दिल दे चुके सनम”, “गोलियां की रासलीला राम-लीला”, “कल हो ना हो”, “फैशन”, “ब्लैक”, “चेन्नई एक्सप्रेस” और “क्वीन क्वीन” जैसी फिल्मों को ठुकरा दिया।

सैफ अली खान: ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ (1995)


बॉलीवुड को अपने अंतिम रोमांटिक हीरो शाहरुख खान मिले, जब सैफ अली खान ने “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” में राज मल्होत्रा ​​की भूमिका को ठुकरा दिया

कंगना रनौत: ‘द डर्टी पिक्चर’ (2011)


विद्या बालन ने “द डर्टी पिक्चर” में काफी बोल्ड किरदार निभाया लेकिन यह भूमिका पहली बार कंगना रनौत को ऑफर की गई।

ट्विंकल खन्ना: ‘कुछ कुछ होता है’ (1998)


करण जौहर ने स्वीकार किया है कि उन्होंने अपने 1998 के रोमांटिक ड्रामा “कुछ कुछ होता है” को ट्विंकल खन्ना के साथ टीना की भूमिका के लिए लिखा था। भूमिका को ट्विंकल खन्ना, करिश्मा कपूर और रवीना टंडन द्वारा ठुकराए जाने के बाद, यह रानी मुखर्जी के पास गई, जिन्होंने फिल्म में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

जूही चावला: ‘दिल तो पागल है’ (1997)


एक साक्षात्कार में, जूही चावला, जिन्होंने “राजा हिंदुस्तानी”, “दिल तो पागल है” और “जुदाई” जैसी फिल्मों से इनकार कर दिया। इस पर उन्होंने कहा था कि मुझे लगता है कि उनमें से ज्यादातर दो नायिका परियोजनाएं थीं, इसलिए मैंने ऐसा नहीं किया। मैं करिश्मा कपूर के स्टारडम के लिए जिम्मेदार हूं और वह इसके बारे में नहीं जानती। ”

देव आनंद: ‘ज़ंजीर’ (1973)


“जंजीर” वह फिल्म थी जो अमिताभ बच्चन ने बनाई थी, लेकिन 1973 की फिल्म में इंस्पेक्टर विजय खन्ना की भूमिका भी देव आनंद, राज कुमार, धर्मेंद्र और राजेश खन्ना को ऑफर की गई थी।देव आनंद “तमाशा नहीं देखा” और “तीसरी मंज़िल” के लिए भी पहली पसंद थे

राज कपूर: ‘आनंद’ (1971)


राजेश खन्ना पहले अभिनेता नहीं थे जिन्हें ऋषिकेश मुखर्जी ने “आनंद” में आनंद सहगल की भूमिका के लिए अपनाया था। राज कपूर को 1971 की फिल्म में भूमिका के लिए माना गया था

जैक निकोलसन: द गॉडफादर (1972)


अल पैचीनो, जिन्होंने प्रतिष्ठित फिल्म “द गॉडफादर” में माइकल कोरलियॉन का किरदार निभाया था, दिलचस्प भूमिका के लिए मूल पसंद नहीं थे। निर्देशक फ्रांसिस फोर्ड कोपोला ने पहले जैक निकोलसन को भूमिका की पेशकश की, जिन्होंने इसे ठुकरा दिया।

विल स्मिथ: द मैट्रिक्स सीरीज


की-फाई एक्शन को स्वीकार करने से पहले अभिनेता विल स्मिथ द्वारा “द मैट्रिक्स” में नियो-की भूमिका को “द मैट्रिक्स” में बदल दिया गया था।

टॉम सेलेक: इंडियाना जोन्स सीरीज


“इंडियाना जोन्स” की 1981 की फिल्म लगभग हैरीसन फोर्ड के बजाय टॉम सेलेक के साथ बनाई गई थी। फोर्ड के लिए सौभाग्य से, पूर्व ने तारीखों की अनुपलब्धता के कारण भूमिका को ठुकरा दिया

ह्यूग जैकमैन: कैसीनो रोयाले (2006)


“वूल्वरिन” और “एक्स मेन” की सफलता पर सवार, ह्यूग जैकमैन ने दावा किया कि वह जेम्स बॉन्ड जैसे अन्य प्रतिष्ठित चरित्र को निभाना नहीं चाहते हैं। डैनियल क्रेग को बाद में MI6 एजेंट की भूमिका निभाने के लिए रखा गया था।

निकोलस केज: आयरन मैन (2008)


मार्वल ट्राइलॉजी में निकोलस केज को आयरन मैन के रूप में कल्पना करना मुश्किल है। 1997 में पिच हुई, फिल्म रॉबर्ट डाउनी के साथ एक दशक बाद तक निर्माण में नहीं चली, जूनियर ने टोनी स्टार्क, उर्फ ​​आयरन मैन के रूप में अभिनय किया।

अल पैचीनो: स्टार वार्स एपिसोड IV: ए न्यू होप (1977)


इससे पहले कि हैरिसन फोर्ड ने पंथ श्रृंखला स्टार वार्स, निक नोल्टे, अल पैचीनो और क्रिस्टोफर वॉकन में हान सोलो की भूमिका निभाई, सभी को भूमिका के लिए माना गया।

रॉबिन विलियम्स: बैटमैन (1989)


हीथ लेजर ने 2008 की फ्लिक “द डार्क नाइट” में जोकर की भूमिका को अमर कर दिया, लेकिन 1989 में वापस, रॉब विलियम्स को मूल फ्लिक में भूमिका के लिए माना गया, जिसे अंततः जैक निकोलसन (आर) ने प्रदान किया।

फ्रैंक सिनात्रा: डर्टी हैरी (1971)


संगीत निर्देशक फ्रैंक सिनात्रा “डर्टी हैरी” में गंदे सिपाही की भूमिका निभाने के लिए बातचीत कर रहे थे, लेकिन वह स्पष्ट रूप से बाहर निकल गए क्योंकि हाल ही में टूटी कलाई के लिए हैंडगन बहुत भारी थी। दूसरे कारण उनके पिता की मृत्यु थी। बाद में क्लिंट ईस्टवुड पर पिन करने से पहले मार्लोन ब्रैंडो और पॉल न्यूमैन की भूमिका के लिए विचार किया गया था

ग्वेनेथ पाल्ट्रो: टाइटैनिक (1997)


जाहिर है, ग्वेनेथ पाल्ट्रो निर्देशक जेम्स कैमरून की महाकाव्य फिल्म “टाइटैनिक” में रोज की भूमिका निभाने के लिए पसंद थे। स्टूडियो भी चाहता था कि निर्देशक जैक की भूमिका के लिए मैथ्यू मैककोनाघे पर विचार करें।

सैंड्रा बैल: मिलियन डॉलर बेबी (2004)


शेड्यूलिंग संघर्षों के कारण “सेंडल डॉलर बेबी” से बाहर निकलने वाली अभिनेत्री सैंड्रा बुलॉक के लिए यह एक मिलियन डॉलर का नुकसान था। वह फिल्म जिसने हिलेरी स्वंक को उनके करियर का दूसरा ऑस्कर दिया।

पामेला एंडरसन: द एक्स-फाइल्स (1998)


कल्पना कीजिए कि पामेला एंडरसन गिलियन एंडरसन की जगह फिल्म “द एक्स-फाइल्स” में एफबीआई एजेंट स्कली की दिमागदार भूमिका निभा रही हैं। कुछ गलत लगता है, है ना?

एंजेलीना जोली: चार्लीज एंजल्स (2000)


“चार्लीज एंजल्स” के निर्माता एंजेलिना जोली को एलेक्स मुंडे को चित्रित करना चाहते थे। लेकिन स्टार अभिनेत्री, जो मूल श्रृंखला के प्रशंसक नहीं थे, उन्होंने इसे करने से इनकार कर दिया। लुसी लियू को अंततः भूमिका मिली।

निकोल किडमैन: द रीडर (2008)


तब गर्भवती निकोल किडमैन ने समीक्षकों द्वारा प्रशंसित 2008 होलोकॉस्ट नाटक को अपनी चिंताओं के कारण ठुकरा दिया था कि इसका विषय उनके अजन्मे बच्चे को प्रभावित कर सकता है। केट विंसलेट ने आखिरकार भूमिका के लिए एक अकादमी पुरस्कार अर्जित किया

जेनिफर लॉरेंस: ट्वाइलाइट सीरीज़


22 साल में ऑस्कर विजेता, लॉरेंस ने 17 साल की सुपर हिट पिशाच-थीम वाली काल्पनिक “ट्विलाइट” श्रृंखला में बेला स्वान की भूमिका के लिए असफल ऑडिशन दिया। क्रिस्टन स्टीवर्ट इस लोकप्रिय भूमिका को निभाने के लिए गए, और इस प्रक्रिया में प्रशंसकों की एक विरासत हासिल की

एंजेला बैसेट: मॉन्स्टर बॉल (2001)


एंजेला बैसेट को “मॉन्स्टर बॉल” में मुख्य भूमिका मिली और उन्होंने इसे करने से मना कर दिया। परिणामस्वरूप, हाले बेरी ने कदम रखा और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए अकादमी पुरस्कार प्राप्त किया

मौली रिंगवाल: प्रिटी वुमन (1990)


मौली रिंगवल्ड ने विवियन की भूमिका को ठुकरा दिया क्योंकि वह एक वेश्या की भूमिका नहीं निभाना चाहती थी। बाद में भूमिका जूलिया रॉबर्ट्स के पास चली गई

रीज़ विदरस्पून: Scream (1996)


रीज़ विदरस्पून 1996 की हॉरर फिल्म की मुख्य भूमिका में नेव कैंपबेल के पास गए

मिशेल फ़िफ़र: द साइलेंस ऑफ़ द लैम्ब्स (1991)


जोडी फोस्टर ने 1991 की थ्रिलर “द साइलेंस ऑफ द लैम्ब्स” में मुख्य भूमिका निभाई, लेकिन यह भूमिका पहली बार मिशेल फ़ेफ़र को प्रदान की गई, जिन्होंने इसे फिल्म के हिंसक होने के कारण मना कर दिया।

लिंडसे लोहान: द हैंगओवर (2009)


लिंडसे लोहान को “द हैंगओवर” में जेड का हिस्सा पेश किया गया था, जिन्होंने फिल्म को सफल नहीं माना था। हीथर ग्राहम बेहद सफल फ्रैंचाइज़ी में भूमिका निभाते रहे

जिम कैरी: एडवर्ड सिज़ोर्हैंड्स (1990)


निर्देशक टिम बर्टन ने जिम कैरी को मुख्य भूमिका के लिए माना था लेकिन यह अंततः जॉनी डेप के पास चला गया।

जॉन ट्रावोल्टा: फॉरेस्ट गम्प (1994)


“फॉरेस्ट गंप” में टॉम हैंक्स की ऑस्कर विजेता भूमिका पहले बिल मरे और जॉन ट्रैवोल्टा को दी गई थी

टॉम हैंक्स: जेरी मैगुइरे (1996)


1996 की फिल्म हैन्क्स को ध्यान में रखते हुए लिखी गई थी। हालाँकि, हैंक्स “द थिंग यू डू” के निर्देशन में व्यस्त थे और टॉम क्रूज़ ने हैंक्स के प्रतिस्थापन के रूप में कदम रखा

टॉम क्रूज: साल्ट (2010)


2010 के स्पाई थ्रिलर, “साल्ट” में टॉम क्रूज का शीर्षक चरित्र निभाने वाला था। लेकिन तब एंजेलिना जोली ने पटकथा में दिलचस्पी दिखाई, और एवलिन सॉल्ट के रूप में आया।

गैरेट हेडलंड: फिफ्टी शेड्स ऑफ़ ग्रे (2015)


यू वीकली के अनुसार, गैरेट हेडलंड ने “फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे” में क्रिश्चियन ग्रे का किरदार निभाने से इनकार कर दिया। अभिनेता के करीबी सूत्र ने कहा कि वह त्रयी में बंधना नहीं चाहते हैं। नतीजतन, भूमिका जेमी डॉर्नन के पास गई

हेली जोएल ओशन: हैरी पॉटर


स्टीवन स्पीलबर्ग हैरी पॉटर को एक एनिमेटेड सीरीज़ में बनाना चाहते थे, जिसमें हैरी पॉटर के लिए “द सिक्स्थ सेंस” चाइल्ड एक्टर हैली जोएल ओसमेंट पढ़ रहा था। सौभाग्य से डैनियल रैडक्लिफ के लिए, यह योजना कारगर नहीं हुई।

बर्ट रेनॉल्ड्स: प्रिटी वुमन (1990)


बर्ट रेनॉल्ड्स उस भूमिका के लिए पहली पसंद थे जिसे रिचर्ड गेरे ने “प्रिटी वुमन” में पकड़ा था। बर्ट ने बाद में मजाक में कहा कि उन्होंने जूलिया रॉबर्ट्स के साथ प्यार करने वाले दृश्यों को देखने के बाद फैसले पर पछतावा किया।

जॉनी डेप: फेरिस बुएलर्स डे ऑफ़ (1986)


मैथ्यू ब्रोडरिक की “फेरिस ब्यूलर डे ऑफ” में एक आकर्षक हाई स्कूल के छात्र की भूमिका लगभग जॉनी डेप के पास चली गई

Back to top button