इस कंपनी ने कर्मचारियों को 35 लाख का बोनस देकर बना दिया लखपति, देखे स्टाफ का रिएक्शन

कंपनी में जब भी कोई कर्मचारी काम करता हैं तो उसे अपनी सैलरी के अलावा एक्स्ट्रा बोनस की भी आश रहती हैं. ये बोनस कुछ कंपनियों में मिलता हैं जबकि कुछ में नहीं मिलता हैं. जहाँ मिलता भी हैं वहां बहुत नाम मात्र का ही बोनस होता हैं. मतलब कंपनी वाले सैलरी बढ़ाने में ही इतने नखरे करते हैं तो फिर बोनस देने के समय अपना कंजूसपना दिखा ही देते हैं. हालाँकि आज हम आपको एक ऐसी कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने हर कर्मचारी को पुरे 35 लाख रुपए का बोनस दिया हैं. ये कंपनी अमेरिका के बाल्टीमोर की एक रियल एस्टेट कंपनी हैं.

सेंट जॉन प्रॉपर्टीज नाम की इस कंपनी ने 2005 में निर्धारित अपना लक्ष्य हाल ही में हासिल किया हैं. ये कंपनी 8 स्टेट्स में 20 मिलियन स्क्वेयर फीट में ऑफिस, रिटेल और वेयरहाउस स्पेस खोलने में कामयाब रही हैं. चुकी कंपनी को बहुत बड़ा मुनाफा हुआ हैं इसलिए उन्होंने अपने हार्ड वर्किंग 198 कर्मचारियों को उनकी मेहनत के 35 लाख रूपए बोनस के रूप में दिए. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इतना तगड़ा बोनस देने के चक्कर में कंपनी ने पुरे 75 करोड़ रुपए खर्च कर डाले. ये अपने आप में एक रिकॉर्ड हैं. आज तक किसी भी रियल एस्टेट कंपनी ने अपने कर्मचारियों को इतना बड़ा बोनस नहीं दिया हैं.

सेंट जॉन प्रॉपर्टीज कंपनी के प्रेसिडेंट लॉरेंस मेक्रांट्ज का कहना हैं कि ये बोनस सभी कर्मचरियों को अपने पुराने सेट टारगेट को हासिल कर लेने की ख़ुशी में दिया गया हैं. उन्होंने बताया कि इस टारगेट को हासिल करने के लिए कंपनी के सभी कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत की थी, ऐसे में हमने उन्हें बोनस देकर शुक्रिया अदा किया हैं. कर्मचारी यदि ज्यादा मेहनत करते हैं तभी कंपनी को मुनाफा होता हैं. बता दे कि इस कंपनी की ये पॉलिसी भी हैं कि अपने कर्मचारियों को उनकी रेगुलर सैलरी के अतिरिक्त कंपनी में योगदान के अनुसार बोनस भी दिया जाए. इसके अतिरिक्त इन कमर्चारियों को और भी कई आकर्षक सुविधाएं कंपनी मुहैया कराती हैं.

उधर ये बोनस पाकर कंपनी के सभी कर्मचारी बड़े ही खुश दिखाई दिए. उन्होंने तो इसे खर्च करने की प्लानिंग भी कर ली हैं. कोई इन पैसो का उपयोग अपने लोन चुकाने में करेगा तो कोई इन रुपयों से बच्चों को अच्छी यूनीवर्सिटी में पढ़ाएगा. जब कंपनी ने अपने कमर्चारियों को इतने बड़े बोनस की खुशखबरी दी तो सभी के रिएक्शन देखने लायक थे. इनके चेहरे की ख़ुशी थमने का नाम नहीं ले रही थी, वहीं कुछ तो ख़ुशी से रो भी पड़े.

ये भी सुनने में आया हैं कि कंपनी ये बोनस अपने कर्मचारियों को उनके अनुभव के आधार पर दे रही हैं. मतलब जो व्यक्ति कंपनी में बहुत ज्यादा सालों से हैं उसे बोनस भी ज्यादा ही मिलेगा. उधर सोशल मीडिया पर जब लोगो को इस बात की भनक लगी तो वे भी सपने देखने लगे कि काश हमारी कंपनी वालो का दिल भी इतना बड़ा होता और वे भी हमें ऐसा ही विशाल बोनस दे देते.

वैसे इस पुरे मामले पर आपकी क्या राय हैं हमें कमेंट में जरूर बताए.

Share this