विशेष

क्या चिकन खाने से फैल रहा कोरोना वायरस? पढ़ें सरकार का ये बड़ा जवाब

कोरोना वायरस का कहर इस वक्त चीन के साथ दुनिया के कई देशों में देखने को मिल रहा है। चीन के वुहान शहर से इस खतरनाक वायरस के फैलने की शुरुआत हुई थी। वायरस को लेकर तरह-तरह की खबरें चीन के साथ दुनिया के अलग-अलग देशों से सामने आ रही हैं। भारत में भी कोरोना वायरस के कई संदिग्ध मरीज मिले हैं।

वैसे, कोरोना वायरस की आड़ में इसे लेकर कई तरह की अफवाहें भी फैलाई जा रही हैं। अफवाहों का बाजार इस वक्त गरम है। जो अफवाहें कोरोनावायरस को लेकर फैलाई जा रही हैं, उनमें से एक पोलट्री चिकन को लेकर भी है। ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि पोलट्री चिकन खाने की वजह से लोग कोरोना वायरस का शिकार हो सकते हैं। इस बारे में अब भारत सरकार की ओर से जवाब दिया गया है।

केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह का इस अफवाह के संबंध में बयान सामने आया है। गिरिराज सिंह ने इसे लेकर स्पष्ट कहा है कि इस तरह की मनगढ़ंत बातों पर ध्यान देने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। पोलट्री चिकन खाने से कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार होने की बात पूरी तरह से अफवाह के अलावा और कुछ भी नहीं है। गिरिराज सिंह ने कहा है कि पोलट्री चिकन का कोरोना वायरस से कोई संबंध ही नहीं है। पोलट्री चिकन खाना पूरी तरह से सुरक्षित है। पोलट्री चिकन खाने से कोई कोरोना वायरस की चपेट में नहीं आ सकता है। इसलिए इस तरह की खबरों को नजरअंदाज करना ही श्रेयस्कर होगा। लोग बिना किसी डर के पोलट्री चिकन का उपभोग कर सकते हैं।

केंद्रीय पशुपालन मंत्री की ओर से इस बात की भी पुष्टि कर दी गई है कि कोरोना वायरस का दुनियाभर में पोलट्री उत्पादों से किसी भी तरह का कोई संबंध नहीं पाया गया है। उन्होंने बताया है कि न तो पोलट्री बर्ड से और न ही किसी पोलट्री उत्पाद से किसी भी व्यक्ति के कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आने की कोई घटना कहीं से प्रकाश में आई है। केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया है कि उच्चाधिकारियों को उन्होंने इस बात के निर्देश जारी कर दिए हैं कि इस संबंध में वे लोगों को पत्र जारी करके भी अवगत कराएं। आमजनों के बीच जो पोलट्री उत्पादों को लेकर एक शंका व्याप्त हो गई है, उन्हें खत्म करने के लिए उच्चाधिकारियों को उनकी ओर से निर्देशित कर दिया गया है।

आईबी ग्रुप, जो कि कृषि आधारित उद्योगों का प्रमुख समूह है, उसने पोलट्री उत्पादों को लेकर कोरोना वायरस के फैलने की शंका के मद्देनजर पशुपालन मंत्री के साथ पशुपालन मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात भी की है। आईबी ग्रुप के प्रबंध निदेशक बहादुर अली के साथ इसके निदेशक गुलरेज आलम विजय सरदाना और रिक्की थापर पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह से मुलाकात करने वालों में शामिल रहे। इन्हीं से मुलाकात के बाद पशुपालन मंत्री की ओर से इस बारे में बयान जारी किया गया है।

जहां तक कोरोनावायरस की बात है तो इसका कहर इस वक्त पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक दुनिया भर में 43 हजार से अधिक लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ गए हैं। कोरोना वायरस की वजह से अब तक 1 हजार से भी अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। भारत में भी कोरोना वायरस के कई संदिग्ध मरीज देखे गए हैं, जिन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखकर उनका इलाज भी किया जा रहा है।

पढ़ें चाइना मे इस तरह से फैला ‘कोरोना वायरस’ और पूरी दुनियां के लिए बना ख़तरा, अपने ही जाल में फंसा चीन

Back to top button