विशेष

विराट कोहली की साफ सुथरी कप्तानी पर लगा दाग, सालों पहले धोनी के साथ भी हुआ था ऐसा….

विराट कोहली ने जब से कप्तानी संभाली है, तब से उनकी अगुवाई में टीम इंडिया बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। टीम इंडिया ने पिछले कई सालों में नए नए कीर्तिमान रच रही है, जिसका श्रेय विराट कोहली को जाता है, लेकिन हाल ही में  न्यूजीलैंड में मिली हार की वजह से उनकी कप्तानी पर भी सवाल खड़ा हो गया। जी हां, विराट कोहली की टीम की यह पहली बुरी हार है, जिसकी वजह से हर कोई उनसे सवाल पूछ रहा है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा, जिसकी वजह से लोगों का पुराना इतिहास भी याद आ गया। इतना ही नहीं, न्यूजीलैंड ही वो टीम है, जो अक्सर भारतीय टीम के विजय रथ को रोकती हुई नजर आती है, ऐसे में एक बार फिर से उसने ऐसा कर दिया, जिसकी वजह से कप्तान कोहली के करियर पर भी सवाल खड़े हो गए। इस सीरीज में कोहली का बल्ला भी काफी हद तक शांत रहा, जिसकी वजह से टीम इंडिया ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी और इसके साथ ही उनकी भी कप्तानी पर दाग लग गया।

विराट कोहली की कप्तानी पर लगा दाग

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के उम्दा कप्तान माने जाते हैं, जिनकी अगुवाई में भारत को कोई क्लीन स्वीप नहीं कर पाया था, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने उनकी कप्तानी पर दाग लगा दिया। बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम बेहतर कर रही थी, लेकिन अब उनके चरित्र पर दाग लग गया। दरअसल, कोहली की कप्तानी में पहली बार ऐसा हुआ, जब टीम सीरीज में से एक भी मैच नहीं जीत पाई, जिसकी वजह से अब उनके साथ यह ब्लैक इतिहास जुड़ गया।

साल 2014 में भी हुआ था ऐसा

यूं तो टीम इंडिया कभी कभार सीरीज हार जाती है, लेकिन क्लीन स्वीप कर पाना मुश्किल होता है, ऐसे में इसका इतिहास भी बड़ा रोचक है। बता दें कि साल 2014 में न्यूजीलैंड ही वो टीम थी, जिसने भारत को क्लीन स्वीप किया था, ऐसे में फर्क सिर्फ इतना था कि उस समय कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी कर रहे थे। कुल मिलाकर, न्यूजीलैंड ने एक बार फिर से इतिहास दोहराते हुए भारत को क्लीन स्वीप किया। उस समय 5 मैचों की सीरीज में 4 मैच न्यूजीलैंड ने जीता था और एक टाई हो गया था।

न्यूजीलैंड ही रोकती है टीम इंडिया का विजय रथ

वर्ल्ड कप के बाद से टीम इंडिया कोई सीरीज नहीं हारी थी, जिसका असर न्यूजीलैंड के खिलाफ टी 20 में भी दिखा था, लेकिन वनडे में टीम इंडिया का विजय रथ कीवियों ने रोक दिया। बता दें कि वर्ल्ड कप में भी भारत के विजय रथ को कीवियों में ही रोका था, जिसकी वजह से भारतीय टीम को वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा था। ऐसे में टीम इंडिया का विजय रथ सिर्फ न्यूजीलैंड ही रोकती हुई दिखाई देती है।

Back to top button