विशेष

आखिर 54 साल बाद मिल ही गया बरेली को ‘झुमका’, इस फिल्म का सुपरहिट गाना था ‘झुमका गिरा रे…’

बॉलीवुड के रेट्रो समय के कुछ ऐसे गाने थे जो आज भी लोगों को याद हैं और खूब पसंद भी हैं। फिल्मों में दिखाए जाने वाले आज के दौर के गानों से लाख गुना अच्छे उस दौर के गाने होते थे जिन्हें लोगों ने आज भी याद रखा हुआ है। उनमें से एक है ‘झुमका गिरा रे…बरेली के बाजार में’, ये गाना कई साल पहले एक फिल्म के जरिए रिलीज हुआ था जो आज भी लोगों का फेवरेट बना हुआ है। अब ऐसी खबर है कि बरेली के इस जगह पर झुमका प्वाइंट बनाया गया है जिसका निर्माण शुरु हो चुका है।

बरेली के इस जगह बना है झुमका प्वाइंट

साल 1966 में रिलीज हुई फिल्म मेरा साया में सुनील दत्त और साधना ने बेहतरीन काम किया था। फिल्म सुपरहिट हुई थी और इसके सभी गाने पॉपुलर रहे, जिसमें से ‘झुमका गिरा रे…बरेली रे बाजार में’ काफी प्रचलित हुआ था। इतने लंबे इंतजार के बाद बरेली को फाइनली झुमका मिल गया है। इस विशाल झुमके को शहर के एनएच-24 के जीरो प्वांइट पर सजा दिया गया है। शनिवार की शाम को केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने इस झुमके तिराहे का लोकार्पण किया है जो बरेली की शान बढ़ा रहा है।


एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस झुमके को 14 फीट ऊंचा लगाया गया है, जिसका भार 200 किलोग्राम है। इस झुमके पर जड़े रंगीन पत्थर काफी आकर्षक हैं और इसके साथ ही इसमें आपको शहर की मशहूर ‘जारी’ कारीगरी की छाप दिखाई देगी। फिल्म मेरा साया की सिल्वर जुबली के खास मौके पर इस झुमके का निर्माण किया गया।

ऐसा कहा जाता है कि बीडीए के पास इस झुमके को बनाने के लिए पर्याप्त फंड नहीं था तो बरेली के वरिष्ठ चिकित्सिक डॉ. केशव मदद के लिए आगे आए। इस प्रोजेक्ट को बनाने में बरेली विकास प्रधिकरण ने 18 लाख रुपये खर्च किए हैं और झुमके की लागत ही 8 लाख रुपये है। बीडीए अधिकारियों ने इस बारे में बताया कि ये परियोजना ना सिर्फ पर्यटकों को आकर्षित करेगी बल्कि शहर के पारंपरिक शिल्प को भी इससे बढ़ावा मिलेगा। बरेली घूमने वालों के लिए भी ये जगह खास बनेगी और लोगों को यहां कई तरह के रोजगार भी मिल सकते हैं। अब बरेली में रहने वालों के लिए भी एक टूरिस्ट प्लेस होगा जहां देश-विदेश से लोग सिर्फ इस खास जगह को देखने के लिए आएंगे।

Back to top button