राजनीति

राहुल द्वारा चोर कहे जानेवाले ‘अनिल अंबानी’ पर मेहरबान हुई MP की कांग्रेस सरकार, दिए बड़े बड़े तोहफे

रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 450 करोड़ रुपए का बकाया चुकाने के लिए चार साल की मियाद दी गई है। मध्य प्रदेश सरकार के इस फैसले को लेकर अब कांग्रेस पार्टी पर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं। दरअसल लोकसभा चुनाव के वक्त कांग्रेस पार्टी ने राफेल सौदे को चुनावी मुद्दा बनाया था और बीजेपी पार्टी के साथ-साथ अनिल अंबानी पर जमकर हमला किया था। और अब मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार अनिल अंबानी की मदद करते हुए नजर आ रही है।

चुकाने हैं 450 करोड़ रुपए

मध्य प्रदेश में अनिल अंबानी की कंपनी ने सासन पावर प्रोजेक्ट चलाया था और इस पावर प्रोजेक्ट को लेकर अनिल अंबानी की कंपनी पर 450 करोड़ रुपए का बकाया है। इस बकाए को अनिल अंबानी की कंपनी द्वारा हाल ही में भरा जाना था। लेकिन इनकी कंपनी ने मध्य प्रदेश सरकार से कुछ समय की मियाद मांगी थी। जिसे मध्य प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है और अब 450 करोड़ रुपए का बकाया चुकाने के लिए अनिल अंबानी की कंपनी को 4 साल का समय दिया गया है। 450 करोड़ रुपए का बकाया मध्य प्रदेश सरकार को किश्तों में चुकाना होगा।

दी नए प्रोजेक्ट के लिए मंजूर

मध्य प्रदेश कांग्रेस सरकार ने 450 करोड़ रुपए का बकाया चुकाने की मियाद को बढ़ाने के साथ-साथ मध्य प्रदेश में अनिल अंबानी की कंपनी द्वारा शुरू किए जा रहे डिफेंस प्रोजेक्ट में निवेश करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। दरअसल लंबे समय से अनिल अंबानी की कंपनी मध्य प्रदेश में डिफेंस प्रोजेक्ट शुरू करना चाहती थी। लेकिन शिवराज सरकार के दौरान ये प्रोजेक्ट शुरू नहीं हो पाया था। वहीं अब कमलनाथ की सरकार ने कारतूस निर्माण के लिए 400 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। साथ में ही शिवपुरी में करीब 65 एकड़ जमीन भी आवंटित कर दी गई है।

अनिल अंबानी के पक्ष में लिए गए इन फैसलों को लेकर मध्य प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने सफाई देते हुए कहा है कि, सरकार उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और इसलिए सरकार ने ये फैसला लिया है। हालांकि मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार के इस फैसले पर बीजेपी प्रवक्ता राहुल कोठारी का कहना है कि कांग्रेस की कथनी और करनी में अंतर है और इस राज्य की सरकार द्वारा भेदभाव किया जा रहा है। ये सरकार सब्सिडी के नाम पर उद्योगपतियों को गैर वाजिब फायदा दे रही है।

बीजेपी के अलावा दिल्ली में बैठेे कांग्रेस पार्टी के बेड़ नेताओं ने भी कमलनाथ सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाए हैं । सूत्र के मुताबिक अनिल अंबानी को मिल रही इन सुविधा  से कांग्रेस का आला कमान भी नाराज है। क्योंकि हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में अनिल अंबानी और बीजेपी को लेकर कांग्रेस के नेताओं द्वारा कई तरह के बयान दिए गए थे और अब कांग्रेस शासित राज्य अनिल अंबानी को सुविधाएं दे रहा है। हालांकि मध्य प्रदेश सरकार ने अपना रुख साफ करते हुए कहा है कि वो राज्य में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ये सब कर रही है।

Back to top button