बॉलीवुड

डिटर्जेंट पाउडर बेचकर फेमस हुई थी ये बॉलीवुड एक्ट्रेस, 17 साल बाद इस वजह से टूटी थी शादी

बॉलीवुड में बहुत से सितारे ऐसे हैं जो काफी फेमस हुए और ये प्रसिद्धि इन सितारों ने काफी मेहनत से पाई है। इन्ही मेहनत करने वाले सितारों में एक्ट्रेस दीप्ति नवल का भी नाम शामिल है। बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस दीप्ति नवल को उनके सीरियस किरदारों के लिए जाना जाता है मगर इस प्रसिद्धी के पीछे उनकी काफी मेहनत है। दीप्ति नवल कभी डिटर्जेंट पाउडर बेचती थीं लेकिन इसके बाद उन्होंने जो मेहनत की वो हर किसी ने फिल्मों में उनके अभिनय के जरिए देखी है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीप्ति नवल 80 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस हैं। इनसी सादगी ही थी जिसपर हर कोई फिदा था और लोग इन्हें पसंद भी करते थे। पंजाब के अमृतसर में जन्म लेने वाली एक्ट्रेस दीप्ति नवल अपने पिता के साथ अमेरिका में रहती थीं और वे वहां की नागरिक भी बनी। दीप्ति हमेशा से ही फिल्मों में अपनी सादगी भरे किरदारों के लिए पहचानी जाती थीं और उन्हें हमेशा ही आर्ट फिल्मों में हीरोइन के रूप में पहचाना गया। फिल्मों में दीप्ति नवल की जोड़ी एक्टर फारुख शेख के साथ खूब जमी और दीप्ति के साथ फारुख शेख की काफी बनती भी थी। दीप्ति नवल न सिर्फ पर्दे पर बल्कि ऑफ स्क्रीन भी फारूख शेख के काफी करीब थीं। दोनों ने अपनी पहली आम फिल्म ‘चश्मे बद्दूर’ के साथ कई फिल्मों में काम किया।

दीप्ति नवल ने अपने करियर की शुरुआत साल 1978 में आई फिल्म जुनून से की और पहली ही फिल्म में इनकी फिल्म को सर्वश्रेष्ठ घोषित की गई। साल 1981 में आई फिल्म चश्मे बद्दूर ने दीप्ति के करियर को अलग मोड़ दिया। ये उनकी सबसे सफल फिल्मों में एक है। इस फिल्म में उनका किरदार एक सेल्स गर्ल का था जिसमें उनको चमको नाम का डिटर्जेंट पाउडर बेचने का काम मिला था। दीप्ति नवल ने अपने करियर में साथ-साथ, रंग-बिरंगी, कथा, किसी से ना कहना, दुश्मनी, अनकही, अमाया, अंगूर, फासले, मिर्च मसाला, घर हो तो ऐसा, श्रीमान-श्रीमति, गुड्डू, एक बार फिर जैसी कई फिल्मों में काम किया।

दीप्ति नवल ने अपने अब तक के फिल्मी करियर में कम से कम 70 फिल्मों में काम किया है। दीप्ति ने साल 1985 में मशहूर फिल्म निर्देशक प्रकाश झा से शादी की और शादी के 17 सालों के बाद वे अलग हो गए। साल 2002 में उनका तलाक हुआ और दोनों ने एक बेटी भी गोद ली थी जिसका नाम दिशा है। दिशा ने अपने करियर गायिकी में बना लिया है और ये दीप्ति के साथ ही रहती हैं। दीप्ति नवल ने फिल्मों के अलावा कुछ टीवी शोज में भी काम किया है जिसमें मेरी आवाज ही मेरी पहचान, मुक्ति बंधन जैसे पॉपुलर सीरियल है। ये दोनों ही सीरियल बहुत पॉपुलर रहे हैं और दीप्ति आज भी किसी अच्छी फिल्म के इंतार में हैं। दीप्ति नवल के बारे में एक किस्सा मशहूर है कि फारुख शेख के साथ इनकी काफी नजदीकियां रही हैं और जब फारुख शेख का निधन हुआ था तब दीप्ति नवल बहुत रोई थीं। आपको बदा दें कि दीप्ति नवल न केवल एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं बल्कि एक चित्रकार भी हैं। उसके पिता चाहते थे कि वह चित्रकार बने, जबकि उन्हें अभिनय करना पसंद था।

Back to top button