विशेष

सिर्फ एक भूल के कारण घर में 14 दिनों तक कैद थे केएल राहुल, आज हैं इंडियन टीम के नंबर 1 बैट्समैन

आज के समय में टी20 क्रिकेट में केएल राहुल का सिक्का चल रहा है. जब भी केएल राहुल क्रीज पर अपना बैट लेकर उतरते हैं और अपनी बल्लेबाज़ी का जलवा दिखाते हैं तो टीम इंडिया को जीत दिलाकर ही वापस आते हैं. केएल राहुल के रनो की गिनती और उनके खेलने का तरीका देखकर यह पता चलता है की आज के समय में वो टी20 क्रिकेट के बेताज बादशाह हैं. वैसे आज से एक साल पहले परिस्थितियां बिलकुल अलग थी. राहुल ने अपने करियर की स्टार्टिंग में ही एक ऐसी भूल कर दी थी कि जिसके कारण उन्हें टीम इंडिया से बाहर होना पड़ा, साथ ही इस गलती की वजह से वो अपने घर से भी बाहर निकलने से डरने लगे थे. उस वक़्त केएल राहुल ने अपने आपको एक कमरे में कैद कर लिया था और क्रिकेट तक खेलना छोड़ दिया.

पिछले साल 11 जनवरी, 2019 को केएल राहुल को बीसीसीआई ने सस्पेंड कर के टीम से अस्थायी रूप से बाहर कर दिया था. इनको ससपेंड करने की वजह थी की इन्होने टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के साथ इंडियन टॉक शो कॉफी विद करन में महिलाओं के विरुद्ध कुछ आपत्तिजनक बयान दे दिए थे, जिसकी वजह से दोनों को ऑस्ट्रेलिया दौरे से वापस बुला लिया गया और साथ ही उन्हें सस्पेंड भी कर दिया गया. जब ये घटना हुई तो केएल राहुल अंदर से टूट गए, एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था की ससपेंड होने के बाद उन्होंने दो हफ्तों तक अपने आपको घर के कमरे में बंद कर लिया था. उस वक़्त उन्हें अपने घर से बाहर निकलने में डर लगने लगा था. 24 जनवरी, 2019 को केएल राहुल के ऊपर से बीसीसीआई ने बैन खत्म कर दिया और केएल राहुल को फिर से इंडिया टीम में शामिल कर लिया गया. टीम इंडिया में वापस आने के बाद 24 फरवरी, 2019 को वो दोबारा टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में खेले.

टीम से बाहर निकाले जाने पर केएल राहुल मानसिक रूप से अपसेट हो गए थे इस मानसिक आघात ने उन्हें और भी मजबूत क्रिकेटर भी बना दिया. जिसका सबसे बड़ा सबूत ये था की उन्होंने विशाखापट्टनम के टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. बैन हटने के बाद पहले ही मैच में केएल राहुल ने 36 गेंदों में 50 रन ठोक दिये. केएल राहुल अपनी शानदार बल्लेबाज़ी की वजह से 2019 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में जगह मिली और उन्होंने सिर्फ 9 मैचों में 45.12 की औसत से 361 रन बनाए, इन रनो में एक शतक और एक अर्धशतक भी शामिल थे. बैन हटने के बाद केएल राहुल ने अभी तक कुल 35 इंटरनेशनल पारियां खेली हैं, इन पारियों में राहुल ने 45.40 की बेमिसाल औसत से 1453 रन बनाए हैं. टीम में वापस आने के बाद राहुल टी20 क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. केएल राहुल ने अभी तक 15 टी20 पारियों में 48.76 की औसत से 634 रन बनाए हैं, इसके अलावा केएल राहुल अभी तक सबसे तेजी से 4000 टी20 रन बनाने वाले पहले भारतीय भी हैं.

राहुल ने ये अद्भुत कारनामा केवल 117 पारियों में ही करके दिखाया है.केएल राहुल ने दुनिया के बेस्ट बेट्समैन्स में से एक विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा है.आज के समय में केएल राहुल अब टीम इंडिया के लिए सबसे बेश्कीमती खिलाड़ी बन चुके हैं. राहुल ने अपने आपको बतौर विकेटकीपर भी साबित कर दिया है. धोनी के टीम से संन्यास लेने के बाद टीम इंडिया ने ऋषभ पंत को उनका उत्तराधिकारी माना था पर ऋषभ पंत अपने आपको साबित नहीं कर पाए. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान ऋषभ पंत को चोट लगी और राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई. उस समय से लेकर आज तक केएल राहुल अब टीम इंडिया के लिए विकेटकीपर की जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

विकेटकीपर बनने के बाद केएल राहुल की बल्लेबाजी में और भी निखार आ गया. राहुल ने विकेटकीपर के रूप में अभी तक कुल 7 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 3 अर्धशतक बनाये हैं. केएल राहुल ने विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में 7 पारियों में 54.16 की औसत से 325 रन बनाये हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 124.04 रहा है. आज के समय में केएल राहुल न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज में अपनी बल्लेबाज़ी का कमाल दिखा रहे हैं. इस सीरीज में वो अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. राहुल का बल्लेबाजी औसत 59.66 है और उन्होंने अभी तक दो अर्धशतक बनाये हैं. इन आंकड़ों को देखकर पता चलता है की केएल राहुल ने मुश्किल हालातों से कभी हार नहीं मानी. वो कभी निराश नहीं हुए बल्कि उन्होंने अपनी गलतियों से सीख हासिल की और आज के समय वो टीम इंडिया के सबसे अहम खिलाड़ी बन चुके है.

Back to top button