बॉलीवुड

बॉलीवुड में सबसे ज्यादा पढ़े लिखे हैं ये 9 सितारें, इनकी डीग्री देख आप अनपढ़ महसूस करोगे

लाइफ में एजुकेशन बहुत जरूरी हैं. आप चाहे किसी भी फिल्ड में जाए लेकिन बेसिक पढ़ाई कर लेना हमेशा एक एडवांटेज ही होता हैं. उदहारण के लिए यदि कोई फिल्म या मॉडलिंग में जाना चाहता हैं तो अक्सर पढ़ाई पर ध्यान नहीं देता है लेकिन बॉलीवुड में कुछ सितारें ऐसे भी हैं जो बेहद पढ़े लिखे हैं.

अमिताभ बच्चन

बिग बी नैनीताल के शेरवूड कॉलेज के फॉर्मर स्टूडेंट रह चुके हैं. वे इसके बाद किरोरी मल कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली भी जा चुके हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी से उन्होंने आर्ट की डीग्री ली थी. अमितजी के पास चार युनिवर्सिटी ( Leicester, De Montfort, QUT Brisbane, Jhansi University) से प्राप्त डॉक्टरेट डीग्री भी हैं.

प्रीति जिंटा

प्रीति बॉलीवुड की सबसे ज्यादा पढ़ी लिखी अभिनेत्री हैं. उन्होंने इंग्लिश विथ होनर्स से शिमला के St. Bede’s College से बेचलर डीग्री की थी. इसके बाद उन्होंने क्रीमिनल साइकोलॉजी में मास्टर डिग्री भी की. वे सही मायने में ब्यूटी विथ ब्रेन हैं.

सैफ अली खान

रॉयल पटौदी परिवार से आने वाले सैफ अली खान ने सनावर के Lawrence School से पढ़ाई की थी. इसके बाद वे इंग्लैंड के Hertfordshire के Lockers Park School में पढ़े. बाद में अपने पिता के पद-चिह्नों पर चलते हुए उन्होंने prestigious English public school Winchester College में दाखिला लिया था.

सोहा अली खान

सैफ की तरह उनकी बहन सोहा अली खान भी बहुत पढ़ी लिखी हैं. सोहा ने अपनी स्कूलिंग दिल्ली के The British School से की थी. बाद में वे Balliol College, Oxford से मॉडर्न हिस्ट्री पढ़ने लगी. इतना ही नहीं उन्होंने अपनी मास्टर डिग्री London School of Economics and Political Science से इंटरनेशनल रिलेशंस में ली.

शाहरुख़ खान

बॉलीवुड के किंग शाहरुख़ खान एजुकेशन के मामले में भी किंग ही हैं. वे अपने स्कूल में बढ़िया अंकों से पास हुआ करते थे. हॉकी और फुटबॉल जैसे स्पोर्ट्स में उनकी ख़ास रूचि थी. उन्हें स्कूल का सबसे बड़ा अवार्ड Sword of Honour भी मिला था. शाहरुख़ स्पोर्ट्स में अपना करियर बनाना चाहते थे लेकिन चोटिल हो जाने की वजह से ऐसा नहीं हो पाया. बाद में उन्होंने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से इकोनॉमिक्स में डीग्री हासिल की. इसके बाद मास्टर उन्होंने मास कम्युनिकेशन में जामिया मिलिया कॉलेज से किया.

विद्या बालन

विद्या ने St. Xavier कॉलेज से सोशियोलॉजी में बेचलर डिग्री ली थी. इसके बाद मुंबई यूनिवर्सिटी से उन्होंने अपना मास्टर डिग्री भी कम्प्लीट कर लिया. बॉलीवुड में विद्या बालन आज एक रिस्पेक्टेड अभिनेत्री हैं.

परिणीती चोपड़ा

परिणिति बॉलीवुड में नम्बर 1 एक्ट्रेस भले ना बन पाई हो लेकिन पढ़ाई में वे सबसे आगे जरूर हैं. परिणिति के पास Triple Honors डिग्री हैं. ये उन्होंने बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में इंग्लैंड के Manchester Business School से पूरी की हैं.

रणदीप हूडा

रणदीप ने सोनपत के मोतीलाल नेहरु स्कूल में पढ़ाई की और बाद में मार्केटिंग में ग्रेजुएशन किया. पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए रणदीप ऑस्ट्रेलिया के Melbourne गए जहाँ उन्होंने Human Resource Management में मास्टर डिग्री ली.

ऐश्वर्या राय

ऐश्वर्य अपने स्कूल की टॉप स्टूडेंट हुआ करती थी. उन्होंने अपनी हायर सेकेंडरी स्कूल 90 प्रतिशत अंकों से पास की थी. इसके बाद उन्होंने आर्किटेक्चर में डीग्री के लिए अप्लाई किया था. जब ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड कांटेस्ट जीता तो उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ बॉलीवुड का रुख कर लिया.

Back to top button