स्वास्थ्य

त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं ‘रोजहिप ऑयल’, इन स्किन प्रॉब्‍लम को करे जड़ से खत्म

रोजहिप ऑयल का प्रयोग कई तरह के स्किनकेयर प्रॉडक्‍ट्स को बनाने में किया जाता है। रोजहिप ऑयल गुलाब के फल का तेल होता है। इस तेल को गुलाब की झाड़ियों के बीजों और फलों से निकाला जाता है। इस तेल में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो कि त्वचा के लिए बेहद ही लाभकारी माने जाते हैं। रोजहिप ऑयल से चेहरे की मालिश करना फायदेमंद होता है और इस तेल की मदद से त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है।

रोजहिप ऑयल के बेहतरीन फायदे

ना हों मुंहासे

रोज चेहरे पर रोजहिप ऑयली लगाने से मुंहासे नहीं होते हैं। इस तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि मुंहासों को होने से रोकते हैं। इसलिए जो लोग मुंहासों से परेशान रहते हैं वो इस तेल का प्रयोग किया करें और इस तेल से चेहरे की मालिश करें।

कोशिकाएं रहे सही

त्वचा की कोशिकाओं को सही बनाए रखने में रोजहिप ऑयल मददगार साबित होता है। इस तेल को लगाने से कोशिकाएं स्वस्थ बनी रहती है और ऐसा होने पर चेहरा जवां दिखता है। 30 की आयु पार करने के बाद चेहरे की कोशिकाओं पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है और चेहरे की त्वचा बेजान सी हो जाती है।  रोजहिप तेल में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है जो कि कोशिकाओं को कमजोर नहीं पड़ने देता है और चेहरे की रौनक को बरकरार रखता है। ये तेल चेहरे पर लगाने से त्वचा के छिद्र कसे रहते हैं और त्वचा जवां रहती है।

ग्‍लोइंग स्किन के लिए

अधिक देर तक धूप में रहने से और प्रदूषण के कारण त्वचा की रंगत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और त्वचा काली पड़ जाती है। अगर आपके चेहरे की रंगत भी काली पड़ गई है और चेहरे का ग्लो खत्म हो गया है तो रोजहिप ऑयली  चेहरे पर लगाएं। रोजहिप ऑयली लगाने से टैनिंग गायब हो जाती है और चेहरे का ग्लो वापस आ जाता है। इस तेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे को चमक भी मिलती है। रोजहिप ऑयल में विटामिन सी होता है जो स्किन पर जमी टैंन को एकदम से निकाल देता है।

ब्‍लैकहैड्स से मिले राहत

ब्‍लैकहैड्स की समस्या होने पर इस तेल को चेहरे पर लगाएं। ये तेल लगाने से ब्‍लैकहैड्स से राहत मिल जाती है। ब्‍लैकहैड्स के अलावा चेहरे के रुखेपन को दूर करने में भी ये तेल कारगर साबित होता है।

दाग धब्बे हों दूर

दाग धब्बों को जड़ से खत्म करने में रोजहिप ऑयल मददगार होता है। इस तेल को दाग धब्बों पर लगाने से इनके निशान गायब हो जाते हैं। इस तेल में एंटी इंफामेंटरी और विटामिन सी होता है जो कि दाग-धब्‍बों को दूर करने का कार्य करता है।

होंठ बनें मुलायम

होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाएं रखने के लिए रोजहिप ऑयल इनपर लगाएं। होंठों पर ये तेल लगाने से होंठों का रूखापन दूर हो जाता है और होंठ गुलाबी बन जाते हैं। थोड़े से नारियल के तेल में कुछ बूंदें रोजहिप ऑयल की मिलाकर इससे होंठों की मालिश करें। एक हफ्ते के अंदर ही होंठ गुलाबी हो जाएंगे।

किस तरह से लगाएं रोजहिप ऑयल

रोजहिप ऑयल को रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। इस तेल को लगाते समय चेहरे पर इससे मालिश करें। ऐसा करने से त्वचा के अंदर ये तेल अच्छे से रच जाएगा। लगातार दो हफ्ते तक ये तेल चेहरे पर लगाने से चेहरा एकदम जवां और ग्लोंइग बन जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close