स्वास्थ्य

फेशियल जितने असरदार साबित होते हैं ये घरेलू फेस मास्क, इन्हें लगाने से चमक जाता है चेहरा

सुंदर, चमकदार और बेदाग त्वचा पाने के लिए महिलाएं फेशियल करवाया करती हैं। फेशियल करवाने से त्वचा अंदर से साफ हो जाती है और ग्लोइंग बन जाती है। फेशियल करने की प्रक्रिया बेहद ही लंबी होती है और फेशियल करवाना महंगा सौदा साबित होता है। जिसकी वजह से कई महिलाएं फेशियल नहीं करवाती है। हालांकि अगर आप नीचे बताए गए फेस मास्क हफ्ते में दो बार लगाती हैं। तो आपको फेशियल करवाने की जरूरत नहीं पड़ती है। इन फेस मास्क की मदद से चेहरा जवां बना रहता है और त्वचा में ग्लो आ जाता है। जो महिलाएं फेशियल नहीं करवा पाती हैं वो इन फेस मास्क का प्रयोग करके देखें। इन फेस मास्क को आसानी से घर में बनाकर लगाया जा सकता है।

मलाई और शहद

सर्दी के मौसम में अक्सर चेहरे की चमक खो जाती है और चेहरा बेजान हो जाता है। जिन भी महिलाओं को सर्दी के मौसम में त्वचा से संबंधी ये समस्या होती है वो महिलाएं मलाई और शहद का फेस मास्क लगाएं। मलाई और शहद का फेस मास्क लगाने से त्वचा में निखार आ जाएगा।

फेस मास्क बनाने की विधि –

दो चम्मच शहद के अंदर मलाई डाल लें और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से लगाएं और दो मिनट तक इससे मालिश करें। इस फेस मास्क को 10 मिनट तक लगाए रखें। जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी की मदद से इसे साफ कर दें। इस फेस मास्क को साफ करते ही चेहरा एकदम मुलायम हो जाएगा और चेहरे पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी।

बेसन और दही

फेशियल करने के बाद चेहरे की रंगत साफ हो जाती है और त्वचा गोरी हो जाती है। दरअसल फेशियल करवाने से चेहरे पर जमी धूल मिट्टी और टैन साफ हो जाती हैं। फेशियल की तरह ही बेसन और दही का फेस मास्क चेहरे पर जमा टैन को गायब कर देता है। इसलिए बेसन और दही के मास्क को फेशियल का बेहतर विकल्प माना जाता है।

फेस मास्क बनाने क विधि –

बेसन और दही का फेस मास्क तैयार करने के लिए दो चम्मच बेसन के अंदर दही को मिला दें। इस पेस्ट को अच्छे से से मिक्स कर लें और चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद हाथों को गिला कर चेहरे पर लगाएं और दो मिनट तक चेहरे पर स्क्रब करें। इसके बाद पानी की मदद से इस फेस मास्क को साफ कर दें। हफ्ते में दो दिन ये फेस मास्क लगाने से चेहरे की रंगत पर असर पड़ेगा और त्वचा गोरी हो जाएगी। आप चाहें तो इस फेस मास्क में हल्दी भी मिला सकते हैं।

एलोवेरा और नींबू

नींबू चेहरे की टैन को निकालने का काम करता है और एलोवेरा त्वचा को मुलायम बनाएं रखता है। इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा पर अच्छा असर पड़ता है।

फेस मास्क बनाने क विधि –

नींबू के रस में एलोवेरा जेल मिला दें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें। इस मिश्रण को 20 मिनट तक लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो हल्के गर्म पानी से इसे साफ कर दें। ये फेस मास्क लगाने से त्वचा मुलायम हो जाएगी और रंगच निखर जाएगी।

Back to top button