स्वास्थ्य

एलर्जी होने पर करें इन चार चीजों का सेवन, तुरंत मिल जाएगी एलर्जी से राहत

इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर शरीर आसानी से एलर्जी का शिकार हो जाता है। एलर्जी होने पर शरीर पर दाने निकल आते हैं और इनमें खूब खुजली होती है। जबकि कई लोगों को सिर में दर्द, नाक बहना, छींके आना और इत्यादि तरह की परेशानी भी एलर्जी के दौरान होती है। एलर्जी को हल्के में नहीं लेना चाहिए और एलर्जी होने पर तुरंत इसका इलाज करना चाहिए। घरेलू उपायों की मदद से एलर्जी को दूर किया जा सकता है। एलर्जी होने पर आप इन घरेलू उपायों को करके देंखे एलर्जी कुछ ही घंटों के अंदर सही हो जाएगी

नींबू का सेवन करें

एलर्जी एक तरह का रिएक्शन होती है और रिएक्शन के कारण ही शरीर में दाने निकल आते हैं या कई बार शरीर में सूजन हो जाती है। एलर्जी होने पर अल्कलाइन युक्त खाने का सेवन करना चाहिए। अल्कलाइन फूड्स खाने से एलर्जी दूर हो जाता है और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो जाता है। नींबू में अल्कलाइन पाया जाता है। इसलिए एलर्जी होते ही नींबू का रस या नींबू का पानी जरूर पीएं। नींबू का रस पीने से एलर्जी सही हो जाएगी और शरीर को आराम मिलेगा। दिन में कम से कम तीन बार नींबू का रस पीएं।

प्रोबायोटिक फूड्स

एलर्जी होते ही प्रोबायोटिक फूड्स यानी दही, मक्खन, दूध और इत्यादि चीजों का सेवन करें। प्रोबायोटिक फूड्स में मौजूद बैक्टीरिया इम्यूनिटी को मजबूती प्रदान करते हैं और ऐसा होने पर एलर्जी का रिएक्शन कम होने लग जाता है। प्रोबायोटिक फूड्स में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो कि खुजली, दानें को दूर कर देते हैं। एलर्जी होने पर प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन जितना हो सके उतना अधिक करें।

शहद

शहद में एलर्जी को दूर करने की क्षमता होती है। शहद खाने से एलर्जी के कारण होने वाली तकलीफ गायब हो जाती है। अधिक छींक आने पर, नाक बहने पर, गले में खराश होने पर शहद को खाएं। दिन में तीन चम्मच शहद खाने से एलर्जी से राहत मिल जाएगी। शहद को आप गर्म पानी में डालकर भी ले सकते हैं।

ग्रीन टी

एलर्जी को सही करने में ग्रीन टी लाभदायक साबित होती है। ग्रीन टी में epigallocatechin gallate (EGCG) तत्व पाया जाता है जो कि एलर्जी को सही कर देता है। ग्रीन टी पर हुए एक शोध में पाया गया है कि epigallocatechin gallate (EGCG) रिसेपटर्स नामक सेल को बढ़ने से रोकता है। जिनके कारण एलर्जी होती है। ये शोध साल 2002 में किया गया था। जिन लोगों को बार-बार एलर्जी हो जाती है वो लोग ग्रीन टी पीया करें। एलर्जी होने पर रोज कम से कम दो बार इस चाय का सेवन करना उत्तम होता है।

आजनाएं ये घरेलू नुस्खे भी

  • एलर्जी होने अगर शरीर पर दानें निकल आएं तो इनपर बर्फ को रगड़ लें। बर्फ लगाने से दाने बैठ जाएंगे।
  • सूजन होने पर हल्दी का लेप लगा लें। सूजन एकदम बैठ जाएगी और एलर्जी के आराम मिल जाएगा।
  • एलर्जी के कारण अगर अधिक छींके आएं तो काली मिर्च और लौंग को भून लें और इन्हें एक कपड़े में बांधकर सूखें। छींक आना बंद हो जाएगी।

Back to top button