स्वास्थ्य

पोटैशियम की कमी से होता है हृदय रोग होने का खतरा, इन चीज़ों में होता है पोटैशियम का भण्डार

पोटैशियम दिल के लिए बेहद ही जरूरी होता है और पोटैशियम की कमी होने पर दिल, हड्डियों और मांसपेशियों पर बुरा असर पड़ता है। डॉक्टरों के अनुसार हमारे शरीर को रोजाना 47 हजार मिलीग्राम पोटैशियम की जरूरत होती है और इसकी कमी होने पर हाइपोक्लेमिया नामक रोग लग जाता है। इसलिए आप अपनी डाइट में पोटैशियम युक्त आहार को जरूर शामिल करें।

 

शरीर में 98% पोटैशियम कोशिकाओं के अंदर पाया जाता है। जिसमें से 80%  पोटैशियम  मांसपेशियों की कोशिकाओं के अंदर, जबकि 20% पोटैशियम हड्डी, यकृत और लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है। पोटैशियम की कमी होने पर मांसपेशियां कमजोर पड़ जाती हैं और इनमें दर्द की शिकायत हो जाता है। पोटैशियम की कमी होने पर हड्डियों और यकृत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। कई अध्ययनों के अनुसार पोटैशियम युक्त आहार खाने से उच्च रक्तचाप कम हो जाता है। इसलिए  उच्च रक्तचाप वाले लोगों को पोटैशियम युक्त आहार जरूर खाना चाहिए। उच्च रक्तचाप के अलावा पोटैशियम युक्त चीजें खाने से गुर्दे में पथरी होने का जोखिम भी काफी कम हो जाता है।

डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, शरीर में नहीं होगी पोटैशियम की कमी –

केला

केले में पोटैशियम उच्च मात्रा में पाया जाता है। केले को खाने से शरीर में कभी भी पोटैशियम की कमी नहीं होती है। इसलिए अपनी डाइट में एक केला जरूर शामिल करें और रोज इसे खाएं। केला खाने की जगह आप इसका मिल्क शेक भी बना कर पी सकते हैं।

आलू

आलू को पोटैशियम का उच्च स्त्रोत माना जाता है और रोज आलू खाने से शरीर में पोटैशियम की मात्रा सही बनीं रहती है। एक आलू के अंदर 941 मिलीग्राम पोटैशियम मौजूद होता है। जिन लोगों को भी पोटैशियम की कमी होती हैं उन्हें रोज दो उबले आलू खाने की सलाह डॉक्टरों द्वारा दी जाती है।

चुकंदर

चुकंदर का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। चुकंदर में आयरन पाया जाता है जो कि खून बनाने में मदद करता है। इसके अलावा चुकंदर के अंदर पोटैशियम भी काफी मात्रा में मौजूद होता है। रोज एक कप चुकंदर खाने से शरीर को 518 मिलीग्राम पोटैशियम मिल जाता है।

टमाटर सूप

शरीर में पोटैशियम की कमी होने पर टमाटर का सूप जरूर पीएं। रोज दो कप टमाटर का सूप पीने से एक हफ्ते के अंदर ही पोटैशियम की कमी दूर हो जाता है।एक कप टमाटर के सूप में लगभग 905 मिलीग्राम पोटैशियम होता है, जो कि पोटैशियम की मात्रा बढ़ाने में सहायक होता है। टमाटर का सूप पीने के अलावा आप  टमाटर की सब्जी, चटनी या इन्हें उबालकर भी खा सकते हैं।

तरबूज

तरबूज भी पोटैशियम का अच्छा स्रोत होता है और शरीर में पोटैशियम का स्तर सही बनाए रखने के लिए तरबूज का सेवन जरूर करें। तरबूज  खाने से शरीर को 640 ग्राम पोटैशियम मिल जाता है। पोटैशियम के अलावा इस फल के अंदर और भी मिनरल्स पाए जाते हैं।

ऊपर बताई गई चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें और इनका सेवन करें। ऐसा करने से शरीर में हमेशा पोटैशियम की मात्रा सही बनी रहेगी और पोटैशियम की कमी नहीं होगी।

Back to top button