हर मां अपने बच्चे को जरूर खिलाये देशी घी, क्योंकि उसमें पाए जाते हैं ये गुण!

पहले के जमाने के लोग लम्बी और सेहतमंद जिंदगी जीते थे। इसका कारण यह था कि उन्हें सभी चीजें शुद्ध मिला करती थीं। लेकिन आज बढ़ते प्रदूषण की वजह से कोई भी चीज शुद्ध नहीं बची है। यही वजह है कि आज के समय में व्यक्ति ज्यादा बीमार पड़ता है। उसकी उम्र भी पहले की अपेक्षा बहुत कम हो गयी है। आज अगर कोई चीज थोड़ी शुद्ध बची है तो वह है जानवरों का दूध। जानवरों में सबसे ज्यादा फायदेमंद दूध गाय का होता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इंसान के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

दूध से भी ज्यादा फायदेमंद होता है गाय का घी:

यह सेहत के साथ-साथ कई अन्य कामों में भी उपयोग किया जाता है। गाय का घी दूध से भी ज्यादा फायदेमंद होता है। यह बड़े लोगों के साथ ही बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह 4-6 महीने के बच्चे के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। इसे बच्चों को दाल में या सूप में मिलाकर देने से बच्चे का विकास तेजी से होता है। यह बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर उन्हें बिमारियों से दूर रखता है। आइये आज जानते हैं देशी घी बच्चों के लिए किस तरह से फायदेमंद है।

बच्चों को देशी घी खिलाने से यह होते हैं फायदे:

*- हर रोज दाल में बच्चों को देशी घी डालकर खिलाने से बच्चों को गैस नहीं बनती है।

*- हर दिन अगर आप बच्चे को देशी घी का सेवन कराती हैं तो उसको कब्ज की समस्या कभी नहीं होती है।

*- देशी घी खाने से शरीर में शक्ति आती है जो शुरुआत में बच्चों के विकास के लिए काफी जरूरी होता है।

*- घी किसी को भी आसानी से पच जाता है, यह बच्चों के दिमाग को मजबूत करने का भी काम करता है।

*- बच्चों को देशी घी खिलाते समय एक बात का ध्यान खासतौर पर रखें कि उन्हें उनके वजन के हिसाब से ही उन्हें देशी घी का सेवन कराएं। अगर आपका बच्चा पहले से स्वस्थ हो तो उसे कम मात्रा में दें, यदि बच्चा कमजोर हो तो उसे ज्यादा मात्रा में घी का सेवन करा सकती हैं।

*- अगर आपके बच्चे को कफ़ और भयानक जुकाम हो जाता है तो गाय का पुराना घी लेकर उसकी छाती पर अच्छी तरह से मालिश करें, समस्या जल्दी ही दूर हो जाएगी।

*- छोटे बच्चों को अक्सर बहुत ज्यादा हिचकी आती है, ऐसे में उन्हें आधा चम्मच देशी घी देने से उनकी हिचकी बंद हो जाती है।

*- अगर आपके बच्चे को किसी चीज से एलर्जी है तो उसके नाक में देशी घी डालें, एलर्जी की समस्या खत्म हो जाएगी।

***

Share this

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.