बॉलीवुड

इस गलती की वजह से ख़त्म हुआ था गोविंदा का बॉलीवुड करियर, एक जमाने में सलमान-शाहरुख़ से भी आगे थे

एक ज़माना था जब गोविंदा बॉलीवुड के हीरो नंबर 1 हुआ करते थे. उनकी लगभग सभी फ़िल्में हिट होती थी. हालाँकि बाद में गोविंदा ने कुछ ऐसी गलतियाँ कर डाली जिसकी वजह से उनका करियर तेजी से डाउन होता चला गया. गोविंदा की ही उम्र के बाकी हीरो जैसे सलमान, आमिर इत्यादि आज भी इंडस्ट्री में टिके हुए हैं जबकि गोविंदा इस रेस से बाहर हो गए हैं. तो आइए जाने कि गोविंदा की किन गलतियों की वजह से वे फ्लॉप हो गए.

सफलता का घमंड

कहते हैं सफलता कभी कभी इंसान के सिर पर चढ़ जाती हैं. ऐसा ही कुछ गोविंदा के साथ भी हुआ था. जब इंडस्ट्री में वे नंबर 1 की पोजीशन पर पहुंचे तो उनके अंदर घमंड आ गया. वे खुद को शायद एक महान व्यक्ति समझने लगे. दरअसल गोविंदा फिल्म सेट पर कभी भी समय पर नहीं आते थे. ऐसे में उनके सह-कलाकार और प्रोड्यूसर घंटो इंतज़ार करते रहते थे. गोविंदा की इस आदत से वे लोग चिढ़ने लगते थे. इन सब चीजों का गोविंदा के करियर पर धीरे धीरे नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ने लगा. इससे यही सिख लेनी चाहिए कि आप जिस व्यक्ति के साथ काम करते हैं उन्हें परेशान कभी नही करना चाहिए.

दुसरे हीरो को कॉपी करने की कोशिश

इस बात में कोई शक नहीं कि गोविंदा की कॉमिक टाइमिंग बड़ी कमाल की हैं. इसलिए उस दौरान में गोविंदा को ज्यादातर कॉमेडी फ़िल्में और उस तरह के किरदार ही मिलते थे. हालाँकि गोविंदा को ये बात खटकती थी कि शाहरुख़ और अन्य कलाकारों को हमेशा हीरो वाले रोल मिलते थे, जबकि उनकी खुद की इमेज इंडस्ट्री में बस एक कॉमेडी एक्टर के रूप में ही सिमट गई थी. वे भी शाहरुख़ जैसा रियल हीरो वाली इमेज और किरदार करना चाहते थे. इस चक्कर में उन्होंने बाकी हीरो को कॉपी करना शुरू कर दिया. ऐसे में गोविंदा ने खुद की रियल इमेज खो दी और वे ऑनस्क्रीन कुछ और ही बन गए.

गलत फिल्मों का चुनाव

गोविंदा ने अपने बाद के करियर में कई गलत फिल्मों को सिलेक्ट किया और अच्छी फिल्मों को हाथ से जाने दिया. मसलन ‘ताल’ फिल्म में अनिल कपूर का रोल पहले गोविंदा को ऑफर हुआ था जो उन्होंने ठुकरा दिया था.

फिटनेस पर ध्यान ना देना

अक्षय कुमार, शाहरुख़ खान, सलमान खान और आमिर खान जैसे सितारें आज 50 के ऊपर हो जाने के बावजूद फिल्मों में लीड रोल प्ले कर रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह उनकी फिट बॉडी हैं. ऑनस्क्रीन वे रियल हीरो दीखते हैं. हालाँकि गोविंदा ने इस मामले में थोड़ी आलसी कर दी. उन्होंने अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जिसकी वजह से वे समय के साथ लीड रोल के लिए अनफिट हो गए.

डेविड धवन के साथ मनमुटाव

गोविंदा की सफलता के पीछे फिल्म डायरेक्टर डेविड धवन का बहुत बड़ा हाथ हैं. गोविंदा की अधिकतर हिट फ़िल्में डेविड धवन ने ही डायरेक्ट की थी. उन्ही की वजह से गोविंदा को बॉलीवुड में हीरो नंबर 1 का टैग मिला था. हालाँकि जब से गोविंदा ने डेविड धवन से लड़ाई कर ली तभी से डेविड ने अपनी फिल्म के रोल संजय दत्त और सलमान खान जैसे सितारों को देना शुरू कर दिया. इस कारण गोविंदा का करियर डाउन होता गया.

Back to top button