दिलचस्प

विकेटकीपिंग से ऋषभ पंत की हुई छुट्टी, विराट कोहली ने दिया बड़ा बयान

भारतीय क्रिकेट टीम में इस समय विकेटकीपर को लेकर सबसे बड़ी बहस चल रही है। इसकी बड़ी वजह महेंद्र सिंह धोनी का टीम से बाहर होना और ऋषभ पंत का फॉर्म में न होना और चोटिल होना है। फिलहाल के एल राहुल टीम के विकेटकीपर की भूमिका निभा रहे हैं। बता दें कि क्रिकेट में विकेटकीपिंग एक बड़ा महत्वपूर्ण स्थान होता है। ऐसी स्थिति में महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज का टीम से बाहर होना बड़ी समस्या पैदा कर रहा है, लेकिन राहुल ने हाल ही में धोनी और पंत की अनुपस्थिति में अच्छी भूमिका निभाई है।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि टीम में के एल राहुल बतौर विकेटकीपर बैट्समेन के रूप में बने रहेंगे। कप्तान ने के एल राहुल की तुलना महान खिलाड़ी राहुल द्रविड़ से की। कोहली ने कहा राहुल टीम में उस तरह से संतुलन बनाते हैं, जैसे 2003 वर्ल्ड कप में राहुल द्रविड़ ने भूमिका निभाई थी। मतलब साफ है कि के एल राहुल ने विकेटकीपिंग से फिलहाल ऋषभ पंत को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

के एल राहुल एक ओपनर बैट्समैन हैं। उन्होंने पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे सीरीज में बल्ले के साथ साथ विकेटकीपींग में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। यही वजह है कि टीम मैनेजमेंट और कप्तान का भरोसा उन पर बढ़ गया है। राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 3 मैचों मे में 3 अलग अलग पोजीशन पर बल्लेबाजी की। पहले मैच में उन्होंने नंबर 3 पर तो दूसरे मैच में वो बतौर फिनिशर खेले थे, वहीं तीसरे मैच में राहुल ने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की। बता दें भारतीय टीम ने यह श्रृंखला 2-1 से जीत लिया।

विराट कोहली से प्रेस कान्फ्रेंस में टी-20 विश्वकप में चौथे नंबर के खिलाड़ी के बारे में पूछा गया। जवाब में कोहली ने कहा टीम में खिलाड़ियों के स्थान को लेकर निश्चित नहीं होने से पिछले दिनों हमें बहुत नुकसान हुआ है। लेकिन इसे हम आगे जारी रखना नहीं चाहते। अब हम इस बात को अच्छी तरह से समझते हैं।
उन्होंने कहा फिलहाल जो क्रम टीम में चल रहा है, हम उसी क्रम के साथ कुछ समय तक चलेंगे और फिर आंकलन करेंगे कि ये सही है या गलत। कोहली ने आगे कहा कि इस समय हम अच्छा खेल रहे हैं। टीम में कोई बदलाव नहीं है और हम लगातार दो मैच जीते हैं। इसकी कोई वजह मत खोजिए कि हमने टीम में बदलाव क्यों नहीं किया। ऐसा सिर्फ टीम को बेहतर बनाने के लिए किया गया।

बता दें चौथे नंबर के खिलाड़ी की बहस एकदिवसीय वर्ल्ड कप 2019 के पहले से चल रही है। और इसके अंत की संभावना निकट भविष्य में तो नहीं दिखती है। हालांकि चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर के कुछ अच्छे प्रदर्शनों से इस बहस पर थोड़ी लगाम जरूर लगी है। लेकिन देखना होगा कि श्रेयस अय्यर टीम में चौथे नंबर के जगह को पक्का कर पाते हैं या नहीं।

टीम के आगामी सीरीज की बात करें तो भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर निल चुकी है। जहां उन्हें 24 जनवरी से 4 मार्च तक 5 टी20, 3 एकदिवसीय और दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

Back to top button