समाचार

वकील इंदिरा जयसिंह की सलाह ‘दोषियों को माफ़ कर दे आशा देवी ‘

दिल्ली में साल 2012 में हुए निर्भया गैंगरेप और हत्या के मामले में दोषी पाए गए सभी चारों आरोपियों को दिल्ली कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई हैं. पूरा देश भी यही चाहता था कि निर्भया के दोषियों को जल्द से जल्द फांसी पर लटकाया जाए. अब इस बीच वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह की एक बड़ी ही अजीब अपील सामने आई हैं. इसमें वे निर्भया की माँ को बेटी के रेप और मर्डर के लिए जिम्मेदार दोषियों को माफ़ करने की सलाह देती हैं. इस सलाह से निर्भया की माँ आशा देवी और भी अधिक नाराज़ हो जाती हैं और कहती हैं कि आप मुझे सलाह देने वाली कौन होती हैं. यदि भगवान भी कहेगा तो भी मैं बेटी के दोषियों को माफ़ नहीं करुँगी.

बता दे कि इसके पहले निर्भया की माँ ने दोषियों को फांसी दी जाने में होने वाली देरी को लेकर भी नाराजगी प्रकट की थी. उस बात के लिए आशा देवी ने कहा था कि साल 2012 में जो लोग महिला सुरक्षा के नारे लगा रहे थे अब आज वही लोग अपने राजनितिक लाभ के चलते आरोपियों को सजा मिलने में देरी करवा रहे हैं. इस बात के लिए आशा देवी कुछ दिन पहले दिल्ली सरकार को भी जिम्मेदार ठहरा चुकी हैं.

वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह की बात करे तो उन्होंने इस मामले में ट्वीट कर लिखा कि “आशा देवी के दर्द को मैं अच्छे से समझती हूँ, लेकिन मेरी उनसे विनती हैं कि वे सोनिया गाँधी को फॉलो करे, जिन्होंने नलिनी (पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के दोषी) को क्षमा कर दिया था. वे भी उनके लिए मौत की सजा नहीं चाहती थी. हम सभी आपके साथ हैं बस मौत की सजा के विरुद्ध हैं.”

इंदिरा जयसिंह का ये ट्वीट निर्भया की माँ को बिलकुल भी रास नहीं आया. उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि “इंदिरा जयसिंह मुझे सलाह देने वाली कौन हैं? पूरा हिंदुस्तान दोषियों को फांसी पर लटकता देखना चाहता हैं. इन जैसे लोगो के कारण ही दुष्कर्म पीड़िता को न्याय नहीं मिलता हैं. यकीन नहीं होता कि वे इस तरह की सलाह दे रही हैं. सुप्रीम कोर्ट में मेरी उनसे कई दफा मुलाकातें हुई. उन्होंने ये बोलने से पहले मेरे बारे में एक बार भी नहीं सोचा? वे दोषियों के पक्ष में बोल रही हैं. इस तरह के लोग दुष्कर्मियों को सपोर्ट कर अपनी जीविका बसर करते हैं. यही कारण हैं कि बलात्कार के मामले बंद होने का नाम नहीं ले रहे हैं.”

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 1991 में जब पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या हुई थी तो इसकी साजिश रचने के जुर्म में नलिनी को दोषी पाया गया था. इस मामले में उसे कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी. हालाँकि बाद में राजीव गांधी की पत्नी सोनिया गांधी ने उसे माफ़ कर दिया था. ऐसे में वकील इंदिरा जयसिंह इसी का उदहारण देते हुए निर्भया की माँ को दोषियों को माफ़ करने का सुझाव दे रही थी.

गौरतलब हैं कि दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने 7 जनवरी को निर्भया रेप और हत्या में पाए गए सभी दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी किया था. कोर्ट ने आरोपियों को 22 जनवरी सुबह 7 बजे फांसी देने के निर्देश दिए थे. हालाँकि फिर 17 जनवरी को एक नया डेथ वारंट आया जिसमे इन दोषियों को एक फरवरी सुबह 6 बजे फांसी देने की बात कही गई.

Back to top button