स्वास्थ्य

डैंड्रफ और पिंपल होने पर इस्तेमाल करें ये जादुई चीज, तुरंत मिल जाएगा इनसे छुटकारा

डैंड्रफ और पिंपल की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। डैंड्रफ होने पर बालों पर बुरा असर पड़ता है और कई बार डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ने तक लग जाते हैं। वहीं पिंपल होने पर चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है और चेहरे पर निशान पड़ जाते हैं। डॉक्टरों के अनुसार जिन लोगों को डैंड्रफ अधिक होता है उन्हें पिंपल होने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए डैंड्रफ होने पर इसे नजरअंदाज ना करें।

डैंड्रफ और पिंपल की समस्या को जड़ से खत्म करने में मेथी लाभदायक होती है और मेथी का प्रयोग कर इन दोनों तकलीफों को दूर किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं की किस तरह से मेथी की मदद से डैंड्रफ और पिंपल से छुटकारा पाया जा सकता है।

डैंड्रफ को भगाए मेथी

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए मेथी का इस्तेमाल करें। डैंड्रफ होने पर नारियल के तेल में मेथी का पाउडर मिला दें। मेथी का पाउडर तैयार करने के लिए मेथी के दानों को अच्छे से पीस लें। फिर इस पाउडर को तेल में मिक्स कर लें।  इस तेल को अच्छे से गर्म करके छान लें। रोज रात को सोने से पहले नारियल का तेल अपने बालों पर अच्छे से लगाएं। इस तेल को बालों पर लगाने से डैंड्रफ से निजात मिल जाएगा।

तेल की जगह आप चाहें तो मेथी का पेस्ट भी बालों पर लगा सकते हैं। मेथी के दानों को पानी में 8 घंटे के लिए भिगों दें। फिर इन्हें पीस लें। इस पेस्ट को बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से बालों को धो लें। मेथी का ये पेस्ट लगाने से रूसी खत्म हो जाएगी। साथ में ही बालों की ग्रोथ भी अच्छे से होगी।

पिंपल को करे दूर मेथी

मेथी के पानी से चेहरे को धोने से पिंपल दूर हो जाते हैं। पिंपल होने पर थोड़ी सी मेथी को पानी में भिगों दें। इस पानी को तीन घंटे तक ऐसे ही रहने दें। 3 घंटे बाद इस पानी को छान लें और इस पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें। मेथी के पानी से दिन में कम से कम 4 बार अपने चेहरे को साफ करें। ऐसा करने से पिंपल बैठ जाएंगे और इनका निशान भी चेहरे पर नहीं पड़ेगा।

मेथी के पानी के अलावा  इसका पेस्ट भी चेहरे पर लगा सकते हैं। मेथी का फेस पैके तैयार करने के लिए मेथी के दानों को भिगों दें और बाद में अच्छे से पीस लें। मेथी के पेस्ट में ऐलोवेर जेल मिला दें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। जब ये पेस्ट सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। हफ्ते में तीन बार इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। ये पेस्ट चेहरे पर लगाने से पिंपल सही हो जाएंगे।

पेस्ट की अलावा आप चाहें तो मेथी का पानी भी पी सकते हैं। मेथी का पानी पीने से भी पिंपल की समस्या नहीं होती है। दरअसल कई बार खून अशुद्ध होने से पिंपल की समस्या होती है। वहीं मेथी का पानी पीने से खून साफ हो जाता है।

Back to top button