विशेष

दुखी लोग जरूर करे अपने घर में ये 8 बदलाव, खुशियाँ कदम चूमेगी, दुःख दूर भागेगा

दुःख नाम की चिड़ियाँ हर किसी के घर पर आकर बैठती हैं. इस दुनियां में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने अपने जीवन में दुख का अनुभव नहीं किया हैं. हर किसी का दुःख अलग अलग चीजों की वजह से उत्पन्न होता हैं. इस दुःख के पीछे कई बार बुरा भाग्य भी अहम भूमिका निभाता हैं. ऐसे में यदि आप अपने घर के वास्तु का ध्यान रखे तो इस दुःख से छुटकारा पा सकते हैं. कई बार वास्तु दोष के चलते घर की शांति भंग हो जाती हैं. ये नेगेटिव उर्जा को न्योता देते हैं. इससे निजात पाने हेतु आपको अपने घर में कुछ ख़ास बदलाव कर लेने चाहिए. इन बदलावों के बाद आपके मकान का वास्तु दोष दूर होगा और जीवन में खुशियाँ ही खुशियाँ होगी.

कांटेदार पौधे ना लगाए:

घर में बोनसाई और कांटेदार पौधे लगाने की भूल ना करे. इनसे वास्तु दोष पैदा होता हैं. ये घर की नेगेटिव उर्जा के पीछे जिम्मेदार होते हैं. इसके साथ ही घर के उत्तर-पूर्वी भाग में भारी मूर्तियां ना रखे.

जूते चप्पल यहाँ ना रखे:

घर के बिस्तर के निचे कभी भी जूते चप्पल नहीं रखना चाहिए. इनके अंदर सत्रह जगह की गंदगी चिपकी होती हैं. ये घर में नेगेटिव उर्जा बढ़ाते हैं. इसलिए इन्हें हमेशा घर के बाहर अलग सलग रखे. घर में पहनने वाली चप्पलें भी बेड के नीचे रखने से बचे.

खंडित मूर्ति ना रखे:

भगवान की खंडित मूर्ति और टूटी या बंद घड़ी एवं अन्या इलेक्ट्रॉनिक सामन भी घर में रखना वास्तु के हिसाब से सही नहीं हैं.

इस दिशा में अँधेरा ना होने दे:

 

उत्तर पश्चिम दिशा में अँधेरा कभी ना होने दे. इसका कनेक्शन पैसो से होता हैं. साथ ही तरक्की और खुशहाली भी रूकती हैं. इसलिए इस दिशा में ज्यादातर उजाला रखने की कोशिश करे.

रसोई की साफ़ सफाई

रसोई घर के वास्तु का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता हैं. इसे हमेशा स्वच्छ रखना चाहिए. झूठे बर्तन रातभर ना छोड़े. साफ़ सफाई का विशेष ध्यान दे. आप ऐसा नहीं करते हैं तो घर की बरकत कम होती हैं. पैसो का नुकसान होता हैं. रसोई के अलावा घर के बाकी हिस्सों की सफाई भी करे.

चीजें व्यवस्थित रखे

अपने घर की सभी चीजों को व्यस्थित अवस्था में ही रखे. घर को अस्त व्यस्त ना होने दे. बिखरे घर को देख मन भी अशांत होता हैं. ये घर में लड़ाई झगड़े की वजह भी बनता हैं. वहीं व्यवस्थित घर मन शांत करता हैं.

नमक वाले पानी से पौछा

घर में जब भी पौछा लगाए तो उस पानी में थोड़ा सा नमक मिला दे. ऐसा करने से घर की सभी नेगेटिव एनर्जी उस नमक के प्रभाव से नष्ट हो जाएगी.

हरियाली ज्यादा रखे

घर के अंदर जितने ज्यादा हो सके पेड़ पौधे लगाए. अपने आसपास हरियाली रखने से वास्तु दोष तो दूर होगा ही साथ ही आपकी सेहत बेहतर और मानसिक तनाव कम होगा.

तो ये थे कुछ बदलाव जो आपको अपने घर में जरूर करने चाहिए. यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके घर कोई भी वास्तु दोष उत्पन्न नहीं होगा. मतलब दुःख भी कम होंगे और खुशियाँ अधिक होगी.

Back to top button
?>