अध्यात्म

अलमारी में भूलकर भी ना रखे ये 4 चीजें, लक्ष्मी घर छोड़ चली जाती हैं

पैसा आज के समय में बहुत ही जरूरी चीज हैं. ये आपकी जेब में हो तो आत्मविश्वास बना रहता हैं. यही वजह हैं कि इंसान दिन रात मेहनत कर इसे कमाने की जद्दोजहद में लगा ही रहता है. अधिकतर लोग पैसा कमाने के बाद उसकी सेविंग करना पसंद करते हैं. ऐसे में बचाए गए ये पैसे बैंक के अलावा लोग घर की तिजोरी या अलमारी में भी रखते हैं. बैंक में भले आपके लाखो करोड़ो रुपए पड़े हो लेकिन घर की अलमारी या तिजोरी में बरकत बनाए रखने के लिए कुछ पैसे जरूर रखना चाहिए. बहुत से लोग गहने भी इसी में लॉक कर के रखना पसंद करते हैं. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि यदि आप अलमारी के अंदर कुछ ख़ास तरह की चीजें रखते हैं तो आपके घर की बरकत कम हो सकती हैं. पैसो के मामले में आपका भाग्य दगा दे सकता हैं. आसान शब्दों में कहे तो धन की देवी माँ लक्ष्मी आपका घर छोड़ जा सकती हैं. इसलिए ये चार चीजें अलमारी में ना रखे.

गंदे कपड़े

घर की अलमारी में हमेशा साफ़ सुथरे और धुले हुए कपड़े ही रखने चाहिए. गंदे और बास मारते कपड़े अलमारी में रखने से बचना चाहिए. ये गंदे कपड़े अलमारी में पड़े पड़े बहुत नेगेटिव एनर्जी पैदा करते हैं. इस बुरी उर्जा की वजह से अलमारी में रखे पैसो पर भी नेगेटिव इफ़ेक्ट होता हैं. ये जल्दी खर्च होने लगते हैं. इन्हें बढ़ने के लिए माँ लक्ष्मी इनके पास भी नहीं आती हैं. इसलिए अलमारी में गंदे और बदबू मारते कपड़े रखने से हमेशा बचे.

फटे कपड़े

कई लोग अलमारी में फटे पुराने कपड़े कई महीनो या सालो तक पड़े रहने देते हैं. इससे भी गरीबी को न्योता मिलता हैं. बेहतर यही हैं कि आप फटे कपड़े सिल ले या उन्हें किसी और स्थान पर रख दे. कपड़े ज्यादा पुराने हो जाए तो भी उन्हें पैसो वाली अलमारी में ना रखे. इन चीजों को किसी अन्य अलमारी या पेटी में रखा जा सकता हैं.

धूल, मिट्टी, जाले

घर की अलमारी या तिजोरी की हमेशा साफ़ सफाई करते रहे. इसमें भूलकर भी मिट्टी, धुल या मकड़ी के जले ना जमा होने दे. जैसा कि आप सभी जानते हैं धन की देवी माँ लक्ष्मी हमेशा साफ़ सुथरे घर और जगहों पर आना ही पसंद करती हैं. ये गंदगी नेगेटिव उर्जा बढ़ाती हैं जो लक्ष्मीजी को बिल्कुल पसंद नहीं हैं. इसलिए आप अपने घर की अलमारी की सफाई का विशेष ध्यान जरूर रखे, अन्यथा ये चीज भी आपकी गरीबी का कारण बन सकती हैं.

काले रंग के पास पैसा

आप ने अलमारी में जहाँ पैसा रखा हैं उसके आसपास काले रंग की कोई भी वस्तु ना रहे. मसलन आप काले रंग के कपड़े या पर्स में पैसे और गहने भूलकर भी ना रखे. ये काला रंग पैसो को बढ़ने नहीं देता हैं. काले रंग में भी नकारात्मक उर्जा अधिक होती है. इसलिए अपने गहने और पैसे जहाँ तक हो सके एक लाल या पीले रंग के कपड़े में लपेट कर अलमारी या तिजोरी में लॉक कर रखे. इससे आपकी दौलत में वृद्धि होने के चांस भी बढ़ जाएंगे.

Back to top button