समाचार

भारतीय रेल की नई कैटरिंग नीति के तहत अब 7 रूपये में चाय और 50 रूपये में मिलेगा खाना!

रेलमंत्री सुरेश प्रभु भारतीय रेलवे के कायाकल्प में पूरी तरह से जुट गए हैं, वो रेलवे को पूरी तरह से ग्राहकों के अनुकूल और शिकायत विहीन बनाना चाहते हैं. इसके लिए वो बेहद तेजी से काम भी कर रहे हैं. भारतीय रेल से जुडी सभी प्रकार की सेवाओं में सबसे ज्यादा शिकायत रेलवे की कैटरिंग सेवा के खिलाफ आती थी. जिसके लिए रेलवे ने कमर कास ली है, रेल मंत्री सुरेश प्रभु नई कैटरिंग नीतियों की घोषणा करने वाले हैं.

रेल मंत्री यात्रियों को स्वास्थ्यप्रद और अच्छा खाना उपलब्ध कराने के लिए पूरी तत्परता:

बताया जा रहा हाई कि रेलवे की नई नीतियों के तहत ट्रेनों में यात्रियों के लिए भोजन बनाने और उसके वितरण से जुड़ा कामकाज अलग कर दिया जायेगा. रेल मंत्री यात्रियों को स्वास्थ्यप्रद और अच्छा खाना उपलब्ध कराने के लिए पूरी तत्परता से नीति बनाने में जुटे हैं. आये दिन ट्रेन में मिलने वाले खाने की शिकायत और यात्रियों नाराजगी अआती रहती है. रेल मंत्री इसे पूरी तरह से खातं कर देना चाहते हैं.

रेल मंत्री ऐसी योजनाओं का नीतियां बना रहे हैं, जिससे खाना बिल्कुल आधुनिक और फेमस संस्थानों के ज़रिये यात्रियों तक पहुंचाया जा सके. रेलवे इसके लिए बाजार की प्रतिष्ठित फ़ूड कंपनियों को भी जोड़ने की योजना बना रहा है.

बताया जा रहा है कि नई नीतियों के अनुसार आईआरसीटीसी को एक बार फिर रेलवे में कैटरिंग सेवा देने की जिम्मेदारी मिलेगी. आईआरसीटीसी पहले भी इस जिम्मेदारी को उठा चुका है लेकिन लेकिन सात साल पहले ममता बनर्जी के रेल मंत्री होने के दौरान आईआरसीटीसी से यह जिम्मेदारी ले ली गयी थी. सुरेश प्रभु एक बार फिर आईआरसीटीसी को वही जिम्मेदारी सौंपने का मन बना चुके हैं.

रेलवे की कैटरिंग में ये सभी बदलाव रेलवे कैटरिंग पॉलिसी 2017 के तहत किया जाना है, इसके तहत आईआरसीटीसी रेलवे बोर्ड की सलाह के अनुरूप भोजन का मेन्यु और दाम भी तय करेगा. साथ ही नयी नीति के अनुसार स्टेशनों पर 33% स्टाल महिलाओं के लिए निर्धारित किये जायेंगे. ज्यादा से ज्यादा जोर अच्छी सुविधा और रोजगार की उपलब्धता पर होगा.

नई नीति के तहत कम से कम और वाजिब दाम में भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी, रेलवे यह सुनिश्चित करेगा कि टी बैग वाली चाय 7 रूपये और पानी की बोतल 15 रूपये से ज्यादा में न बेचीं जाये साथ ही शाकाहारी ब्रेकफास्ट 30 रूपये और नॉन वेज ब्रेकफास्ट अधिकतम 35 रूपये में उपलब्ध कराया जाये वहीँ भोजन के लिहाज से रेलवे यह सुनिश्चित करेगा कि भोजन और डिनर का दाम अधिकतम 55 ही लिया जाये.

Back to top button