स्वास्थ्य

गैस या एसिडीटी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान उपाय

गैस और एसिडीटी की समस्या होने पर पेट में दर्द की शिकायत होने लग जाती है। आज हम आपको  कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से गैस और एसिडीटी की समस्या को सही किया जा सकता है। ये घरेलू उपाय बेहद ही कारगर हैं और इनका मदद से एक दिन के अदंर ही गैस और एसिडीटी की समस्या से राहत मिल जाती हैं। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

पेट की गैस या एसिडीटी से छुटकारा पाने के आसान उपाय

अदरक का रस पीएं

अदरक का रस पीने से एसिडिटी और गैस से आराम मिल जाता है। एसिडिटी होने पर अदरक को पीसकर इसका रस निकाल लें। फिर इस रस को पी लें। ये रस पीने से एसिडिटी और गैस एकदम गायब हो जाएगी। दरअसल अदरक के अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो कि एसिडिटी और गैस दूर कर देते हैं। इसलिए जो लोग भी गैस और एसिडिटी से परेशान रहते हैं वो अदरक का रस पीया करें।

ठंडा दूध

एसिडिटी और गैस होने पर ठंडा दूध पीना लाभदायक होता है। ठंडा दूध पीन से एसिडिटी और गैस के कारण होने वाला दर्द सही हो जाता है। साथ में ही पेट की जलन भी भाग जाती है।

खीरा खाएं

खीरा खाने से पेट को ठंडक मिलती है। एक खीरे को लेकर उसका जूस निकाल दें। इस जूस को दिन में दो बार पीएं। ये जूस पीने से एसिडिटी के साथ-साथ गैस की समस्या से भी राहत मिल जाएगी। दरअसल खीरा शरीर को हाइड्रेट रखता है और इसमें पाए जाने वाले तत्व एसिड रिफ्लक्स को कम करते हैं, जिससे एसिडिटी की समस्या सही हो जाती है।

सौंफ

खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से एसिडिटी और गैस की समस्या नहीं होती है। इसलिए जो लोग एसिडिटी और गैस से परेशान रहते हैं वो लोग खाना खाने के बाद रोज थोड़ी सौंफ खाया करें। इसे खाने से पेट एकदम सही रहेगा।

नारियल पानी

नारियल पानी पीने से एसिडिटी और गैस की तकलीफ नहीं होती है। दरअसल नारियल पानी पीने से पेट में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकल आते है और एसिडिटी और गैस की समस्या भी सही हो जाती है।

जीरा

जीरे को भूनकर इसका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को रोज गर्म पानी के साथ खाएं। जीरा का सेवन करने से एसिडिटी और गैस की तकलीफ से आराम मिल जाता है।

तुलसी

तुलसी का रस पीने से भी एसिडिटी और गैस की समस्या सही हो जाती है। एसिडिटी और गैस होने पर रोज एक चम्मच तुलसी का रस पीएं। रस पीने के अलावा आप चाहें तो तुलसी के पत्ते भी चबा सकते हैं। तुलसी का रस तैयार करने के लिए कुछ तुलसी के पत्ते लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें और इनको निचोड़कर रस निकाल लें। ये रस दिन में तीन बार पीएं।

अगर ऊपर बताए गए उपायों के बाद भी एसिडिटी और गैस की समस्या से आपको आराम नहीं मिले तो डॉक्टर को जरूर चैक करवाएं। क्योंकि सुनने में बेशक की एसिडिटी और गैस की तकलीफ आम लगती है लेकिन वक्त रहते अगर इनका इलाज ना किया जाए तो पेट को अन्य तरह के रोग भी लग जाते हैं।

Back to top button