दिलचस्प

फार्म हाउस के अंदर का नज़ारा देख हैरान रह गई पुलिस, बैठकर सोचने लगे आखिर ऐसा कैसे हो सकता है?

आजकल देश में हाथी दांत और जानवरों की खाल की स्मगलिंग का नेटवर्क तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है. पुलिस लगातार इस स्मगलिंग को रोकने का प्रयास कर रही है पर पुलिस भी इस स्मगलिंग नेटवर्क को पूरी तरह से खत्म करने में नाकामयाब है. हाथी दांत की स्मगलिंग के खिलाफ पुलिस डिपार्टमेंट की कार्यवाही कम पड़ जाती है. पुलिस के इतने प्रयास के बाद भी देश में भारी मात्रा में हाथी के दांत और जानवरों की खालों को चोरी से ख़रीदा और बेचा जाता है. हाथी के दांत और जानवरों की खाल की कीमत करोडो में होती है.

स्मगलर्स हाथी के दांत और जानवरों की खाल की स्मगलिंग करने के लिए उन्हें बेरहमी से मार भी देते हैं और उनकी खाल को करोड़ों रुपयों में बेचते हैं. जिसकी वजह से लगातार अमुल्य जानवरों की संख्या कम होती जा रही है. तेजी के साथ जानवरों की संख्या कम होने के कारण सरकार ने इन जानवरों को मारने पर प्रतिबन्ध लगाया है पर फिर भी लोग चोरी छुपे जानवरों और हाथियों को मार कर इनके दांत और खाल बेचकर करोडो रूपये कमा रहे हैं.

ऐसा ही एक मामला दिल्ली के कापसहेड़ा से सामने आया है. दिल्ली के कापसहेड़ा के एक फार्म हाउस में पीएफए एनजीओ और दिल्ली पुलिस ने रेड मारी. इस फार्म हाउस से पुलिस ने दो चीता और एक शेर की खाल को बरामद किया है. वैसे इस फार्म हाउस के मालिक का ये कहना है की ये चीते और शेर की खाल, हाथी के दांत उनका पुश्तैनी है और इस बात की जानकारी उन्होंने वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट को भी दी हुई है. पीएफए एनजीओ के अनुसार उन्हें गुप्त रूप से यह पता चला था की इस फार्म हाउस में जानवरों की खाल और हाथी के दांत है. इस गुप्त जानकारी के मिलने के बाद पुलिस ने फौरन कार्यवाही की और दिल्ली पुलिस की मदद से फार्म हाउस पर छापेमारी की गई.

इस फार्म हाउस के मालिक का नाम परमजीत सिंह है. परमजीत ये दावा कर रहे है कि चीता और शेर के खाल के पूरे सही पेपर्स उनके पास है. इस फार्म हाउस की छापेमारी में पुलिस को चीता, शेर की खाल के साथ साथ हाथी के 2 दांत भी मिले हैं. पुलिस द्वारा लिए गए बयान में फार्म हाउस के मालिक परमजीत सिंह का यह कहना है कि छापेमारी में बरामद हुए हाथी के दोनों दांत असली नहीं हैं. ये दांत प्लास्टिक के हैं. अब पुलिस ने चीता और शेर के खाल के डॉक्यूमेंट को जांच एजेंसी के पास भेज दिया है. फ़िलहाल ये बात जांच पूरी होने के बाद ही पता चलेगी की हाथी के दांत और शेर की खाल नकली हैं या असली. या फार्म हाउस के मालीक परमजीत सिंह जो कह रहे हैं वो सच है या झूठ…..

Back to top button